रविवार 27 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 27 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
कृषि बिलों को लेकर पंजाब हरियाणा और देश के अलग-अलग हिस्सों में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पंजाब में किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है। इसी बीच संसद से पास हुए तीन कृषि बिलों पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कृषि बिल कानून बन गये हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार जल्दी ही इसकी अधिसूचना जारी कर सकती है। किसान और राजनीतिक दल इन विधेयकों को वापस लेने की मांग कर रहे थे लेकिन उनकी अपील काम नहीं आई। किसानों और राजनीतिक दलों के लगातार विरोध के बीच राष्ट्रपति ने मॉनसून सत्र में संसद से पास किसानों और खेती से जुड़े बिलों पर अपनी सहमति दे दी है।
संसद के मॉनसून सत्र में लाए गए कृषक उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक 2020 कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक-2020 को पहले संसद के दोनों सदनों की मंजूरी मिल चुकी है। अब इस पर राष्ट्रपति की मुहर भी लग चुकी है। ये तीनों विधेयक कोरोना काल में पांच जून को घोषित तीन अध्यादेशों की जगह लेंगे।
—–
फ्रांस ने भारत को राफेल लड़ाकू विमानों के अगले बैच को सौंप दिया है। इस बैच में शामिल पांचों विमान अभी फ्रांस की धरती पर ही मौजूद हैं। माना जा रहा है कि अक्टूबर में ये राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। इन विमानों को पश्चिम बंगाल में स्थित कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा जो चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेंगे। राफेल के पहले बैच में शामिल पांच विमानों को 10 सितंबर को एक औपचारिक कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था।
भारत में फ्रांस के राजदूत इमेनुअल लेनिन ने एक बातचीत में कहा कि राफेल फाइटर जेट के दूसरे बैच को भारत को सौंप दिया गया है। ये विमान अभी फ्रांस में हैं अब भारतीय वायुसेना पर यह निर्भर है कि वे कब इन विमानों को भारत लाते हैं। उन्होंने भारतीय वायुसेना के पायलटों की तारीफ करते हुए उन्हें उत्कृष्ट करार दिया।
चीन से लगती सीमा पर चरम तापमान को देखते हुए इस विमान में भारत ने अपने हिसाब से कुछ मोडिफिकेशन भी करवाएं हैं जिससे कम तापमान में भी यह विमान आसानी से स्टॉर्ट हो सकता है। पहले बैच में भारत पहुंचे 5 राफेल विमानों के 250 घंटे से भी ज्यादा की उड़ान और फील्ड फायरिंग टेस्ट किए जा चुके हैं। इन विमानों को अंबाला में सेवेंटीन गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल किया गया है।
—–
भारत में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है लगातार बढ़ रही संक्रमितों की संख्या एक बड़ी चिंता का कारण बना हुई है। वहीं इसी बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मंडी की स्टडी में खुलासा हुआ है कि दुबई और यूके के यात्री भारत में कोरोना लाने के प्राथमिक स्त्रोत थे। यह शोध जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। स्टडी में दावा किया गया है कि कोरोना मुख्य रूप से अंर्तराष्ट्रीय यात्रा के कारण भारत के विभिन्न राज्यों में फैल गया।
आई.आई.टी. मंडी की सहायक प्रोफेसर सरिता आज़ाद ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को वैश्विक से राष्ट्रीय स्तर तक ट्रैक किया गया जिसमें भारत में इस बीमारी के फैलाव केंद्रीय भूमिका निभाने वाले कुछ सुपर स्प्रेडरों की पहचान की। मरीजों की यात्रा का इतिहास से पाया गया कि अधिकांश लोग स्थानीय थे।
अध्ययन में यह भी पाया गया है कि तमिलनाडु दिल्ली और आंध्र प्रदेश से संक्रमित मामलों ने अपने समुदायों के बाहर बीमारी फैलाने में कम भूमिका निभाई। जबकि गुजरात राजस्थान महाराष्ट्र केरल जम्मू और कश्मीर और कर्नाटक में संक्रमित लोगों ने स्थानीय प्रसारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनमें से कुछ लोगों ने दूसरे राज्यों में संक्रमण को फैलाया।
—–
राजस्थान के दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के निधन के बाद जोधपुर में उनका अंतिम संस्कार किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का यहां अंतिम संस्कार उनके फार्म हाउस पर ही किया गया। बताया जा रहा है कि जोधपुर के सिविल एयरपोर्ट के पास स्थित फार्म हाउस में उनकी अंतिम यात्रा के दौरान जसवंत सिंह के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार उपस्थित थे। इससे पूर्व जसवंत सिंह का पार्थिव शरीर हवाई मार्ग से जोधपुर लाया गया था। इसके बाद फार्म हाउस में उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। जहां लोगों ने उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी।
रविवार शाम को हुए अंतिम संस्कार के दौरान जसवंत सिंह के पुत्र मानवेन्द्र सिंह ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्हें मुखाग्नि दी। वहीं रविवार सुबह उनके निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने जसवंत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया। सोशल मीडिया पर भी उनके प्रति संवेदना व्यक्त करने वालों का तांता लगा हुआ है।
—–
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। दोनों नेताओं में यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच मुंबई के होटल में गुपचुप मुलाकात हुई। 24 घंटे के भीतर इन दो मुलाकातों से राज्य में अटकलों का दौर और तेज हो गया है।
शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से उनके घर पर मुलाकात की और लगभग 40 मिनट तक दोनों में बातचीत हुई। अभी यह साफ नहीं है कि दोनों नेताओं के बीच यह बैठक किस मुद्दे पर हुई और उनके बीच क्या-क्या बातचीत हुई। हालांकि सूत्रों ने बताया है कि बैठक में दोनों नेताओं ने भविष्य के अनलॉक प्रोसेस और राज्य में कोविड-19 की स्थिति को लेकर भी चर्चा की है।
—–
बैंकिंग फ्रॉड पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 1 जनवरी से चेक को लेकर नए नियम लागू कर रहा है। आरबीआई पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए सख्त नियम लाई है। इस सिस्टम के तहत अब ग्राहकों के साथ ही साथ बैंकों को भी कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक हो जाएगा।
आरबीआई के इस सिस्टम के तहत अब 50 हजार या इससे ज्यादा की रकम के चेक पर दी गई जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करवाना होगा। हालांकि यह खाताधारक पर निर्भर करेगा कि वो ऐसा करता है या नहीं। हालांकि संभव है कि बैंक 5 लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर इसे अनिवार्य कर दे। नए सिस्टम के तहत ग्राहक मोबाइल एप्लीकेशन एटीएम और एस.एम.एस. जैसे माध्यमों से चेक लिखने का ब्योरा शेयर करेंगे।
यानी नई व्यवस्था के तहत चेक जारी करने वाले को अब उस चेक का न्यूनतम विवरण जैसे लाभार्थी का नाम आदाता देय राशि बैंक को राशि इलेक्ट्रॉनिक रूप से एस.एम.एस. मोबाइल ऐप इंटरनेट बैंकिंग या माध्यम से साझा करनी होगी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
मध्य प्रदेश के मुरैना में गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग की पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से जांच कर सात हजार रुपए में गर्भपात करने का मामला सामना आया है। इस गोरखधंधे में उतरी नर्स ने शहर के एक निजि नर्सिंग होम में गर्भपात करना सीखा और रैकेट से जुड़कर यह काम आरंभ कर दिया। हालांकि इस रैकेट का सरगना एक झोलाछाप चिकित्सक है जो पुलिस की भनक लगते ही छत से कूदकर भाग निकला।
जिस मकान में यह गर्भपात की दुकान संचालित थी चिकित्सक ने उसकी दूसरी मंजिल पर मिनी क्लीनिक बना रखा था। इसमें अल्ट्रासाउंड मशीन के अलावा सक्शन मशीन गर्भपात में उपयोग होने वाली दवाइयां इंजेक्शन ग्लब्स प्रतिबंधित ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन सहित गर्भपात में प्रयुक्त होने वाला काफी सामान मिला है।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 60 लाख 05 हजार 795 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 64 हजार 366 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 49 लाख 45 हजार 998 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 94 हजार 582 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 02 लाख 69 हजार 119 और कर्नाटक में 01 लाख 01 हजार 782 एक्टिव मरीज हैं।
कर्नाटक के बाद आंध्र प्रदेश में 65 हजार 794, एक्टिव मरीज उत्तर प्रदेश में 57 हजार 86, केरल में 52 हजार 677, तमिलनाडु में 46 हजार 336, उड़ीसा में 38 हजार 331, छत्तीसगढ़ में 30 हजार 689, तेलंगाना में 30 हजार 234, असम में 30 हजार 162, दिल्ली में 29 हजार 717, पश्चिम बंगाल में 25 हजार 544 और मध्य प्रदेश में 22 हजार 228 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में रविवार 27 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। सोमवार 28 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं नमस्कार।
(साई फीचर्स)