सोमवार 28 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 28 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
देश में कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। इन सब के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर राहत की खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि साल 2021 की पहली तिमाही दर कोरोना वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन आने की उम्मीद है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बारे में एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। हर कोई उस पोर्टल पर ऑनलाइन जा सकेगा। पोर्टल पर इस तरह के टीकाकरण के बारे में सभी समकालीन अनुसंधान-विकास और क्लिनिकल ट्रायल से संबंधित जानकारी उपलब्ध है। हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन डेवलप करने के लिए तेजी से रिसर्च किया जा रहा है। कम से कम 3 ऐसे वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो देश में अभी क्लीनिकल ट्रायल के चरण में हैं।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक हुए 78 प्रतिशत मामले 10 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। इनमें सबसे अधिक लोग महाराष्ट्र से हैं और फिर उसके बाद आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु में सर्वाधिक लोग ठीक हुए हैं।
—–
कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे का एनकाउंटर अभी कोई भूला नहीं होगा। कैसे उज्जैन में सरेंडर करने के बाद उत्तर प्रदेश लाए जाने के दौरान पुलिस की गाड़ी पलट गई और उसमें सवार गैंगस्टर विकास दुबे ने भागने की कोशिश की और इसी कोशिश में मारा गया। ऐसा ही एक हादसा रविवार को एक बार फिर हुआ है। गैंगस्टर फिरोज खान को मुंबई से पकड़कर ला रही यूपी पुलिस की गाड़ी रविवार सुबह संदिग्ध हालात में मध्य प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में फिरोज की मौत हो गई है। लगभग ढाई महीने बाद ही एक जैसी घटना होने पर लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक तरफ लोग जहां यूपी पुलिस की तारीफ कर रहे हैं तो वहीं कई यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने यूपी पुलिस को गाड़ी और स्क्रिप्ट राइटर बदलने की सलाह दी है।
—–
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को एक नयी रक्षा खरीद प्रक्रिया (डी.ए.पी.) को जारी किया जिसमें स्वदेशी उत्पादन बढ़ाने और भारत को शस्त्रों तथा सैन्य प्लेटफॉर्म के वैश्विक विनिर्माण का केंद्र बनाने पर ध्यान दिया गया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि डीएपी में भारत के घरेलू उद्योग के हितों की सुरक्षा करते हुए आयात प्रतिस्थापन तथा निर्यात दोनों के लिए विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिहाज से विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को बढ़ावा देने के प्रावधान भी शामिल हैं। रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि नयी नीति के तहत ऑफसेट दिशानिर्देशों में भी बदलाव किये गये हैं और संबंधित उपकरणों की जगह भारत में ही उत्पाद बनाने को तैयार बड़ी रक्षा उपकरण निर्माता कंपनियों को प्राथमिकता दी गयी है।
—–
उत्तर प्रदेश में इस बार नवरात्रि पर दर्ु्गा पूजा के पंडाल नहीं सजेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के खतरे को देखते हुए आदेश दिया है कि नवरात्रि पर कोई भी सार्वजनिक आयोजन सड़कों या पंडालों में नहीं होगा। लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं।
इससे पहले कल गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि दशहरा पर रामलीलाओं के मंचन की पम्परा नहीं टूटेगी। रामलीला का मंचन किया जा सकेगा लेकिन शर्त रहेगी कि वहां 100 से ज्यादा दर्शक नहीं होंगे। कोविड 19 के संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन सख्ती से किया जाएगा। सैनेटाइजेशन मास्क और हाथ धोने के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन होगा।
—–
बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग की टीम मंगलवार को राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर आएगी। सात सदस्यों वाली टीम में आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा, उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, पी.आइ.बी. के अपर महानिदेशक शेफाली बी शरण, चंद्र भूषण कुमार, आशीष कुंद्रा, स्वीप के निदेशक शरद चंद्र और निदेशक (व्यय) पंकज श्रीवास्तव शामिल होंगे। पटना पहुंचने के बाद मंगलवार को ही आयोग की टीम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक करेगी। टीम बुधवार को सुबह 10 बजे से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग करेगी। इसके बाद इनफोर्समेंट एजेंसी और दोपहर 3 बजे सभी जिला निर्वाचन पदादिकारी और 26 जिलों के एसपी-एस.एस.पी. के साथ बैठक होगी। चुनाव आयोग की टीम गुरुवार को शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद दिल्ली वापस लौट जाएगी।
—–
सुशांत सिंह राजपूत मौत केस पर रोजाना टीवी डिबेट देखने को मिल रहे हैं। रिपब्लिक भारत की डिबेट पूछता है भारत में 27 सितंबर की डिबेट के दौरान शिव सेना के एक नेता भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा पर भड़क गए। नाराज़ होते हुए शिवसेना नेता ने भाजपा की केंद्र सरकार पर गांजा बेचने का आरोप तक लगा दिया।
डिबेट के दौरान संबित पात्रा से बात करते हुए शिवसेना नेता किशोर तिवारी ने कहा? कि आप आरोप पे आरोप लगाए जा रहे हैं फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स की सफाई होनी चाहिए ये मैं मानता हूँ लेकिन आपने ठाकरे परिवार पर कीचड़ उछाला हमें आपत्ति है। शिवसेना नेता की इस बात पर संबित पात्रा ने कहा कि किसने उछाला, हमने तो पैंग्विन कहा। हमें कैसे पता कि ठाकरे परिवार में पैंग्विन है?
—–
आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस मंगलवार रात पौने 12 बजे से बुधवार की सुबह साढ़े 04 बजे तक बंद रहेगी। पूर्वी रेलवे के चीफ कर्मशियल मैनेजर ने कहा कि झारखंड बिहार और पश्चिम बंगाल समेत देश के कई हिस्सों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रभावित रहेगी। दरअसल कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम डाटा में टेक्निकल गड़बड़ी के कारण ई-टिकट सुविधा 5 घंटे तक बंद रहेगी। स्पेशल ट्रेन्स के लांच होने के बाद से लाइन टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन में बढ़ोत्तरी हुई है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों निर्माण कार्य यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
चीन के शिनजियांग में उइगर मुसलमानों पर कहर बनकर टूटने के बाद ड्रैगन ने उत्सुल मुस्लिमों को निशाने पर ले लिया है। महज दस हजार की आबादी वाले उत्सुल मुसलमानों को चीन में कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। उत्सुल महिलाओं को हिजाब समेत कई तरह की पारंपरिक ड्रेस पहनने से रोक दिया गया है। यह जानकारी सामने आने के बाद चीन एक बार फिर से दुनियाभर के देशों के सामने घिर गया है।
हेनान प्रांत के सान्या शहर में रहने वाले उत्सुल मुसलमानों को स्कूल और सरकारी दफ्तरों में पारंपरिक ड्रेस पहनने की वजह से टारगेट किया गया। अधिकारियों ने उनके इस तरह की ड्रेस पहनने पर रोक लगा दी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार उत्सुल समुदाय के एक वर्कर ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा कि आधिकारिक आदेश यह है कि कोई भी अल्पसंख्यक स्कूल में पारंपरिक कपड़ों को नहीं पहन सकता है।
—–
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र में नागपुर विश्वविद्यालय के लगभग 78 हजार विद्यार्थी एक अक्टूबर से एक मोबाइल ऐप के माध्यम से अंतिम वर्ष की परीक्षा देंगे। विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति के निदेशक प्रफुल्ला साबले ने बताया कि विद्यार्थी अपने एंड्रायड फोन पर गूगल प्लेस्टोर या राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 60 लाख 83 हजार 888 पहुंच गई है। इसमें से सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 66 हजार 526 और रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 50 लाख 20 हजार 881 है। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 95 हजार 626 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मरीजों की तादाद जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 02 लाख 73 हजार 228 और कर्नाटक में 01 लाख 04 हजार 724 एक्टिव मरीज हैं।
कर्नाटक के बाद आंध्र प्रदेश में 64 हजार 876 एक्टिव मरीज, केरल में 56 हजार 711, उत्तर प्रदेश में 55 हजार 603, तमिलनाडु में 46 हजार 341, उड़ीसा में 38 हजार 172, छत्तीसगढ़ में 31 हजार 661, तेलंगाना में 29 हजार 673, असम में 29 हजार 350, दिल्ली में 29 हजार 228, पश्चिम बंगाल में 25 हजार 723 और मध्य प्रदेश में 22 हजार 431 एक्टिव मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 28 सितंबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 29 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं नमस्कार।
(साई फीचर्स)