सोमवार 28 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 28 सितंबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क ही एक तरह की वैक्सीन है। प्रत्येक व्यक्ति अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करे। यह बचाव का बहुत बड़ा अस्त्र है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आव्हान किया कि मास्क के अलावा बार-बार साबुन से हाथ धोने या सेनेटाईज करने की आदत भी कोरोना से बचाने में काफी मददगार है। इसे हर नागरिक जरूर अपनाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस दुनिया के सामने एक नई चुनौती है। बीमारी के स्वरूप, प्रभाव और इलाज का कुछ पता नहीं। इसकी घातकता से संपूर्ण विश्व दहशत में है। ऐसे में चिकित्सा अमले ने जिस साहस, धैर्य और जीवन को जोखिम में डालकर समर्पण से कार्य किया तथा लोगों का विश्वास टूटने नहीं दिया, वह मानवता के इतिहास में अभूतपूर्व है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की आठ करोड़ जनता की ओर से सभी डॉक्टर्स तथा पैरामेडिकल स्टाफ का अभिनंदन कर आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस समर्पण की तुलना दधीचि के प्रसंग से करते हुए कहा कि संकटकाल में मेडिकल अमले की भूमिका के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना सरकार और समाज का कर्तव्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हाल में चिकित्सा क्षेत्र के कोरोना योद्धाओं के सेवा सम्मान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
—–
मध्यप्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा का वीडियो वायरल होने के बाद पुरुषोत्तम शर्मा को गृब विभाग में अटैच कर दिया गया है। वीडियो वायरल होने के बाद पुरूषोत्तम शर्मा के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें लोक अभियोजन के स्पेशल डीजी के पद से हटा दिया गया है। गृह विभाग ने आदेश जारी करते हुए तत्काल पर प्रभाव से कार्यमुक्त कर दिया है। पत्नी के साथ मारपीट करने वाले के मामले में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पुरूषोत्तम शर्मा को राज्य सरकार ने संचालक लोक अभियोजन से हटाकर फिलहाल गृह विभाग में आमद देने को कहा है।
दरअसल, पुरुषोत्तम शर्मा का एक वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में आईपीएस पुरुषोत्तम शर्मा अपनी पत्नी की बेरहमी से पिटाई कर रहे हैं। पत्नी का आरोप है कि आईपीएस शर्मा का किसी दूसरी महिला के साथ संबंध है। इसी बात को लेकर पति-पत्नी में विवाद हुआ था। उसके बाद भड़के डीजी पुरुषोत्तम शर्मा ने पत्नी की घर में पिटाई शुरू कर दी।
—–
सीबीएसई स्टूडेंट के लिए जरुरी खबर है। अगर आप 10वीं या 12 कक्षा में हैं और आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लें। बोर्ड ने इसकी डेडलाइन 5 अक्टूबर तय की है। जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी भोपाल में सीबीएसई से जुड़े स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के अब तक सिर्फ 30 फीसदी स्टूडेंट का ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है। इसका सीधा मतलब ये है कि आने वाले हफ्तें में 70 फीसदी स्टूडेंट को जल्द ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विनीराज मो दी ने कहा कि रजिट्रेशन फीस 2150 रुपए है। इसमें 350 रुपए माइग्रेशन शुल्क है।
—–
नगरीय निकायों में अब लिपिकों और स्वच्छता निरीक्षकों को मुख्य नगर पालिका अधिकारी -सीएमओ नहीं बनाया जाएगा। इन पदों पर उसी संवर्ग के अधिकारी पदस्थ होंगे। इसी के चलते सरकार ने क्लर्क और स्वच्छता निरीक्षकों से 50 निकायों का प्रभार वापस ले लिया है। सीएमओ के पद पर उसी संवर्ग के अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश दिए हैं। अधिकारियों को एक सप्ताह में चार्ज लेना होगा।
जनप्रतिनिधियों की सिफारिश पर क्लर्क एवं स्वच्छता निरीक्षक को प्रभारी सीएमओ बनाया जाता है। कारण ये है कि अधिकतर सीएमओ मनमानी वाले कार्यों का विरोध करते हैं। इसके उलट प्रभारी सीएमओ राजनीतिक दबाव में जनप्रतिनिधियों के मनमुताबिक काम करते हैं। इसे लेकर कई निकायों में सीएमओ संवर्ग के अफसरों को स्थानांतरित कर प्रभार क्लर्क को देने की परंपरा बना ली गई थी।
—–
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच मध्य प्रदेश की कमजोर स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को भोपाल में प्रदर्शन किया। विधायक आरिफ मसूद के नेतृत्व में कार्यकर्ता रेतघाट पर जमा हुए और मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने के लिए बढ़े। प्रदर्शनकारियों में पूर्व पार्षद शाहवर मंसूरी ,गोलू यादव, सोहैल हुसैन, सुफियान क़ुरैशी, अनवर पठान, मुबीन शिशगर सहित हजारों पार्टी कार्यकर्ता शामिल थे। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार पुरानी जेल भेज दिया।
—–
राजधानी भोपाल में हलाली डैम के पास बड़ा हादसा हुआ है। डैम के किनारे पर बैठ कर एक डॉक्टर की पत्नी सेल्फी ले रही थी। इस दौरान वह डैम में गिर गई है और बह गई है। डॉक्टर की पत्नी का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। वहीं, रेस्क्यू टीम हलाली डैम में महिला की तलाश में जुट गई है। बताया जा रहा है कि भोपाल के कोलार में रहने वाले डॉक्टर उत्कर्ष मिश्रा अपनी पत्नी के साथ हलाली डैम घूमने आए थे। डॉक्टर उत्कर्ष मिश्रा ने कहा कि मैं अपने मोबाइल में मैसेज चेक कर रहा था। इसी बीच मेरी पत्नी मोबाइल से डैम के किनारे जाकर सेल्फी लेने लगी। इस दौरान पता ही नहीं चला कि वह कब फिसल कर गिर गई।
डॉक्टर ने बताया कि सेल्फी लेने के दौरान उसका बैलेंस बिगड़ गया था। गहरे पानी में 10-12 फीट नीचे जा गिरी। देखते ही देखते वह मेरी आंखों से ओझल हो गई। उसका फिर कुछ भी पता नहीं चला। मैं मदद के लिए गुहार लगाता रहा लेकिन प्रशासन की तरफ से डैम के पास कोई व्यवस्था नहीं है।
—–
उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की युवती के साथ भोपाल रेलवे स्टेशन के अतिथि गृह में सामूहिक दुष्कर्म के मामले में रेलवे ने अतिथि गृह आवंटन के लिए जिम्मेदार सेक्शन इंजीनियर अभिजीत साहा को भी निलंबित कर दिया है।
जानकारी के अनुसार उच्च स्तरीय जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई। दुष्कर्म में शामिल राजेश तिवारी व आलोक मालवीय के लिए अभिजीत साहा ने वीआईपी गेस्ट हाउस खुलवाया था
बताया जाता है कि दोनों की गेस्ट हाउस में रुकने की पात्रता नहीं थी, इसके बाद भी अभिजीत साहा ने ठहरने की अनुमति दी थी। शनिवार को रेलवे स्टेशन गेस्ट हाउस में युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। आरोप है कि रेलवे के कर्मचारी नेता राजीव तिवारी ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर युवती को बुलाया था।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
प्रदेश के सतना से करीब 45 किलोमीटर दूर सिंहपुर थाने के अंदर चोरी के मामले में हिरासत में लिए गए युवक की गोली लगने से मौत हो गई। गोली टीआई की सर्विस रिवॉल्वर से चली है। घटना के बाद सोमवार सुबह उग्र भीड़ ने थाना घेर लिया और हाइवे को जाम कर दिया। हालात इस कदर बिगड़े कि भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। मामले में सतना एसपी रियाज इकबाल ने थाना प्रभारी एसआई विक्रम पाठक और आरक्षक आशीष मिश्रा को सस्पेंड कर दिया है। बाद में सरकार ने एसपी इकबाल को हटाने के आदेश जारी कर दिए। इसके साथ युवक के परिजन को 10 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया। मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। मरने वाले युवक का नाम राजपति कुशवाह बताया गया।
—–
कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 60 लाख को पार कर गया है। वर्तमान में यह आंकड़ा 60 लाख 79 हजार 350 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 40 लाख 52 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 09 लाख 65 हजार 355 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 50 लाख 17 हजार 534 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 95 हजार 606 है। अब तक देश में कुल 07 करोड़ 19 लाख 67 हजार 230 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा 01 लाख 22 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 75 हजार 140 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 22 हजार 209 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 22 हजार 431, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 97 हजार 571 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 207 है। प्रदेश में अब तक 19 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
प्रदेश में जिन जिलों में कोरोना के संक्रमित मरीजों की तादाद एक हजार से ज्यादा है उनमें वर्तमान में इंदौर में 22 हजार 607 कुल मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 04 हजार 130 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 545 है, भोपाल में 16 हजार 722 कुल मरीज, एक्टिव मरीजों की तादाद 02 हजार 164, जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 379, ग्वालियर में 10 हजार 233 कुल मरीजों में एक्टिव मरीजों की तादाद 01 हजार 893 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 120, जबलपुर में कुल 09 हजार 207 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 01 हजार 321 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 141, खरगौन में कुल मरीजों की संख्या 03 हजार 227 एवं सक्रिय मरीजों की तादाद 530 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 41, उज्जैन में 02 हजार 889 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 519 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 92, मुरैना में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 550 एक्टिव मरीजों की तादाद 170 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 21, सागर में कुल मरीजों की संख्या 02 हजार 353 में से एक्टिव मरीज 807 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 96, नरसिंहपुर में कुल 02 हजार 300 में से एक्टिव केसेज 388 एवं 13 लोग काल कलवित हुए हैं। धार में कुल 02 हजार 175 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 653 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 28, शिवपुरी में 02 हजार 39 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 264 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 20, नीमच में कुल एक हजार 951 मरीजों में से एक्टिव मरीजों की तादाद 295 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 32, रतलाम में कुल 01 हजार 932 में से एक्टिव मरीजों की तादाद 290 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 37, शहडोल में कुल 01 हजार 875 मरीजों में से एक्टिव मरीज 647 एवं जिनका निधन हुआ उनकी तादाद 18, बड़वानी में कुल एक हजार 780 में से सक्रिय की तादाद 273 एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 20, बैतूल में कुल 01 हजार 725 मरीजों में से 424 एक्टिव मरीज और जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 40, रीवा में कुल 1 हजार 647 मरीजों में से एक्टिव मरीज 382 व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 26, विदिशा में कुल 01 हजार 631 मरीजों में से एक्टिव मरीज 257 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 31, दमोह में कुल 01 हजार 567 मरीजों में एक्टिव मरीजों की संख्या 494 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 33, मंदसौर में एक हजार 505 कुल में से एक्टिव मरीजों की तादाद 246 एवं 15 लोगों ने अब तक दम तोड़ा है। खण्डवा में कुल एक हजार 490 मरीजों में 282 एक्टिव मरीज एवं जिनका निधन हुआ उनकी संख्या 33, सीहोर में एक हजार 488 में से सक्रिय की संख्या 360 एवं 28 लोग कालकलवित हुए हैं। होशंगाबाद में कुल 01 हजार 484 मरीजों में से एक्टिव की तादाद 434 व 30 लोगों ने दम तोडा है। सतना में कुल 01 हजार 424 में से सक्रिय 214 व 27 लोगों ने दम तोड़ा है। देवास में कुल मरीजों की तादाद 01 हजार 343 में से एक्टिव मरीजों की संख्या 185 व 21 लोगों का निधन हुआ है। झाबुआ में कुल 01 हजार 341 मरीजों में से सक्रिय मरीज 307 व कुल 11 लोग काल कलवित हुए हैं, राजगढ़ में कुल 01 हजार 251 में से 200 एक्टिव व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 22, छिंदवाड़ा में कुल 01 हजार 245 में से एक्टिव की तादाद 383 एवं कुल 17 लोगों का निधन हुआ है, दतिया में कुल 01 हजार 200 में से सक्रिय की संख्या 256 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 16, रायसेन में कुल 01 हजार 193 में से एक्टिव केसेज 151 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, छतरपुर में कुल 01 हजार 190 में से एक्टिव मरीज 165 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 25, कटनी में एक हजार 173 में से एक्टिव केस 264 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 15 एवं अनूपपुर में कुल 01 हजार 11 में से एक्टिव मरीज 228 व जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 08 है। प्रदेश के हर जिले में मरीजों की तादाद अब 300 से ज्यादा हो चुकी है।
———
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 28 सितंबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। मंगलवार 29 सितंबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———