शुक्रवार 16 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शुक्रवार 16 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
—–
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और तीसरे चरण का नामांकन जारी है। इस बीच बिहार में भाजपा नेताओं के लिए, लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान अब सिरदर्द होते जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान पर हमला बोला है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि चिराग पासवान बिहार चुनाव में भ्रम उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी टिप्पणी भ्रामक है, इसका उन्हें कोई फायदा नहीं होगा।
मोदी सरकार के मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता है कि एलजेपी बिहार में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व का नाम लेकर, मतदाताओं को गुमराह करने की कोशिश कर रही है, जबकि बिहार में भाजपा का लोजपा से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार चुनाव में तीन-चौथाई बहुमत से हमारा गठबंधन जीतेगा। लोजपा, वोट कटुआ अर्थात दूसरों के वोट खाने या काटने से ज्यादा कुछ नहीं है और यह बिहार चुनाव में ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पाएगी।
—–
शौर्य चक्र से सम्मानित बलविंदर सिंह की पंजाब के, तरण तारण जिले में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने बलविंदर पर उस समय हमला किया जब वे, भीखीविंड गांव में अपने घर से लगे दफ्तर में थे। आरोपी मौके से फरार हो गए।
बलविंदर के भाई रंजीत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने तरण तारण पुलिस की सिफारिश पर एक साल पहले ही उनका सुरक्षा घेरा वापस ले लिया था। उनका पूरा परिवार, आतंकवादियों के निशाने पर रहा है। 62 वर्षीय बलविंदर ने कई वर्षों तक पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी और हमेशा ही आतंकवादियों के निशाने पर रहे। पहले भी कई बार उन पर हमले किए गए, लेकिन वे हर बार मौत को ठेंगा दिखा आए।
—–
कुछ महीनों तक साफ नीले आसमान और स्वच्छ हवा के बाद, दिल्ली-एनसीआर में आकाश एक बाद फिर धुएं और स्मॉग से भर गया है। दिल्ली-एनसीआर के लिए प्रदूषण पहले से ही गंभीर समस्या रही है अब ऊपर से कोरोना, कोढ़ में खाज का काम कर सकता है। जाड़े का मौसम दहलीज पर है और विशेषज्ञों ने चेताया है कि प्रदूषण के उच्च स्तर से कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति और बदतर हो सकती है।
पर्यावरण और स्वास्थ्य, विशेषज्ञों ने लोगों से अपील की है कि वे और ज्यादा सावधानी बरतें क्योंकि खतरनाक और प्रदूषित हवा से गंभीर संक्रमण का खतरा और उच्च मृत्यु दर की आशंका बढ़ेगी। खासकर उन लोगों से, और ज्यादा सावधानी बरतने को कहा गया है जिन्हें कोरोना से संक्रमित होने का जोखिम ज्यादा है।
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना काल में प्रदूषण की वजह से फेफड़ों को पहुंचने वाले नुकसान से न्यूमोनिया जैसी बीमारियां जकड़ सकती हैं। ग्रीनपीस इंडिया के, क्लाइमेट कैंपेनर अविनाश चंचल ने कहा, कि इस बात के बहुत ज्यादा सुबूत हैं कि एयर पॉल्यूशन की वजह से सांस से संबंधित, वायरल इन्फेक्शंस का जोखिम बढ़ जाता है।
—–
इलेक्ट्रॉनिक वाहन खरीदने वालों के लिए दिल्ली में सराहनीय कदम उठाया गया है। शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को, रजिस्ट्रेशन फीस से छूट दे दी है। इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने 11 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को रोड टैक्स से राहत दी थी।
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, बधाई हो दिल्ली फिर से, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से प्रोत्साहनों की अगली सूची में, सरकार ने बैट्री से चलनेवाले वाहनों को पंजीकरण शुल्क से मुक्त कर दिया है। दिल्ली फिर से आगे। दरअसल, दिल्ली में ई-वाहन नीति लागू है, जिसका उद्देश्य, दिल्ली में पॉल्यूशन को काबू करना है। आप सरकार ने टारगेट रखा है कि वर्ष 2024 तक दिल्ली में एक चौथाई गाड़ियां, ई-वाहन हों।
—–
दुनिया के चौधरी अमेरिका के प्रथम नागरिक डोनाल्ड ट्रंप विवादित बयानों के लिए मशहूर रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जो लोग चेहरे पर मास्क पहनते हैं वे हर समय कोरोना वायरस से संक्रमित रहते हैं। हालांकि उनके इस दावे के पीछे कोई साक्ष्य नहीं है।
राष्ट्रपति से, 26 सितंबर को व्हाइट हाउस में बड़े पैमाने पर हुए एक कार्यक्रम के बारे में सवाल पूछा गया था जिसके बारे में माना जाता है कि वह संक्रमण का स्त्रोत रहा और उसमें शामिल होने वाले कई मेहमान, कोविड-19 से पीड़ित हुए। कार्यक्रम में शामिल होने वाले ज्यादातर लोगों ने मास्क नहीं पहने थे। संक्रमित होने वाले लोगों में खुद राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया शामिल हैं। राष्ट्रपति स्वयं कभी-कभार ही मास्क पहनते हैं।
—–
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत केस की जांच के दौरान, ड्रग्स कनेक्शन सामने आने के बाद इससे जुड़े तार की जांच कर रहे, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मुंबई में लगभग 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। ड्रग्स एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि अब एनसीबी का फोकस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और अन्य मेट्रो शहरों पर है।
अधिकारी ने यह नहीं बताया कि क्या एजेंसी के पास पहले से ही इस बारे में कोई जानकारी है। जो अधिकारी मुंबई केस की जांच कर रहे थे उनके पास शुरुआती जानकरी ये थी कि एक व्यक्ति की तरफ से ड्रग्स खरीदा गया। जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ा इसमें रिया चक्रवर्ती समेत करीब 20 लोग फंस गए।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
अक्षय कुमार की नई फिल्म लक्ष्मी बम का, ट्रेलर रिलीज हो गया है। हालांकि, ट्रेलर के साथ ही फिल्म को लेकर विवाद भी आरंभ हो गया है। सोशल मीडिया पर इसके बायकॉट की मांग उठ रही है तो ट्विटर पर, शेम ऑन यू अक्षय कुमार ट्रेंड करने लगा। दरअसल, आरोप लगाया जा रहा है कि इस फिल्म के जरिए, लव जिहाद को बढ़ावा दिया जा रहा है।
लक्ष्मी बम हॉरर कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ, कियारा आडवाणी हैं। फिल्म की कहानी के मुताबिक, कियारा आडवाणी अपने परिवार को शादी के लिए मनाने के लिए घर बुलाती हैं। अक्षय कुमार, भूत प्रेत पर विश्वास नहीं करते हैं और दावा करते हैं कि जिस दिन भूत दिख गया, तो चूड़ियां पहन लेंगे। ट्रेलर में दिखाया गया है कि अक्षय कुमार के शरीर में लक्ष्मी की आत्मा दाखिल हो जाती है।
दरअसल, फिल्म लक्ष्मी बम में अक्षय कुमार के किरदार का नाम, आसिफ बताया जा रहा है, जबकि कियारा के किरदार का नाम, प्रिया है। दीपावली के आसपास रिलीज होने जा रही फिल्म के नाम को लेकर भी आपत्ति जताई जा रही है। कुछ लोग देवी लक्ष्मी के नाम के आगे, बम लगाने पर आपत्ति जाहिर कर रहे हैं। फिल्म लक्ष्मी बम, तमिल फिल्म कंचना का हिंदी रीमेक है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स का कहना है कि ऑरिजनल फिल्म में किरदार का नाम राघव है तो इस फिल्म में आसिफ क्यों किया गया, जबकि हीरोइन का नाम प्रिया ही है।
———
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 73 लाख 76 हजार 783 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 08 लाख 05 हजार 18 है जबकि 64 लाख 58 हजार 305 मरीज, अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 12 हजार 279 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 92 हजार 459 और कर्नाटक में 01 लाख 13 हजार 538 सक्रिय मरीज हैं।
कर्नाटक के बाद केरल में 94 हजार 517 सक्रिय मरीज, तमिलनाडु में 40 हजार 956, आंध्र प्रदेश में 40 हजार 47, उत्तर प्रदेश में 36 हजार 295, पश्चिम बंगाल में 31 हजार 984, असम में 28 हजार 804, छत्तीसगढ़ में 28 हजार 187, उड़ीसा में 24 हजार 457, तेलंगाना में 23 हजार 315, दिल्ली में 22 हजार 605 और राजस्थान में 21 हजार 587 सक्रिय मामले हैं।
————
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में, शरद खरे से शुक्रवार 16 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। रविवार 18 अक्टूबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)