शुक्रवार 16 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 16 अक्टूबर 2020 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
—–
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और जेपी धनोपिया 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव को प्रभावित करने वाले प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की शिकायत लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वीरा राणा से मिले। श्री सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से जिन विधानसभाओं में व्यापक रूप से अनियमितताएं हो रहीं उस सम्बंध में विस्तृत चर्चा की। श्रीमती राणा ने सभी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए आश्वस्त किया है कि वे इन सभी मामलों में तत्काल कार्यावाही करेंगी।
—–
त्यौहारों से पहले रेलवे लगातार एक के बाद एक कई ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते बंद पड़ी ट्रेनों की रफ्तार एक बार से शुरु हो गई है। यात्रियों को बता दें कि रेलवे भोपाल से गुजरने वाली 6 ट्रेनों को मंजूरी दे दी है। वहीं रेलवे ने भोपाल से नई दिल्ली के बीच शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन 17 अक्टूबर से फिर से शुरु करने जा रहा है। कोविड-19 के लॉकडाउन के चलते यह रेल सेवा लगभग सात महीने से बंद थी।
यात्रियों की सुविधा के लिए बता दें कि शताब्दी एक्सप्रेस अपने पहले के तय समय सारिणी पर ही चलेगी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। 17 अक्टूबर को शताब्दी एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 5.30 बजे शुरु होगी और दोपहर 2.25 बजे भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पहुंचेगी।
वहीं बात वापसी की करें तो शताब्दी एक्सप्रेस हबीबगंज से दोपहर तीन बजे चलकर रात 11.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। ये मथुरा, आगरा, मुरैना, ग्वालियर, झांसी, ललितपुर और भोपाल स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में दो एक्जेक्यूटिव चेयर कार कोच, 14 एसी चेयर कार कोच और दो पावर यान होंगे।
रेलवे पुलिस फोर्स ने सख्तं दिशानिर्देश जारी किए हैं. रेलवे ने साफ किया है कि यात्रा के समय रेल परिसर में सही तरीके से मास्क पहनना अनिवार्य है। ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर अन्य लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है। सार्वजनिक जगह पर थूकना अपराध माना है। ट्रेनों या स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाना सख्त मना है।
—–
कोरोना संक्रमण के बारे में भले यह कहा जा रहा हो कि अब संक्रमण कमजोर हो रहा है। रिकवरी रेट में तेजी आई है, लेकिन संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। लोग संक्रमित भी हो रहे हैं और सबसे अहम् कि कोरोना से होने वाली मौत नहीं रुक रही है। ऐसे में देह की दूरी सहित अन्य सभी सावधानियां जरूरी हैं। इसी सोच के साथ यह तय किया गया है कि इस बार पूरे जिले में कहीं भी पंजाबी दशहरा नहीं मनाया जाएगा।
—–
जबलपुर का पंजाबी दशहरा हर जगह मशहूर है। पंजाबी दशहरा पूरे जिले में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता रहा है। लाखों लोग इसमें शरीक होते रहे। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक, पुरुष से लेकर महिलाएं तक इस मेले में चाव से आते थे। रावण दहन के बाद आतिशबाजी का भरपूर लुत्फ उठाते रहे। पर अबकी बार पंजाबी समाज ने बैठक कर आमसहमति से यह निर्णय लिया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दशहरा उत्सव नहीं मनाया जाएगा।
—–
जबलपुर शहर में हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध वसूली, आर्म्स एक्ट, अवैध रूप से शराब बिकवाना तथा जुआ एवं सट्टा खिलवाना, मारपीट आदि के 14 से ज्यादा मामलों विचाराधीन गुंडे अभिषेक दुबे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ऑटो चालक के साथ मापीट में शामिल अन्य आरोपियों में से 2 पहले ही गिरफ्तार किये जा चुके हैं एक आरोपी अभी भी फरार है।
दरअसल 11 अक्टूबर की शाम को एक्टिवा में सवार जा रहीं दो बहनों को शोभापुर ब्रिज के पास एक आटो ने टक्कर मार दी थी जिससे एक्टिवा में सवार दोनों बहनें गिर पड़ी छोटी बहन को चोट आई। जिसकी रिपोर्ट थाना आधारताल में दर्ज की गई थी। वहीं दूसरी ओर आटो चालक अजीत विश्वर्मा ने भी अपने साथ हुई मारपीट के सम्बंध में अधारताल में रिपोर्ट दर्ज करायी। इसी बीच घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो जाने के कारण आरोपी अपने घरों से फरार हो गए।
—–
मध्य प्रदेश के खरगोन में पीपलखेड़ा ग्राम पंचायत में फ़िल्म ऐक्ट्रेस दीपिका पादुकोण सहित अन्य अभिनेत्रियों की तस्वीर रोजगार गारंटी जॉब कार्ड पर लगाकर लाखों रुपए निकाल लिए गए। पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने ऑनलाइन जॉब कार्ड पर ग्रामीण महिला-पुरुषों की जगह ऐक्ट्रेस की तस्वीरें लगाईं। यही नहीं, इन जॉब कार्ड्स पर मजदूरी की राशि भी जारी कर दी गई है। कई ग्रामीणों को ये तक नहीं पता कि उनके नाम से राशि जारी हुई क्योंकि वे काम पर कभी गए ही नहीं हैं।
जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर झिरनिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा नाका में फिल्म अभिनेत्रियों के नाम महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की जॉब कार्ड में लगाई गई है। पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने फर्जीवाड़ा कर अभिनेत्रियों की तस्वीरें कार्ड पर लगाकर लाखों रुपए की निकासी कर ली।
जॉब कार्ड धारियों को पता तक नहीं कि उनके जॉब कार्ड पर फिल्म अभिनेत्रियों की तस्वीर लगी है। यही नहीं, उनके पास जो जॉब कार्ड मौजूद हैं, उनके क्रमांक में भी अंतर आ रहा है। कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके पास 50 एकड़ जमीन है, लेकिन उनके नाम से जॉब कार्ड बने हैं। गांव में करीब 15 जॉब कार्ड ऐसे मिले जिस पर अभिनेत्रियों की तस्वीर लगी है।
—–
प्रदेश के स्कूलों में अभी नियमित कक्षाएं लग नहीं रहीं हैं। पाठ्यक्रम में कटौती कर तय नहीं किया गया, लेकिन 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन भरने की तिथि घोषित कर दी गई है। 10वीं व12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन 26 अक्टूबर से भरे जाएंगे।
आवेदन सामान्य शुल्क के साथ 25 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा के आनलाइन आवेदन भरने की तिथि के संबंध में गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध स्कूलों में नियमित विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी।
अब स्कूल में प्रवेशित नियमित प्रत्येक छात्र की नामांकन की जानकारी मंडल की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन दर्ज कराना है। मंडल की परीक्षा के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकेगा, जिसका विद्यालय द्वारा ऑनलाइन नामांकन कराया जा रहा है। 31 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मंडल ने नियमित व स्वाध्यायी छात्रों के लिए परीक्षा आवेदन भरने की तिथि भी घोषित कर दी है।
—–
शक्ति की उपासना के नौ दिनी पर्व शारदीय नवरात्र की शुरुआत शनिवार को सर्वार्थ सिद्धि योग में शक्ति के आगमन के साथ होगी। पहले दिन माता के शैलपुत्री स्वरूप का पूजन किया जाएगा। इस बार 17 से 25 अक्टूबर के दौरान चार सर्वार्थ सिद्धि, सिद्धि महायोग, अमृत योग और बुद्धादित्ययोग का मंगलकारी संयोग बनेगा।
ज्योर्तिविदों के अनुसार इस वर्ष नवरात्र में 17, 19, 23 व 24 अक्टूबर को सर्वार्थसिद्धि योग, 18 व 24 को सिद्धि महायोग, 17, 21 व 25 अक्टूबर को अमृत योग, 18 को प्रीति, 19 को आयुष्मान, 20 को सौभाग्य व 21 को ललिता पंचमी का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
मध्यप्रदेश में अब सीबीएससी के बाद एमपी बोर्ड के भी निजी स्कूल सरकार के विरोध में खड़े आ गए हैं। शासन को 21 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। अगर मांगें नहीं मानी जाती हैं, तो 22 अक्टूबर से प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन मध्य प्रदेश में भूख हड़ताल करेगा। धरने-प्रदर्शन होंगे। ऐसे में प्रदेश भर में संचालित हो रहे करीब 45 हजार प्राइवेट स्कूल बंद होने की कगार पर आ जाएंगे।
एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों के सामने बहुत सी समस्याएं हैं, लेकिन सरकार उनकी तरफ ध्यान नहीं दे रही है। अब हमारे पास भूख हड़ताल, धरना, प्रदर्शन और आंदोलन करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा। अगर सरकार मांगें नहीं मानती है, तो मध्यप्रदेश में जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर 1 दिन की भूख हड़ताल की जाएगी। इसके बाद प्रदर्शन शुरू होंगे। प्रदेश में एमपी बोर्ड के करीब 45 हजार और भोपाल में करीब 1800 निजी स्कूल हैं।
—–
देश भर में कोरोना के संक्रमित मरीजों के मिलने की तादाद में पिछले कुछ दिनों से काफी हद तक कमी आई है, अब कम ही मरीज मिलते दिख रहे हैं।। प्रदेश में यह आंकड़ा पौने 77 लाख के करीब पहुंच है। वर्तमान में यह आंकड़ा 73 लाख 72 हजार 394 पहुंच गया है। देश में कुल एक्टिव मरीजों की तादाद से लगभग 56 लाख 48 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में अब तक सक्रिय मरीजों की तादाद 08 लाख 05 हजार 940 एवं रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 64 लाख 53 हजार 54 है, एवं जिनका निधन हुआ है उनकी संख्या 01 लाख 12 हजार 219 है। अब तक देश में कुल 09 करोड़ 22 लाख 54 हजार 927 लोगों का कोविड परीक्षण कराया जा चुका है। वहीं, मध्य प्रदेश में संक्रमित मरीजों की तादाद का आंकड़ा एक लाख 56 हजार को पार कर गया है। यहां कुल संक्रमित मरीजों की तादाद से लगभग 01 लाख 25 हजार 560 से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में आंकड़ा 01 लाख 56 हजार 684 पहुंच गया है, जिसमें एक्टिव मरीजों की तादाद 14 हजार 157, रिकव्हर्ड मरीजों की तादाद 01 लाख 39 हजार 717 एवं जिनका निधन हुआ है उनकी तादाद 02 हजार 710 है। प्रदेश में अब तक 25 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट कराया जा चुका है।
—–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 16 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शनिवार 17 अक्टूबर को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———