मंगलवार 27 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में मंगलवार 27 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन, अब आप शरद खरे से समाचार सुनिए.
—–
बिहार विधानसभा चुनाव के बीच एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान का एक वीडियो लीक हो गया है। ये वीडियो चिराग पासवान के एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान का है, जिसमें वो एक्टिंग करते नजर आ रहे हैं। पिता रामविलास पासवान की तस्वीर के सामने ही चिराग डायलॉग बोल रहे हैं, हंसी मजाक कर रहे हैं। यही नहीं एक्टिंग के साथ-साथ कौन सी बात कैसे कहनी है ये सबकुछ तय करते हुए दिख रहे हैं। वहीं विज्ञापन में चिराग पासवान बेहद इमोशनल दिख रहे हैं? इस लीक वीडियो और विज्ञापन के वीडियो को देखने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। वहीं जेडीयू ने भी इस लीक वीडियो को लेकर चिराग पर निशाना साधा है। हालांकि, एलजेपी ने कहा कि उनकी हार की बौखलाहट अब सार्वजनिक दिख रहा है। नीतीश कुमार को अब अपनी हार पर पूरा विश्वास हो गया है।
—–
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भूमि स्वामित्व अधिनियम संबंधी कानून में बड़ा संशोधन किया है। इसके मुताबिक अब देश का कोई भी नागरिक जम्मू-कश्मीर में अपने घर या कारोबार के लिए जमीन खरीद सकता है। 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 और 35-ए के प्रावधान खत्म होने के बाद इस बात की पूरी संभावना थी कि जल्द ही कश्मीर में जमीन की खरीद-फरोख्त की इजाजत भी दे दी जाएगी।
अगस्त 2019 से पहले जम्मू-कश्मीर की एक अपनी अलग संवैधानिक व्यवस्था थी। उसके तहत जम्मू-कश्मीर के सिर्फ स्थायी नागरिकों (जिनके पास राज्य का स्थायी नागरिकता प्रमाण पत्र हो) को ही जमीन खरीदने की अनुमति थी। किसी अन्य राज्य का कोई नागरिक चाहकर भी जम्मू-कश्मीर में अपने घर, दुकान, कारोबार या खेतीबाड़ी के लिए जमीन नहीं खरीद सकता था।
सोमवार शाम केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत देश के किसी भी राज्य का कोई भी नागरिक अब बिना किसी मुश्किल मकान-दुकान बनाने या कारोबार के लिए जमीन खरीद सकता है। इसके लिए अब किसी भी तरह के डोमिसाइल या स्टेट सब्जेक्ट की औपचारिकता की जरूरत नहीं होगी। हालांकि डोमिसाइल की अनिवार्यता सिर्फ कृषि भूमि की खरीद के लिए होगी।
—–
केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 की गाइडलाइंस 30 नवंबर तक प्रभावी रहने की घोषणा की है। मंगलवार को इस संबंध में गृह मंत्रालय ने आदेश भी जारी कर दिया। केंद्र ने कहा है कि 50 प्रतिशत सीटों के साथ सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने समेत ऐसी तमाम गतिविधियों की इजाजत देने वाली मौजूदा गाइडलाइंस अब अगले पूरे महीने प्रभावी रहेगी। हालांकि कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह सख्ती बरकरार रहेगी।
इससे पहले विभिन्न गतिविधियों की इजाजत देने वाली गाइडलाइंस 30 सितंबर को जारी की गई थी, जो 31 अक्टूबर तक प्रभावी रहने वाली थी। गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि केंद्र द्वारा स्वीकृत अंतरराष्ट्रीय यात्रा को छोड़कर बाकी पर प्रतिबंध रहेगा और स्कूलों व कोचिंग संस्थानों को खोलने पर फैसला करने का अधिकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को दिया गया है।
—–
मध्य प्रदेश के सिवनी में मंगलवार को सुबह अचानक आए भूकंप के झटकों से दहशत फैल गई। लोग अपने घरों से बाहर निकलकर भागने लगे। तीन-चार बार जोरदार झटके महसूस होते रहे। इसके बाद काफी देर तक लोग दहशत में बाहर खड़े रहे। लगातार कई दिनों से आ रहे झटकों से नागरिक बुरी तरह परेशान और डरे हुए हैं। सिवनी जिले में धरती में कंपन्न होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। मंगलवार सुबह तीन से चार बजे के बीच लोग अचानक अपने घरों से बाहर निकलने लगे। वे बच्चों और परिवार के बाकी सदस्यों के साथ अपने घर के बाहर आकर खड़े हो गए।
मंगलवार तड़के जिले के डूंडासिवनी नगर समेत आसपास के कई इलाकों में भूकंप जैसे झटके जोरदार आवाजों के साथ महसूस किए गए। झटकों का असर इतना अधिक था कि लोग गहरी नींद से जाग गए। तेज आवाज के बाद सुबह 3.53 पर पहली बार लोगों को कंपन्न महसूस हुआ। इसके बाद लोग अपने घरों से बाहर निकले लगे। इसके बाद जोरदार कंपन्न 4.14 बजे भी हुआ। इसके बाद अपना घर हिलता देख लोग घबरा गए।
इससे पहले भी कई बार भूकंप के झटके आ चुके हैं, लोग किसी अनहोनी की आशंका से खौफजदा हैं। लोगों ने सुबह-सुबह डूंडा सिवनी थाने के सामने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की, लोगों का आरोप है कि बार-बार भूकंप के झटके आते रहते हैं, लेकिन प्रशासन इसके कारणों का पता अब तक नहीं लगा पाया है। प्रशासन इस दिशा में कोई काम नहीं कर रहा है। सितंबर माह में भूसर्वेक्षण विभाग ने ऐसे ही कंपन्न की जांच करवाई थी। इसकी रिपोर्ट में कहा गया था कि निम्न दाब के कारण भूकंप जैसे झटके शहर और जिले के आसपास के इलाकों में महसूस किए जा रहे हैं। रिपोर्ट में जमीन के भीतर विस्फोट की ध्वनि के साथ ही भूगर्भीय घटनाओं की संभावना जताई गई थी।
—–
हरियाणा के बल्लभगढ़ में सरेराह गोली मारकर एक लड़की की हत्या कर दी गई। सोमवार को वह कॉलेज से पेपर देकर बाहर निकली थी। रास्ते में आरोपी ने पहले तो उसे अगवा करने का प्रयास किया। छात्रा ने इस पर विरोध किया, तो उसे मौत के घाट उतारकर आरोपी गाड़ी से फरार हो गया। हालांकि, 20 घंटे बाद मंगलवार को मामले में दो आरोपी अरेस्ट कर लिए गए हैं। एक की शिनाख्त तौफीक के रूप में हुई है। इसी बीच, पीड़ित परिवार न्याय के लिए धरने पर बैठ गया है। परिजनों ने तौसिफ के तुरंत इनकाउंटर की मांग की है। मालूम हो कि मृतका निकिता बी.कॉम कर रही थी और अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रही थी। परीक्षा देने वह अग्रवाल कॉलेज गई थी। आरोपी आई 20 कार से आया था। पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया है।
—–
बिहार विधानसभा चुनाव में प्रदेश के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं। हालांकि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार वो अपनी रैलियों में काफी आक्राम नजर आ रहे हैं। ऐसे ही एक चुनावी रैली में उन्होंने आरजेडी नेता लालू यादव पर बिना नाम लिए तीखा हमला करते हुए कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया। जेडीयू प्रमुख ने कहा कि लोग 8-9 बच्चे पैदा करते रहे हैं, बेटी पर भरोसा नहीं है। कई बेटियां हो गई तब बेटा हुआ।
चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि हमने तय किया कि हर एक ग्राम पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय बना देंगे। ताकि राज्य की सभी लड़कियां कम से कम 12वीं कक्षा तक पढ़ लें। जब पढ़ लेंगी तो प्रजनन दर अपने नीचे चला जाएगा। 8-8, 9-9 बच्चा-बच्ची पैदा करता रहता है। किसी को क्या मालूम है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जाने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार से लड़ना किसी एक एजेंसी का काम नहीं है, बल्कि यह सामूहिक जिम्मेदारी है। विजिलेंस और एंटी करप्शन पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के सामने भ्रष्टाचार का वंशवाद बड़ी चुनौती बन गया है। पीएम ने यह भी कहा कि भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराध, ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद टेरर फंडिंग सभी आपस में जुड़े होते हैं।
—–
हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की अब नियमित कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है।
इन विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं लगेंगी। इसके साथ ही कॉलेजों में भी दो नवंबर से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। प्रथम, द्वितीय और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी। यूजीसी के निर्देशानुसार प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार ने केंद्र सरकार की एसओपी के अनुसार अभिभावकों के सहमति पत्र पर ही विद्यार्थियों को स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश देने की शर्त अभी बरकरार रखी है। इसके अलावा केंद्र सरकार की एसओपी का पालन करते हुए विद्यार्थियों के बीच पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाए रखने और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश देने का फैसला लिया गया है।
—–
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 79 लाख 47 हजार 222 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 06 लाख 27 हजार 426 है जबकि 71 लाख 98 हजार 877 मरीज, अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 19 हजार 551 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 34 हजार 137 सक्रिय मरीज हैं।
इसके बाद केरल में 93 हजार 745 सक्रिय मरीज, कर्नाटक में 75 हजार 423, पश्चिम बंगाल में 37 हजार 190, तमिलनाडु में 29 हजार 268, आंध्र प्रदेश में 28 हजार 770, उत्तर प्रदेश में 26 हजार 654, दिल्ली में 25 हजार 786 और छत्तीसगढ़ में 22 हजार 93 सक्रिय मामले हैं।
——
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से मंगलवार 27 अक्टूबर का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। बुधवार 28 अक्टूबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)