ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन

नमस्कार आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
—–
कोरोना महामारी के बीच स्थितियों को देखते हुए गाइडलाइंस पर निर्णय लिया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने 30 नवंबर तक के लिए फिर से लॉकडाउन बढ़ा दिया है। गुरुवार को राज्य सरकार की ओर से यह फैसला किया गया है।
कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी रेल पुलिस (जीआरपी) को लोकल ट्रेन में और स्टेशन पर बिना मास्क लगाए चलने वाले लोगों पर जुर्माना करने का निर्देश दिया है।
जीआरपी के आयुक्त को लिखे पत्र में राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक अभय यावलकर ने कहा है कि ग्रेटर मुंबई नगर निगम की ओर से नौ सितंबर या इसके बाद नगर निकाय की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक जुर्माना किया जाए। एम.सी.जी.एम. वर्तमान में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए लोगों पर 200 रुपये का जुर्माना करता है।
—–
ओमान में भारतीय प्रवासियों की आबादी घटकर 04 लाख 99 हजार 431 रह गई है। ओमानीकरण प्रक्रिया और कोरोना वायरस महामारी के कारण बड़ी संख्या में वे भारत में अपने घर लौटने को मजबूर हुए। गल्फ न्यूज ने राष्ट्रीय सांख्यिकी एवं सूचना के हवाले से खबर दी है कि भारतीय समुदाय अब भी सल्तनत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। खबर में कहा गया है कि वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही के अंत तक पिछले साल इसी अवधि की तुलना में समुदाय की आबादी में 20 प्रतिशत की गिरावट आई।
समाचार के मुताबिक ओमान ने प्रवासियों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं और ओमान के अधिक नागरिकों को नौकरी करने की इजाजत दी जिसके बाद भारतीय प्रवासियों की जो संख्या जुलाई में 05 लाख 42 हजार 091 थी वह अगस्त में 05 लाख 17 हजार 702 रह गई। खबर में भारतीय प्रवासियों की आबादी कम होने की वजह ओमानीकरण प्रक्रिया और कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव को बताया गया है। ओमान की 46 लाख की आबादी में विदेशी प्रवासियों की जनसंख्या 40 फीसदी से ज्यादा है।
—–
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को पितातुल्य बताया और उनके निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए कहा कि केशुभाई पटेल का जाना उनके लिए ऐसी क्षति है जो कभी पूरी नहीं हो पाएगी। नरेन्द्र मोदी ने पहले ट्वीट कर और फिर एक वीडियो के जरिए केशुभाई के निधन पर शोक संदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि उनका जीवन राज्य के विकास और प्रत्येक गुजराती के सशक्तीकरण के लिए समर्पित रहा। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले केशुभाई पटेल का बृहस्पतिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे और हाल ही में कोविड-19 से उबरे थे।
—–
फर्जी सूचना या नफरत भरे भाषण रोकने के लिए गूगल और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंच की वर्तमान प्रणाली अपर्याप्त है और उनकी वेबसाइटों पर गैर कानूनी सामग्री के खिलाफ प्रभावी उपचार के लिए भारत में उनकी भौतिक उपस्थिति बहुत आवश्यक है। यह बात आर.एस.एस. के पूर्व विचारक के.एन. गोविंदाचार्य ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कही। दोनों कंपनियों ने उनकी याचिका का विरोध किया है जिसमें फेसबुक सहित सोशल मीडिया मंच और केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है कि ऑनलाइन मीडिया में प्रसारित फर्जी सूचना और नफरत भरे भाषणों को हटाना सुनिश्चित किया जाए।
साथ ही भारत में उनके पदाधिकारियों के बारे में भी जानकारी दी जाए। इन कंपनियों ने यह भी कहा था कि अपने प्लेटफॉर्म पर अवैध विषय वस्तु को रोकने और उनका नियमन करने के लिए उनके पास इन-बिल्ट प्रणाली है। गूगल और ट्विटर के तर्क का विरोध करते हुए गोविंदाचार्य ने कहा है कि दोनों कंपनियों का भारत में बड़ा व्यवसाय है और नियमित तौर पर सरकारी अधिकारियों के साथ इनके समझौते होते हैं। गोविंदाचार्य का प्रतिनिधित्व वकील विराग गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि जब भी गैर कानूनी विषय वस्तु की जिम्मेदारी लेने की बात आती है तो इसका जिम्मा ये अपनी मूल कंपनी पर डाल देती हैं जो विदेश में हैं।
—–
भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले वर्ष फाइटर पायलट अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद तनाव अपने चरम पर था। भारत में कई विशेषज्ञों ने पाकिस्तान पर सीधे हमले की संभावना तक जता दी थी। हालांकि इमरान सरकार के अभिनंदन को छोड़ने के फैसले के बाद यह टकराव कुछ हद तक कम हुआ था। अब पाकिस्तानी संसद में विपक्षी पार्टी……. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता अयाज सादिक ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।
उन्होंने अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद हुई कुछ बैठकों का जिक्र करते हुए बताया है कि पाकिस्तान के आर्मी चीफ जब संसदीय नेताओं से अभिनंदन के मुद्दे पर बात करने आए तो उनके पैर कांप रहे थे। सादिक ने कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तो भारत की तरफ से हमले के डर में थे।
सादिक ने विपक्षी नेताओं को बताया जनरल बाजवा जब अभिनंदन पर बात करने के लिए संसद के नेताओं के सामने तशरीफ लाए तो उनके पैर कांप रहे थे। पसीना माथे पर था। हमसे विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि खुदा का वास्ता है कि इसे (अभिनंदन को) जाने दें क्योंकि हिंदुस्तान 9 बजे रात को पाकिस्तान पर अटैक कर रहा है।
पाकिस्तान न्यूज चैनल दुनिया न्यूज ने सादिक के हवाले से कहा कि उस वक्त विपक्ष ने अभिनंदन को छोड़ने के सरकार के फैसले का समर्थन किया था लेकिन अब वे आगे इमरान सरकार का समर्थन नहीं कर पाएंगे।
—–
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि मौजूदा कांग्रेस पार्टी में महात्मा गांधी का कोई आदर्श नहीं है। इस दौरान उन्होंने यहां तक कहा कि गुजरात में पूरी कांग्रेस पार्टी को 25 करोड़ रुपए में खरीदा जा सकता है। सुरेंद्रनगर के पास लिम्बदी रैली में वे कांग्रेस की ओर से लगाए गए उन आरोपों का जवाब दे रहे थे जिनमें भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव में अनैतिक गतिविधि अपनाने की बात कही गई थी।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों निर्माण कार्य यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार को केंद्र सरकार से यह स्पष्ट करने को कहा कि किसी मामले में चल रही जांच में मीडिया द्वारा अत्यधिक रिपोर्टिंग करना क्या अदालत की अवमानना अधिनियम के तहत न्याय प्रशासन में हस्तक्षेप होगा? मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी.एस. कुलकर्णी की पीठ ने सरकार से 6 नवंबर तक यह बताने को कहा है कि क्या खबरों की रिपोर्टिंग जांच को और इसके बाद चलने वाले मुकदमे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है और क्या अदालत को मीडिया की रिपोर्टिंग पर दिशानिर्देश निर्धारित करना चाहिए?
अदालत ने कहा हम यह नहीं चाहेंगे कि मीडिया अपनी लक्ष्मण रेखा लांघे और हम यह भी चाहेंगे कि हम लोग भी अपनी सीमाओं के अंदर रहें। साथ ही पीठ ने सरकार से पूछा कि क्या इस तरह की रिपोर्टिंग दखलंदाजी होगी और क्या सरकार ने सोचा है कि उच्च न्यायालय के पास दिशा-निर्देश तय करने का अधिकार क्षेत्र है?
—–
देश के हृदय प्रदेश में हीरों की नगरी पन्ना और वहां की रत्नगर्भा धरती कब किसकी किस्मत बदल दे कहा नहीं जा सकता। यहां कब कौन रातों-रात लखपति या करोड़पति बन जाए कोई नहीं जानता। कोरोना संकट के चलते भले ही आम आदमी की जेब पर असर पड़ा हो और आमदनी का स्त्रोत खत्म हो गया हो लेकिन मध्य प्रदेश के पन्ना में एक गरीब किसान रातों-रात लखपति बन गया है।
जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के ग्राम बिलखुरा निवासी बलवीर सिंह को कृष्णा कल्याणपुर हीरा खदान क्षेत्र में 7 कैरेट 2 सेंट का जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला है। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 40 लाख रुपए के आसपास बताई जा रही है। ऐसे में यह गरीब किसान रातों-रात अमीर बन गया है। जो हीरा मिला है वह उच्च क्वालिटी का है और अच्छे दामों में हाथों-हाथ बिक जाएगा। हीरा मिलने के बाद किसान की खुशी का ठिकाना नहीं है।
—–
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में एक पति द्वारा अपनी ही पत्नी को बंधक बनाए जाने का मामला सामने आया है। पति पर आरोप है कि उसने तलवार और नकली बंदूक दिखाकर अपनी पत्नी को तीन दिन तक एक अंधेरे कमरे में बंद रखा। शादी के 17 साल बाद पति ने पत्नी को पसंद न करने का आरोप लगाते हुए इस वारदात को अंजाम दिया। किसी तरह मामले की जानकारी पुलिस को लगी। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला को बंद अंधेरे कमरे से बाहर निकालकर आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है।
दरअसल गोटेगांव थाने की झौतेश्वर चौकी क्षेत्र के पिपरिया लाठगांव में महिला को बंधक बनाए जाने की खबर जैसे ही पुलिस की लगी तो एसडीओपी थाना प्रभारी सहित……. चौकी प्रभारी भी मौके पर जा पहुंचे। पुलिस के अनुसार आरोपी पति नशे का आदि बताया जा रहा है। आरोपी का कहना था कि वो अपनी पत्नी को पसंद नहीं करता है। पीड़ित महिला ने बताया कि उसकी शादी वर्ष 2003 में हुई थी। अब 17 साल बाद उसके पति कहता है कि वह पसंद नहीं है। महिला का आरोप है कि पति उसके मायके पक्ष वालों को भी तंग करता है।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 80 लाख 41 हजार 14 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 06 लाख 04 हजार 828 है जबकि 73 लाख 14 हजार 209 मरीज अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 20 हजार 583 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 29 हजार 746 सक्रिय मरीज हैं।
इसके बाद केरल में 93 हजार 266 सक्रिय मरीज कर्नाटक में 68 हजार 161, पश्चिम बंगाल में 37 हजार 111, दिल्ली में 29 हजार 378, आंध्र प्रदेश में 26 हजार 622, तमिलनाडु में 26 हजार 356, उत्तर प्रदेश में 25 हजार 487 और छत्तीसगढ़ में 22 हजार 167 सक्रिय मामले हैं।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से ब्रहस्पतिवार 29 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 30 अक्टूबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं नमस्कार।
(साई फीचर्स)