शुक्रवार 30 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शुक्रवार 30 अक्टूबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
—–
त्योहारी मौसम में दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से, बसों में सवारियों की लिमिट को अब समाप्त कर दिया गया है। डीटीसी और क्लस्टर बसों में, अधिकतम 20 सवारियों की लिमिट समाप्त कर दी गई है। अब किसी भी बस में उसकी पूरी, सिटिंग कपैसिटी के हिसाब से सवारियां सफर कर सकेंगी। अगले हफ्ते से अंर्तराज्यीय बस सेवाएं भी आरंभ होंगी। बस में 20 सवारियों की लिमिट को समाप्त करने के, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल बैजल ने स्वीकृति दे दी है। इसके लिए शनिवार को, स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एस.ओ.पी. जारी किया जाएगा।
—–
अब तक कोई भी राज्य, साप्ताहिक आधार पर कोरोना के, एवरेज डेली केस़स के मामले में महाराष्ट्र को नहीं पछाड़ पाया था। आंध्र प्रदेश जरूर, अगस्त के पहले सप्ताह में महाराष्ट्र के समीप जा पहुंचा था लेकिन उसे पछाड़ नहीं पाया था। अब केरल के नाम यह अनचाहा रेकॉर्ड बना है। अब यह दक्षिणी राज्य, साप्ताहिक आधार पर एवरेज डेली केसस के मामले में, महाराष्ट्र को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गया है।
साप्ताहिक आधार पर कोरोना मामलों के डेली औसत के मामले में महाराष्ट्र पहली बार दूसरे नंबर पर पहुंचा है। सूबे में साप्ताहिक आधार पर कोरोना के, एवरेज डेली केस…… सितंबर में अपने पीक से लगभग दो तिहाई घट चुके हैं। 17 सितंबर को साप्ताहिक आधार पर महाराष्ट्र में, एवरेज डेली केस 22 हजार 149 थे, जो 28 अक्टूबर को घटकर 6 हजार 158 पर पहुंच गए हैं। साप्ताहिक आधार पर केरल में 15 अक्टूबर को एवरेज डेली केस 8 हजार 440 थे। 28 अक्टूबर को यह आंकड़ा थोड़ा सा घटकर 7 हजार 89 हो गया। इसके बावजूद यह महाराष्ट्र की तुलना में लगभग 1 हजार ज्यादा है।
—–
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर उनके ही संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। भेलुपुर थाना क्षेत्र के दुर्गाकुंड के रहने वाले अजय पांडेय ने, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रधानमंत्री के नाम फर्जी ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन करा लिया और फिर न जाने कितने लोगों के साथ इस नाम पर ठगी की। दस्तावेजों की जांच के दौरान जब अधिकारियों की नजर पड़ी, तो मामला सामने आया। पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ, नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है। कैंट इंस्पेक्टर राकेश कुमार सिंह ने बताया कि 14 जुलाई को अजय पांडेय नाम के शख्स ने, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम, फर्जी तरीके से………. प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जन कल्याणकारी ट्रस्ट का, रजिस्ट्रेशन कराया था।
—–
पुरातत्वविदों की अंतरराष्ट्रीय टीम के एक, वैश्विक अध्ययन में यह पाया गया है, कि हिम युग के ठीक बाद के समय में, लगभग 11 हजार वर्ष पहले पांच अलग-अलग प्रकार के कुत्ते पाए जाते थे। इस अध्ययन में 27 कुत्तों के प्राचीन डीएनए की संरचना का पता लगाया गया है। इनमें से कुछ कुत्ते, यूरोप और साइबेरिया में लगभग 11 हजार साल पहले के थे। वैज्ञानिकों ने पाया है कि अतीत में एक समय में, हिम युग के ठीक बाद और किसी अन्य जानवर को, पालतू बनाये जाने से पहले, कम से कम पांच अलग-अलग……. आनुवांशिक पूर्वजों वाले कुत्ते मौजूद थे।
अध्ययन दल में ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक भी शामिल हैं। अध्ययन के नतीजों से यह पता चलता है कि आज के समय में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कुत्तों में जो विविधता पाई जाती है, वह उस समय से है जब मनुष्य भोजन के लिये आखेट पर निर्भर था, और खाद्य संग्राहक था। अध्ययन के सह लेखक, पोंटस स्कोगलुंद ने कहा, आज के समय में गलियों में घूमते कुत्तों की जो आप नस्ल देखते हैं….. उनकी उत्पत्ति हिम युग में हुई थी। इस अवधि के समाप्त होने तक कुत्ते, उत्तरी गोलार्ध में व्यापक रूप से फैल चुके थे। अध्ययन में वैज्ञानिकों ने, कुत्तों की अस्थियों के अवशेषों से लिये गये डीएनए का विश्लेषण किया। टीम ने यह प्रदर्शित किया, कि पिछले 10 हजार वर्षों में इन शुरूआती कुत्तों की प्रजातियां मिश्रित हुईं, और उनसे मौजूदा समय के कुत्ते अस्तित्व में आये।
—–
वैज्ञानिकों ने एंटीवायरल परत वाला, एक ऐसा नया मास्क डिजाइन किया है, जो कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर देगा, और इसे पहनने वाला व्यक्ति संक्रमण के प्रसार को कम करने में अहम भूमिका अदा कर सकेगा। अमेरिका में नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के अनुसंधान कर्ताओं के अनुसार, मास्क के कपड़े में एंटी वायरल रसायन की परत होगी, जो मास्क के बावजूद, सांस के जरिए बाहर निकली छोटी बूंदों को, संक्रमण मुक्त करेगी।
अध्ययन में पाया गया कि 19 प्रतिशत, फाइबर घनत्व वाला, एक लिंट फ्री वाइप (एक प्रकार की सफाई वाला कपड़ा) सांस के जरिए, बाहर निकली बूंदों को 82 प्रतिशत तक संक्रमण मुक्त कर सकता है। ऐसे कपड़े से सांस लेने में कठिनाई नहीं होती है और प्रयोग के दौरान यह भी सामने आया कि इस दौरान, मास्क पर लगा रसायन भी नहीं हटा।
—–
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बाद, वैष्णो देवी में प्रतिदिन दर्शन करने वाले, श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि की गई है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से कहा गया है कि 1 नवंबर से, प्रतिदिन 15 हजार श्रद्धालुओं को, वैष्णो देवी के दरबार में जाने की अनुमति होगी। इसके साथ ही 14 दिन के होम क्वारंटाइन की शर्त भी हटा ली गई है।
यात्रियों के लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के अन्य उपाय पहले की तरह लागू रहेंगे। मास्क पहनना, और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का, श्रद्धालुओं को पालन करना होगा।
—–
निकिता मर्डर केस में, आरोपी तौसीफ के वकील ने कोर्ट में एक याचिका दायर कर कहा, कि उसके मुवक्किल पर हमला हो सकता है। इसलिए जेल में भी सुरक्षित बैरक में रखे जाने की आवश्यकता है। इतना ही नहीं तौसीफ को, नीमका जेल की बजाय…….. भौंडसी जेल भेजने की याचिका लगाई गयी है।
हालांकि, अदालत ने इस याचिका पर कोई आदेश पारित नहीं किया। आरोपी का मामा, आपराधिक प्रवृत्ति का है। वह भौंडसी जेल में बंद है। शायद यही वजह है कि मुख्य आरोपी को, भौंडसी जेल भेजने की याचिका दायर की गई थी। उसके मामा पर, इंस्पेक्टर के अपहरण का भी आरोप है।
—–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
—–
इंटरपोल ने चेतावनी दी है कि साइबर अपराध, महामारी के दौरान पहले से बढ़ गया है, आगे और भी….. ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। इंटरपोल ने दुनिया भर से मिली शिकायतों के आधार पर, पिछले दिनों विभिन्न देशों की सुरक्षा एजेंसियों को आगाह किया है कि वे इससे निपटने के लिए उपायों पर गौर करें।
निजी संस्थाओं द्वारा डेटा चोरी से निपटने के लिए, फिरौती देकर बचने की प्रवृत्ति को रोकने पर भी जोर दिया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा विभिन्न देशों से संकलित रिपोर्ट के आधार पर आशंका जताई गई है कि लगभग 24 बिलियन डॉलर, प्रत्येक वर्ष साइबर अपराध से बचने के लिए, हैकर्स को फिरौती दी जाती है।
हैकर्स, डेटा डिलीट करने, और हैक किए गए डेटा को सुरक्षित करने के एवज, में कंपनियों से मोटी रकम वसूलते हैं। सबसे ज्यादा हैकर्स चीन, ईरान आदि देशों में हैं। अमेरिका, यूरोप और भारत सहित कई देश बढ़ते साइबर अपराध से प्रभावित हो रहे हैं।
———
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 80 लाख 89 हजार 593 पहुंच गई है। इसमें से वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 05 लाख 95 हजार 153 है जबकि 73 लाख 71 हजार 898 मरीज, अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से हुईं मृत्यु का आंकड़ा 01 लाख 21 हजार 142 हो गया है। कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्या जिन राज्यों में 20 हजार से अधिक हो गयी है उनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 01 लाख 27 हजार 603 सक्रिय मरीज हैं।
इसके बाद केरल में 91 हजार 786 सक्रिय मरीज, कर्नाटक में 64 हजार 480, पश्चिम बंगाल में 37 हजार 94, दिल्ली में 30 हजार 952, आंध्र प्रदेश में 26 हजार 268, तमिलनाडु में 24 हजार 886, उत्तर प्रदेश में 24 हजार 858 और छत्तीसगढ़ में 22 हजार 331 सक्रिय मामले हैं।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से शुक्रवार 30 अक्टूबर का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। रविवार 01 नवंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के अंत में हम आपको बताते हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)