लग्जरी कारों से हो रही शराब की तस्करी!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में शुक्रवार 15 जनवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
पश्चिम मध्य रेलवे जल्द ही एक नई इंटरसिटी ट्रेन चलाने की तैयारी में है। जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी इंटरसिटी ट्रेन की तर्ज पर इस नई इंटरसिटी को चलाने की तैयारी है। पश्चिम मध्य रेल मंडल ने नई इंटरसिटी चलाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा है और मंजूरी मिलने के बाद इंटरसिटी ट्रेन का संचालन शुरु किया जा सकता है। जबलपुर से नागपुर के बीच इंटरसिटी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय भेजा गया है।
पश्चिम मध्य रेलवे ने जो प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय को भेजा है उसमें बताया गया है कि जबलपुर-नागपुर के बीच चलने वाली इस नई इंटरसिटी ट्रेन को गोंदिया ब्रॉडगेज पर चलाया जाएगा। जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी ट्रेन की तर्ज पर ट्रेन सुबह पांच बजे रवाना होगी और वापसी में पांच बजे नागपुर से छूटेगी। करीब 6 घंटे में ट्रेन अपना सफर पूरा करेगी और जबलपुर से सुबह 5 बजे चलकर 11 बजे नागपुर पहुंच जाएगी। इसके बाद शाम पांच बजे यही ट्रेन नागपुर स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे जबलपुर पहुंचेगी। अभी तक नागपुर जाने के लिए इटारसी और बैतूल होकर जाने वाली ट्रेनों में सफर करना पड़ता है ऐसे में इस ट्रेन के चलने से कई यात्रियों को सुविधा होगी। खासकर नागपुर इलाज कराने के लिए जाने वाली यात्रियों के समय की काफी बचत होगी।
बताया जा रहा है कि जबलपुर रेल मंडल की ओर से जो प्रस्ताव भेजा गया है उसके मुताबिक नई इंटरसिटी ट्रेन जबलपुर से चककर गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी, घंसौर, लामता, बालाघाट, बिरसोला, गोंदिया, तुमसर, भंडारा होकर नागपुर पहुंचेगी। इस रूट से नागपुर की दूरी भी इटारसी बैतूल के वर्तमान मार्ग की तुलना में कम हो जाएगी और यात्रियों को नागपुर तक जाने का ट्रेन का नया विकल्प मिलेगा।
——–

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पहुंचे बर्रा

प्रदेश में लग्जरी गाड़ियों से भी शराब की तस्करी खूब हो रही है। आए दिन पुलिस ऐसे मामलों में खुलासा करती है। इंदौर जिले के महू-राऊ-खलघाट फोरलेन पर मानपुर की ओर से आ रही कार डिवाइडर को तोड़ते हुए दूसरी लेन पर जा पहुंची। कुवाली गांव के पास हुई इस दुर्घटना में कार की चपेट में एक महिला आ गई है, जिससे उसकी मौत हो गई।
शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे घटी इस घटना के बाद कार चालक मौके से फरार हो गया है। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस को कार में देशी शराब की पेटियां और 4 अलग-अलग नंबर प्लेटें भी रखी मिली है। इस दुर्घटना में ग्राम कुवाली निवासी चौधरी (खाती) समाज की महिला की मौके पर ही मौत हो गई।
बताया जा रहा है कि महिला फोरलेन क्रॉस कर अपने खेत की ओर जा रही थी।महिला एक लेन क्रॉस करने के पूर्व ही डिवाइडर तोड़कर आई कार की चपेट में आ गई और मोके पर ही उसकी मौत हो गई। इस दौरान फोरलेन पर वाहनों की लंबी कतार लग गई और ग्रामीणों की भीड़ भी जुट गई थी।
शराब परिवहन कर कहां से लेकर, कहां ले जाई जा रही थी, मानपुर पुलिस इसकी जांच में जुटी है। दुर्घटना के बाद से कार चालक मौके से फरार हो गया है। वहीं, पुलिस शव को कब्जे में लेकर महू शासकीय अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इसके बाद शव को परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस ने गाड़ी भी जप्त कर ली है।
——–

घंसौर से होकर जाएगी नई प्रस्तावित इंटरसिटी जबलपुर नागपुर ट्रेन
सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक ऑडियो के बाद भोपाल क्राइम ब्रांच में पदस्थ डीएसपी दिनेश सिंह चौहान के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरु हो गई है। डीएसपी दिनेश सिंह का जो ऑडियो वायरल हुआ है उसमें वो एक स्पा संचालक से पैसों की डिमांड करते हुए सुनाई दे रहे हैं। साथ ही ये भी सुनाई पड़ रहा है कि डीएसपी मामले में पहले ही 5० हजार रुपए ले चुके हैं और एक बार फिर चालान के नाम पर रुपयों की डिमांड कर रहे हैं। आडियो में यह कहा जा रहा है कि यह राशि कोर्ट में चालान पेश करने के लिए जरूरी है।
——–

टिकैत: हम कोर्ट की समिति के पास नहीं जायेंगे, सरकार से ही बात करेंगे!

उच्च शिक्षा विभाग में बड़े बदलाव की कवायद शुरू होने के संकेत मिले हैं। इसकी पहल सरकारी कॉलेजों से हो रही है। सरकार ने कॉलेज प्रशासन से पाठ्यक्रम परिवर्तन संबंधी प्रस्ताव मांग लिए हैं। सरकार के आदेश के क्रम में कॉलेज प्रशासन ने नए-नए पाठ्यक्रम के बाबत अपनी तैयारी तेज कर दी है। कई कॉलेजों ने पाठ्यक्रम की रूप-रेखा तैयार भी कर ली है।
बताया जा रहा है कि सरकारी कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम शुरू करने को कहा गया है। इस दिशा में कॉलेजों ने अपने-अपने प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेज भी दिया है। इसमें कैटरिंग, टूरिज्म के अलावा पत्रकारिता के डिग्री और डिप्लोमा कोर्स प्रारंभ करने का प्रस्ताव कॉलेजों ने तैयार किए हैं। क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा के माध्यम से इसे उच्च शिक्षा विभाग को भेजा गया है।
——–
प्रदेश को तेजी से अपनी चपेट में ले रहे बर्ड फ्लू का संक्रमण अब झाबुआ के विश्व प्रसिद्ध कड़कनाथ पर भी आन पड़ा है, जिसने प्रदेश सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। दरअसल, मध्य प्रदेश के झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद झाबुआ से लेकर भोपाल तक प्रशासनिक अलर्ट जारी किया गया है। खास बात ये है कि, जिस फार्म के कड़कनाथ में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, वहां से पिछले दिनों इंडियन टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के फॉर्म के लिये कड़कनाथ का ऑर्डर दिया गया था। ताजा जानकारी से पता चला है कि, बर्ड फ्लू संकट को देखते हुए अब महेन्द्र सिंह धोनी कड़कनाथ मुर्गा नहीं पालेंगे।
धोनी द्वारा कड़कनाथ मुर्गे का पालन न करने का फैसला बर्ड फ्लू के चलते लिया है। इसी वजह से उन्होंने झाबुआ स्थित निजी पोल्ट्री फार्म संचालक को दो माह पूर्व दिए 2000 हजार चूजों का आर्डर को भी कैंसिल कर दिया है। झाबुआ जिले के थांदला स्थित रूंडीपाड़ा के पास एक पोल्ट्री फॉर्म में उनके आर्डर के अनुसार कड़कनाथ के चूजे पाले जा रहे थे। हालांकि, बीते मंगलवार को उन चूजों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर सुरक्षा कारणों के मद्देनजर धोनी ने अपना आर्डर कैंसिल कर दिया है।
——–
कांग्रेस लगातार किसानों के समर्थन में आंदोलन कर रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में कांग्रेस ने ट्रैक्टर रैली निकाली है। यहां बड़ी संख्या में कांग्रेसियों ने ट्रैक्टर रैली में भाग लिया है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह सीहोर में ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व कर रहे थे। वहीं, श्योपुर में कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेसियों ने सड़क जाम कर दिया।
——–
भोपाल के पुलिस मुख्यालय से करीब 500 मीटर दूर महिला से दुष्कर्म का सनसनीखेज मामला सामने आया है। महिला देर रात जहांगीराबाद के मुर्गी बाजार से गुजर रही थी, तभी आरोपी महिला को पकड़ कर घसीटते हुए एक दुकान में ले गया। पीटा भी, फिर दुष्कर्म किया। वारदात के बाद महिला ने डायल-100 को फोन कर जानकारी दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसने वारदात कबूल कर ली है।
जहांगीराबाद पुलिस के अनुसार घटना गुरुवार देर रात करीब 12 बजे की है। 35 साल की महिला पति के साथ सेमरा अशोका गार्डन में रहती है। उसने बताया कि गुरुवार को उसकी तबीयत खराब थी। वह हमीदिया अस्पताल गई थी। वहां से पता चला, लाल परेड मैदान के पास खाना वितरण किया जा रहा है। उसने वहां जाकर खाना खाया। रात करीब 12 बजे वह जहांगीराबाद के मुर्गी बाजार से पैदल घर की तरफ जा रही थी।
इसी दौरान एक आरोपी ने उसका हाथ पकड़ा और मुंह दबाते हुए उसे खींचते हुए कपड़े की दुकान में ले गया। पहले तो आरोपी ने उसके साथ जमकर मारपीट की और फिर दुष्कर्म किया। महिला को उसी हालत में छोड़कर आरोपी भाग गया। पीड़ित ने घटना के बाद डायल-100 को कॉल किया, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और महिला की मदद की।
घटना के बाद पुलिस ने इलाके में तलाशी भी ली, लेकिन आरोपी का पता नहीं चला। रात 3ः30 बजे पुलिस ने महिला की शिकायत पर मारपीट और दुष्कर्म की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया।
महिला के बताए पते के बाद पति को भी अपने साथ जहांगीराबाद थाने ले आई। पति को देखने के बाद ही महिला कुछ बोलने की स्थिति में आई। उसके बाद ही उसने घटना बताई। उसने बताया कि वह आरोपी को नहीं जानती।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
धर्मधानी उज्जयिनी में गुरुवार को सूर्य के उत्तरायन होने का पर्व मकर संक्रांति हर्षाेल्लास से मनाया गया। तड़के 4 बजे भस्मारती में पुजारियों ने भगवान महाकाल को तिल से स्नान कराने के बाद लड्डुओं का भोग लगाकर आरती की। पर्व विशेष पर भगवान का सूर्य रूप में श्रृंगार किया गया। संक्रांति पर तीर्थ स्नान व दान का महापुण्य फल प्राप्त होता है। इसी मान्यता के चलते सैकड़ों भक्तों ने मोक्षदायिनी शिप्रा में आस्था की डुबकी लगाई। स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने तीर्थ पर वैदिक ब्राह्मणों को दक्षिणा दी। गायों को चारा तथा भिक्षुकों को भोजन कराकर वस्त्र, कंबल आदि का दान किया। तीर्थपुरी में धर्म के साथ पतंग उत्सव के रूप में संस्कृति के रंग भी नजर आए। लोगों ने दिनभर जमकर पतंग उड़ाई।
मकर संक्रांति पर सैकड़ों भक्तों ने शिप्रा-नर्मदा के जल में पुण्य स्नान किया। पंचागीय गणना के अनुसार सुबह 8 बजकर 14 मिनट पर सूर्यदेव ने धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश किया। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर पुण्य पर्वकाल शुरू हुआ। इसके बाद श्रद्धालुओं ने शिप्रा स्नान की शुरुआत की। सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक स्थानीय के साथ ही दूरदराज से आए सैकड़ों भक्तों में शिप्रा स्नान के बाद तीर्थ पर दान पुण्य किया। अनेक स्थानों पर भिक्षुक भोज के आयोजन भी हुए।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शुक्रवार 15 जनवरी 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। रविवार 17 जनवरी 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह हर वीडियो के आखिरी में हम आपको बताते हैं। फिलहाल इजाजत लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)

———