मप्र में बस किराया बढ़ाने पर सहमति दी मुख्यमंत्री ने!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में बृहस्पतिवार 25 फरवरी का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन.
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में अधिकतम निवेश लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। विशेषकर खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश के बासमती उत्पादक कृषकों के हितों की रक्षा और संवर्धन के लिये राज्य शासन निरंतर प्रयासरत है। प्रदेश में होने वाले बासमती धान के जी.आई. टैग के रजिस्ट्रेशन के लिये न्यायालयीन कार्यवाही जारी है।
इस संबंध में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भी अनुरोध किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने यूनाईटेड फार्म्स इन्वेस्टमेंट कंपनी सउदी अरब के सुलेमान अल रूमेह तथा एलटी फूड्स लिमिटेड के ग्रुप चेयरमेन वी.के. अरोरा से भेंट के दौरान यह बात कही। उद्योगपतियों ने खाद्यान्न तथा पशु चारा के क्षेत्र में निवेश की संभावना के संबंध में चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में सभी क्षेत्रों में निवेश का स्वागत है। किसी भी क्षेत्र में निवेश से स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलती है और यह आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण में भी सहायक है। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के रोडमैप में चावल, गेहूँ के अलावा सब्जियों, कोदो-कुटकी के विक्रय और निर्यात के लिये प्रयास आरंभ किये गये हैं। जनजातीय क्षेत्रों के स्थानीय उत्पाद देश-विदेश के बाजारों में बिकें इसके लिये कार्य योजना पर अमल हो रहा है।
——–
प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन बृहस्पतिवार को अवैध खनन और खाद घोटाले का मामला भी उठा। इस पर खनन मंत्री को जवाब देना पड़ा। प्रश्नकाल में यह मुद्दा उठाया गया था। इसके अलावा चिटफंड कंपनियों के मामले में भी सरकार को घेरने के लिये विपक्ष कोशिश कर रहा है। वहीं पूर्व मंत्री गोविंद सिंह ने सीधी बस हादसे पर चर्चा की मांग उठायी।
ग्वालियर क्षेत्र में भी अवैध खदान का मामला काँग्रेस के विधायक लाखन सिंह यादव ने सदन में उठाया। यादव का आरोप था कि यह खदान स्वीकृत नहीं हैं, इसके बावजूद भी माफिया यहाँ से रेत निकालकर ले जा रहे हैं। इसकी सूचना 15 बार कलेक्टर को दी गयी, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गयी। लाखन सिंह यादव के प्रश्न के जवाब में खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि जो कार्यवाही की गयी है उसमें 08 प्रकरण बनाये गये हैं और 04 पोकलेन मशीनें जप्त हुई हैं। यादव ने कहा कि वसई में स्वीकृत रेत खदान में रेत नहीं है, इसकी आड़ लेकर आसपास के गाँव से रेत ले जायी जा रही है। इस प्रश्न का मंत्री ने जवाब नहीं दिया। काँग्रेस विधायक विजय लक्ष्मी साधो ने भी कहा कि मध्य प्रदेश में अवैध टोकन देकर अवैध खनन और परिवहन जमकर हो रहा है।
——–
रीवा-इतवारी (नागपुर) स्पेशल ट्रेन बालाघाट जंक्शन में भी ठहरेगी। इस ट्रेन का बुधवार से सप्ताह में तीन दिन नियमित संचालन प्रारंभ हुआ है। रेलवे ने बालाघाट को ट्रेन क्रमांक 01754 एवं 01753 की समय-सारिणी में शामिल कर लिया है। ऐसे में अब रीवा से बालाघाट तक आने-जाने वाले यात्रियों के साथ ही बालाघाट से नागपुर और रीवा के लिये पहली सीधी रेल सेवा उपलब्ध हो गयी है। यह ट्रेन सोमवार, बुधवार और शनिवार को रीवा से इतवारी जायेगी। इतवारी से रीवा मंगलवार, गुरुवार एवं रविवार को संचालित होगी। ट्रेन का सतना, मैहर, कटनी, नैनपुर, गोंदिया में भी ठहराव है।
रेलवे की ओर से जारी की गयी समय-सारिणी में बालाघाट का ठहराव नहीं था, लेकिन आई.आर.सी.टी.सी. के पोर्टल पर बालाघाट की टिकिट बुक हो रही थी। इस समय-सारिणी में भी जबलपुर के बाद नैनपुर, बालाघाट और फिर गोंदिया ठहराव प्रदर्शित हो रहा था। इससे यात्रियों में भ्रम की स्थिति निर्मित हो रही थी। इस पर रेलवे ने बुधवार को स्थिति साफ कर दी है। ट्रेन का बालाघाट में स्टॉपेज होने की सूचना जारी कर दी गयी है।
——–
प्राकृतिक खनिज संपदा से परिपूर्ण मध्य प्रदेश फिर से चर्चा में है। ये कोई राजनीतिक चर्चा नहीं है, बल्कि इस बार दुनिया के वैज्ञानिक मध्य प्रदेश पर नजर जमाये हुए हैं। वहीं देश के वैज्ञानिकों ने भी डेरा डाल दिया है। इस बार इस प्रदेश में ऐसी गैस मिली है जिसे लेकर सारे वैज्ञानिकों की निगाह यहाँ टिक गयी है।
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के दमोह क्षेत्र में मीथेन गैस का भंडार मिला है। वो भी एक दो स्थान पर नहीं नहीं बल्कि 24 गाँवों में इसका भंडार होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसे लेकर ओ.एन.जी.सी. के वैज्ञानिकों ने भी यहाँ डेरा डाल दिया है। जानकारी के मुताबिक अब तक 28 कुएं खोदे जा चुके हैं।
जानकारी के मुताबिक ओ.एन.जी.सी. को दमोह जिले के हटा के 24 गाँवों में मीथेन गैस मिली है। यहाँ 1120 करोड़ रूपये खर्च कर 28 कुएं खोदे गये थे। सेमरा रामनगर गाँव में एक कुएं में डेढ़ किलो मीटर की गहरायी पर ज्वलनशील गैस निकली। ओ.एन.जी.सी. के दल को क्षेत्र के लोगों ने अपने बोरिंग दिखाये, जिनमें से गैस निकल रही है और आग पकड़ रही है।
——–
महंगाई की मार झेल रही जनता को शिवराज सरकार एक और बड़ा झटका देने जा रही है। मध्य प्रदेश के बस संचालक लगातार किराया बढ़ाने की मांग रहे हैं। इसे लेकर बस संचालक 26 फरवरी को सांकेतिक हड़ताल भी करने वाले हैं। बस संचालकों ने हड़ताल की घोषणा कर दी है। इस बीच परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का बड़ा बयान आया है।
गोविंद राजपूत ने कहा है कि बस संचालक किराये में लंबे समय से बढ़ौत्तरी की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ चर्चा हुई है। मुख्यमंत्री ने किराया बढ़ाने पर सहमति दे दी है। 01 मार्च से बस संचालक किराया में बढ़ौत्तरी कर सकते हैं। लेकिन बस का किराया कितना बढ़ेगा, इसे बस यात्रियों और संचालक की सहमति से तय किया जायेगा।
——–
कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्टर के रूप में शिवराज सरकार ने लोगों को काढ़ा पिलाया है। इस दौरान सरकार ने 30 करोड़ रुपये का त्रिकुट काढ़ा बांटा है। इसकी जानकारी विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने दी है। उन्होंने सदन में बताया है कि कोरोना के उपचार पर सरकार ने 724 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। वहीं, 30 करोड़ रुपये का त्रिकुट काढ़ा लोगों में बांटा है। सरकार के इस दावे पर काँग्रेस ने सवाल उठाया है।
काँग्रेस नेता जीतू पटवारी ने इसे घोटाला बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस आपदा को अवसर के रूप में उपयोग किया है। सरकार के हिसाब पर जीतू पटवारी ने विधानसभा परिसर में त्रिकूट चूर्ण दिखाते हुए लोगों से पूछा है कि आप लोगों में से इसे कितने लोगों ने पीया है। आपके परिवार के लोगों को यह त्रिकूट चूर्ण मिला है। जीतू पटवारी ने कहा कि सरकार ने लोगों को 30 करोड़ 64 लाख रुपये का काढ़ा पिलाया है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिये फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किये गये हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 फरवरी को दोपहर 03 बजे मिंटो हाल में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के द्वितीय चरण में सुदृढ़ीकृत एवं नवीन 100 रसोई केन्द्रों का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर, उज्जैन, मुरैना, धार और छतरपुर जिले के रसोई केन्द्रों पर उपस्थित लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। रसोई केन्द्र 52 जिला मुख्यालय और 06 धार्मिक नगर मैहर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, अमरकंटक, ओरछा और चित्रकूट में संचालित होंगे।
——–
सिवनी-नागपुर नेशनल हाइवे पर स्थित सांसद आदर्श गाँव गोपालगंज की प्रभारी सरपंच तीस वर्षीय राजकुमारी बरकड़े को विशेष स्थापना संगठन लोकायुक्त दल जबलपुर ने गुरूवार को चार हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त दल में शामिल डी.एस.पी. जे.पी. वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत गोपालगंज भवन में प्रभारी सरपंच राजकुमारी पति नंद किशोर बरकड़े को प्रार्थी गोपालगंज निवासी 35 वर्षीय जागेश्वर पुत्र कंचनलाल चंद्रवंशी से 04 हजार रुपये की रिश्वत राशि लेते हुए गिरफ्तार किया गया है।
प्रभारी सरपंच द्वारा प्रार्थी जागेश्वर की निज़ि जमीन पर मोबाइल टॉवर लगाने अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के एवज में 10 हजार रुपये की रिश्वत की मांग की जा रही थी। बाद में 04 हजार रुपये में सौदा तय हुआ था। इसकी शिकायत प्रार्थी ने लोकायुक्त जबलपुर में दर्ज करायी थी।
——–
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने सरकार को नगरीय निकाय चुनाव शीघ्र कराने के आदेश दिये हैं। चुनाव में देरी को लेकर फरवरी में जनहित याचिका लगायी गयी थी। याचिका की सुनवायी जस्टिस सुजॉय पॉल और जस्टिस शैलेंद्र शुक्ल की युगल पीठ ने की। कोर्ट में सरकार ने जवाब पेश करते हुए कहा कि वह चुनाव कराने के लिये तैयार है। 03 मार्च को मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जायेगा। पूर्व पार्षद भारत पारख द्वारा दायर जनहित याचिका में राज्य सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग को पक्षकार बनाया गया था।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से बृहस्पतिवार 25 फरवरी का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन। शुक्रवार 26 फरवरी को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)