सर्दियां समाप्त होने के बाद आयेगी तेल के दामों में कमी : पेट्रोलियम मंत्री!

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में शुक्रवार 26 फरवरी का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
देश के 18 राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन फैल गया है। ये स्ट्रेन यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजील से आये हैं। इसके अब तक 194 मामले सामने आ चुके हैं। केद्र सरकार ने देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए इन सभी 18 राज्यों की निगरानी आरंभ कर दी है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने इन राज्यों से नये स्ट्रेन से जुड़े मरीजों की जानकारी और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में पूछा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन 194 लोगों में से 187 लोगों में यूके का वैरिएंट मिला है। 06 साउथ अफ्रीकन और एक ब्राजीलियन स्ट्रेन है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को इंटरनेशनल पैसेंजर्स की मॉनिटरिंग बढ़ाने को भी कहा है। इनमें महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, और पंजाब जैसे राज्य शामिल हैं।
देशभर में अगले दो दिन यानी 27 और 28 फरवरी को वैक्सीनेशन पर रोक लगी रहेगी। यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। बताया गया है कि इन दो दिनों में को विन मोबाइल ऐप को आम लोगों के लिये अपडेट किया जायेगा। इसी मोबाइल ऐप के जरिये आम लोग वैक्सीनेशन के लिये अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
——–
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सहित पाँच राज्यों की चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सी.ई.सी.) सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 08 चरणों में मतदान होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में 01 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरा चरण 06 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवां चरण 17 अप्रैल, छठा चरण 06 अप्रैल, सातवां चरण 26 अप्रैल और आठवां चरण 29 अप्रैल को होगा।
इसके अलावा केरल विधानसभा चुनाव 06 अप्रैल को होंगे; वहीं तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 06 अप्रैल को होंगे; पुडुचेरी में चुनाव 06 अप्रैल को होंगे। सुनील अरोड़ा ने बताया कि असम विधानसभा चुनाव 03 चरणों में होंगे प्रथम चरण का मतदान 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान 01 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान 06 अप्रैल को होगा। इन सभी स्थानों पर मतगणना 02 मई को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले सभी मतदान अधिकारियों को कोविड 19 वैक्सीन लगायी जायेगी।
——–
भारत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का एक मार्च से कोविड-19 टीकाकरण करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ऑन-साइट पंजीकरण कराने की सुविधा उपलब्ध होगी, ताकि योग्य लाभार्थी अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण करायें और टीका लगवायें। टीके के लाभार्थी को-विन 2.0 पोर्टल डाउनलोड कर और आरोग्य सेतु आदि मोबाइल ऐप के जरिये पहले भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
मंत्रालय ने कहा कि लाभार्थी अपनी पसंद के कोविड-19 टीकाकरण केंद्र (सी.वी.सी.) को चुन सकते हैं और टीका लगवाने के लिये अपना समय निर्धारित करवा सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों में टीका निःशुल्क लगाया जायेगा। वहीं, टीकाकरण केंद्र के रूप में निर्धारित निज़ि स्वास्थ्य संस्थानों में टीका लगवाने वालों को पहले से तय शुल्क का भुगतान करना होगा।
——–
गुजरात के अहमदाबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम करने के सरकार के फैसले पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक सलाह दी है। स्वामी ने कहा कि गुजरात सरकार को नरेंद्र मोदी नाम वापस ले लेना चाहिये और कहना चाहिये कि ऐसा करने से पहले हमने उनसे सलाह नहीं ली थी।
सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर लिखा गुजरात के एक दामाद के रूप में, राज्य के कई लोगों ने मुझे स्टेडियम से सरदार पटेल का नाम हटाने के बारे में बताया है।
——–
उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर एंटीलिया के बाहर एक एस.यू.वी. कार में विस्फोटक के साथ धमकी भरी एक चिट्ठी मिली थी जिसके बाद मुंबई में हड़कंप मचा गया था और भारी मात्र में पुलिस ने अंबानी के घर के बाहर सुरक्षाबल की तैनाती की है। मुंबई पुलिस ने एस.यू.वी. के मालिक की पहचान कर ली है लेकिन इस कार के मालिक का कहना है कि उनकी कार कुछ दिन पहले चोरी हो गयी थी और उन्होंने एफ.आई.आर. भी दर्ज करवायी थी।
कार के मालिक का नाम मनसुख हिरेन है। मुंबई पुलिस के अनुसार जिस शख्स ने वो कार पार्क की थी, वह सीसीटीवी फुटेज में दिखायी दे रहा है। हालांकि उसने मास्क पहन रखा था और सिर को हूडी से ढंक रखा था, इस वजह से उसकी पहचान नहीं हो पायी है। पुलिस के मुताबिक, जिस कार से जिलेटिन की छड़ें बरामद हुईं, उसे कुछ वक्त पहले मुंबई के विक्रोली क्षेत्र से चुराया गया था। गाड़ी का चेसिस नंबर बिगाड़ दिया गया था लेकिन पुलिस उसके असली मालिक तक पहुँचने में कामयाब रही है।
——–
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता विपक्ष और 04 अन्य काँग्रेसी विधायकों को राज्य के राज्यपाल से कथित हाथापाई करने के लिये बजट सत्र की बाकी अवधि के लिये निलंबित कर दिया गया है। आरोप है कि काँग्रेस के कुछ विधायकों ने कथित तौर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से उस समय हाथापाई की जब वे शुक्रवार को बजट सत्र के अपने अभिभाषण के बाद विधानसभा से बाहर निकल रहे थे।
राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्यपाल सत्र के बाद अपने वाहन की ओर जा रहे थे जब उनसे विधायकों ने हाथापाई की। पांच काँग्रेस विधायकों में नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित विधायक हर्षवर्धन चौहान, सुंदर सिंह ठाकुर, सतपाल रायजादा और विनय कुमार शामिल हैं जिन्हें निलंबित किया गया है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिये फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किये गये हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सर्दियां समाप्त होने पर तेल के दामों में भी नरमी आयेगी। उन्होंने कहा कि इस सीजन में तेल की कीमतें बढ़ जाती हैं।
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम मूल्य में वृद्धि ने उपभोक्ताओं को भी प्रभावित किया है। सर्दियों के जाते ही कीमतें थोड़ी कम हो जायेंगी। यह एक अंर्तराष्ट्रीय मामला है। मांग बढ़ने के कारण कीमतें बढ़ी हैं। यह सर्दियों में होता है और आगे कीमतों में कमी आयेगी।
——–
डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स को अब बैगेज नहीं ले जाने पर किराये में छूट मिलेगी। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी। इस ऑप्शन का फायदा लेने के लिये पैसेंजर्स को टिकिट बुकिंग के वक्त ही बताना पड़ेगा। हालांकि डी.जी.सी.ए. ने यह नहीं बताया कि नया नियम कब से लागू होगा। किराये में कितनी छूट मिलेगी, अभी यह भी साफ नहीं है।
डी.जी.सी.ए. ने कहा है कि जो पैसेंजर बिना सामान या सिर्फ केबिन बैग के साथ यात्रा करेंगे, उन्हें एयरलाइंस सस्ती टिकिट का ऑफर दे सकती हैं। हालांकि, केबिन बैग का वजन तय लिमिट से ज्यादा नहीं होना चाहिये। अभी एक पैसेंजर 07 किलो वजन का केबिन बैग और 15 किलो वजन का चेक-इन बैग ले जा सकता है। अतिरिक्त वजन होने पर पृथक चार्ज देना पड़ता है।
किरायों को लेकर मिले फीडबैक के आधार पर डी.जी.सी.ए. ने कहा है कि टिकिट में शामिल कई सर्विसेज ऐसी होती हैं जिनकी पैसेंजर्स को आवश्यकता नहीं होती। ऐसी सर्विसेज और इनके चार्जेस़ को अलग-अलग करने से बेसिक फेयर सस्ता होने की संभावना है। साथ ही यात्रियों को अपनी सुविधा के हिसाब से सर्विसेज चुनने का विकल्प भी मिलेगा।
—-
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से शुक्रवार 26 फरवरी का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन। रविवार 28 फरवरी को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें, सब्सक्राईब कैसे करना है यह प्रत्येक वीडियो के अंत में हम आपको बताते ही हैं। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, नमस्कार।
(साई फीचर्स)