भितरावार विधायक की गुमशुदगी के पोस्टर बने चर्चा का विषय

नमस्कार, आप सुन रहे हैं समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में ब्रहस्पतिवार 05 अगस्त 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन, अब आप रीना सिंह से समाचार सुनिए.
——–
सिंध की बाढ़ ने हजारों लोगों को बेघर कर दिया है। सैकड़ों लोग घंटों सिंध के हिलोरे लेते हुए पानी में फंसे रहे। इस बीच भिंड की लहार तहसील के एसडीएम, एसडीओपी और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अन्य अफसरों ने एक बोट में बैठकर मौज-मस्ती का वीडियो बनाया है। अफसर जहां मौज-मस्ती का वीडियो बना रहे थे, वहां से 45 किलोमीटर दूर रौन तहसील के मड़वारी गांव में 300 लोग दो दिन से बाढ़ में फंसे हैं। मड़वारी की एक युवती ने वीडियो जारी कर जान बचाने की गुहार भी लगाई है।
सिंध नदी की बाढ़ से लहार तहसील सबसे पहले प्रभावित हुई। एक दर्जन से ज्यादा गांवों में पानी भर गया। एसडीआरएफ व एनडीआरएफ, वायुसेना और आर्मी जिंदगियां बचाने में जुटी हैं, लेकिन अफसरों की यह हरकत शर्मिंदा करने वाली है। गिरवासा गांवों के पास लहार एसडीएम आरए प्रजापति, एसडीओपी अवनीश बंसल, जनपद पंचायत सीईओ आलोक प्रताप इटोरिया और अन्य एक अफसर बोट में बैठकर मौज-मस्ती का वीडियो बनाते रहे। इस वीडियो में एसडीएम लहार आरए प्रजापति बोट में बैठकर हाथ हिला रहे हैं। इस पर एक अफसर कमेंट कर रहा है कि देखो-देखो मोदी जी जैसे हाथ हिला रहे हैं। वहीं, दूसरा अफसर, अपना हाथ उठाकर कॉपी भी करता है। इसके बाद एसडीओपी अवनीश बंसल ने कहा- आप लोग जल्द फोटो खींचो।
——–
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भारतीय पुरूष हॉकी टीम को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने की बधाई दी है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम का प्रर्दशन अद्भुत एवं अविस्मरणीय था। टीम ने इतिहास रचा है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि 41 साल बाद देश को ओलम्पिक पदक मिला है। भारत ने जर्मनी के साथ खेलते हुए शानदार प्रदर्शन कर 5-4 से जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने चार बार की ओलम्पिक गोल्ड मेडल वीनर टीम को हरा कर यह गौरव हासिल किया है।
खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले मध्यप्रदेश राज्य हॉकी अकादमी के विवेक सागर और नीलकान्ता शर्मा को एक-एक करोड़ रूपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की है। यह प्रोत्साहन युवाओं को प्रेरित करेगा। श्रीमती सिंधिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का खिलाडियों के मनोबल बढ़ाने और हर संभव सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम कि इस जीत ने मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों में पुनः नई ऊर्जा जागृत की है। प्रदेश में हॉकी के 15 फीडर सेन्टर संचालित हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि भविष्य में ओलम्पिक में हमारी अकादमी के ज्यादा से ज्यादा बच्चे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करें।
——–
मध्य प्रदेश में भाजपा विधायकों और सांसदों के फर्जी नोटशीट-लैटर हेड बनाकर शासकीय कर्मचारियों के ट्रांसफर की अनुशंसा करने वाले गिरोह ने पूछताछ क्राइम ब्रांच को ही असमंजस में लाकर खड़ा कर दिया है। गिरोह के सरगना द्वारा दिये गए बयान के बाद मामले में नया मोड़ आ गया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी रामप्रसाद राही उर्फ गुप्ता ने बताया कि, उसने किसी भी सांसद के नाम से ट्रांसफर के लिए नोटशीट नहीं भेजी, वो सिर्फ विधायक का लैटरहेड ही इस्तेमाल करते थे। पूछताछ में आरोपी ने बताय कि, कोई और ही गिरोह सांसद के नाम से नोटशीट भेजकर इस तरह के फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहा है। अब क्राइम ब्रांच आाारोपी के बयन के आआआधर पर नए गिरोह की भी तलाश में जुट गई है।
क्राइम ब्रांच एएसपी गोपाल धाकड़ के मुताबिक, अब पुलिस उन सभी कर्मचारियों से पूछताछ करने की तैयारी कर रही है, जिनके लिए सांसदों के नाम से फर्जी नोटशीट मिली थी।सीधी में पदस्थ प्रभारी तहसीलदार वीरेंद्र पटेल को पूछताछ के संबंध में नोटिस भेज दिया गया है। देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी के नाम से तहसीलदार वीरेंद्र का सीधी से देवास ट्रांसफर की अनुशंसा की गई थी। इसी तरह भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, राजगढ़ सांसद रोडमल नागर के नाम से भी फर्जी अनुशंसा की गई है।
——–
टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार जीत हासिल की है। 41 साल बाद ओलंपिक में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। इसके बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। इटारसी के खिलाड़ी विवेक सागर भी इंडियन टीम के हिस्सा हैं। जीत मिलते ही इटारसी स्थित उनके घर पर जश्न का माहौल है। घर की महिलाएं जीत मिलते ही ढोल की थाप पर नाच रही हैं। सुबह से ही घर के लोग टीवी के सामने बैठे थे।
जीत पर परिवार में जश्न की पहले से ही तैयारी की गई थी। इंडियन टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ब्रांज मेडल जीता है। 1980 में मास्को ओलंपिक के बाद भारत ने 2021 में ब्रांच मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। इस जीत में एमपी के विवेक सागर ने भी अहम भूमिका निभाई है। विवेक ने अर्जेंटीना के खिलाफ 58वें मिनट पर गोल दागकर टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया था।
——–
न्यू कटनी जंक्शन में निरीक्षण के लिए पमरे महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ जबलपुर-कटनी रेल खंड का विंडो खिड़की निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित स्टेडशनों, रेल पुलों, रेल पथ, ट्रैक रिन्युअल का कार्य ओएचई और सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया।
महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने विंडो निरीक्षण के शुरुआत में जबलपुर यार्ड के विस्तार के बारे में पुल क्रमांक 1 को चौड़ीकरण करने की बारे में चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं मुख्य प्रशानिक अधिकारी निर्माण मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर मुख्य विघुत लोको अभियंता, मुख्य रॉलिंग स्टॉक अभियंता और इरकॉन के अधिकारियों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कटनी मुड़वारा के पास मिशन चौक के आरओबी के कार्य की समीक्षा कर उसके निर्माण के संबंध ब्लॉक के कार्य को इसी माह पूरा करने के निर्देश दिए।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
भितरवार विधायक लाखन सिंह के लापता होने के पोस्टर इन दिनों तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है। हालांकि इसके पहले भी कई जनप्रतिनिधियों के इसी प्रकार से पोस्टर वायरल होते रहे हैं। इसमें बताया गया कि कोरोना महामारी के समय से ही विधायक लापता हैं।
ग्वालियर चंबल अंचल में इन दिनों नदियां उफान पर हैं। मोहना सहित कई इलाकों में बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है। इसी बीच भितरवार विधानसभा क्षेत्र के विधायक लाखन सिंह के लापता होने के पोस्टर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि यदि किसी को भी विधायक मिले तो वह इनको भितरवार विधानसभा क्षेत्र के हवाले कर दें। इसमें नीचे नाम की जगह भितरवार विधानसभा के वोटर्स लिखा हुआ है।
——–
एसटीएफ ने इंदौर में 7 हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने मंगलवार रात जावरा कंपाउंड स्थित एक फ्लैट पर छापा मारा। यहां दीवार के अंदर छिपाकर रखे गए 70 लाख रुपए बरामद किए। आरोपियों की कार की सीट के नीचे एक लोहे की पेटी भी मिली, जिसमें हवाला के रुपए लाते और ले जाते थे। गाड़ी के अंदर से भी 5 लाख रुपए बरामद हुए।
आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे दो प्रतिशत कमीशन पर दिल्ली, मुंबई और गुजरात लाइन पर काम करते थे। एसटीएफ ने बताया कि नाकोड़ा कॉम्प्लेक्स में तीसरी मंजिल पर एक फ्लैट में दीवार में अंडर ग्राउंड तरीके से तिजोरी छिपाई गई थी। आरोपियों की कार की बुधवार देर रात तलाशी ली गई, जिसमें सीट के नीचे हवाला के रुपए को रखने के लिए एक लोहे की पेटी बना रखी थी।
मामले में गिरफ्तार गुजरात के हवाला कारोबारी राजेंद्र पटेल, सुरेंद्र सोलंकी, अजय सोलंकी, मेहुल दवे, मदसिंह गोहिल, दशरथ राठौर और विजय लोहिया ने बताया कि 70.10 लाख रुपए इंदौर के कुछ व्यापारियों के हैं। पुलिस ने मौके से नोट गिनने की तीन मशीनें और 11 मोबाइल फोन बरामद किए हैं। एसटीएफ एसपी मनीष खत्री ने बताया कि आरोपियों का कहना है कि उन्होंने दो महीने पहले ही हवाला के काम के लिए यह फ्लैट किराए पर लिया था। हमारा छोटा काम है, लेकिन पुलिस को अंदेशा है कि ये बड़े पैमाने पर हवाला का कारोबार कर रहे थे। उनकी कॉल डिटेल निकाली जा रही है, ताकि उनसे बाकी संपर्क का पता लगाया जा सके। इसके अलावा आयकर विभाग को भी आरोपियों के पकड़े जाने की सूचना दे दी गई है।
——–
आप सुन रहे थे रीना सिंह से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रंखला में ब्रहस्पतिवार 05 अगस्त 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 06 अगस्त 2021 को एक बार फिर हम आडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, अगर आपको यह आडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें, फिलहाल इजाजत लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———