ट्रेन में अवैध गांजा की सूचना देने वाले शख्स को जीआरपी ने लिया हिरासत में!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में सुनिये सोमवार 13 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन.
——–
मेरी बदौलत तू दारू बेच रहा है। लगता है कि तूझे दारू का पैसा पच नहीं रहा है। मैं चाह लूंगा, तो तू एक बूंद दारू नहीं बेच पाएगा। साहब को कॉल करो और इसे चौकी लेकर चलो। गाली-गलौज के साथ कुछ ऐसा ही वीडियो सामने आया है। वीडियो बैतूल का है। वीडियो में युवक पर दादागीरी दिखाने वाला हेड कॉन्स्टेबल है। इसमें वह दारू और रुपये को लेकर ग्रामीण को धमका रहा है। वीडियो सामने आने के बाद अब अधिकारी, पुलिसकर्मी पर कार्यवाही की बात कह रहे हैं। एसपी ने इस मामले में हेड कॉन्स्टेबल को सस्पेंड कर दिया है।
बैतूल में अवैध रूप से बड़े पैमाने पर शराब बेची जा रही है। कई बार पुलिस के संरक्षण में शराब बेचे जाने के आरोप लगते रहे हैं। इसी से संबंधित यह वीडियो सामने आया है। इसमें दिख रहा शख्स हेड कॉन्स्टेबल गंभीर सिंह बताया जा रहा है।
वीडियो में दिख रहा है कि मासोद पुलिस चौकी क्षेत्र के एक गाँव में गंभीर सिंह अपनी बुलेट से पहुंचता है। यहां आते ही एक ग्रामीण पर गाली-गलौज करते हुए उसे डांटना आरंभ कर देता है। वीडियो में वह यह बात भी स्वीकार कर रहा है कि हमारी बदौलत ही तुमने दारू बेची। वह कहते दिख रहा है कि तुझे दारू का पैसा पच नहीं रहा है क्या। अब एक बूंद बेचकर के दिखा।
इस दौरान हेड कांस्टेबल साथी पुलिसकर्मी को निर्देश देता रहा कि साहब को फोन लगाओ और इसे चौकी ले चले। वीडियो में पुलिसकर्मी युवक का मोबाइल भी छीनते दिख रहा है।
——–
प्रदेश काँग्रेस में संगठन स्तर पर कसावट आरंभ हो गई है। इसके लिए जिला स्तर पर काम-काज की समीक्षा की जा रही है। यह काम काँग्रेस सचिव और सहप्रभारी कर रहे हैं। फील्ड में पार्टी की ताकत देखने के साथ जिलाध्यक्षों के काम-काज को भी देख रहे हैं। इसे उप चुनाव और निकाय चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।
जिला स्तर की मॉनीटरिंग पीसीसी से हो रही है। प्रदेश काँग्रेस के सचिव सुधांशु त्रिपाठी और सीपी मित्तल ने भी मैदान सम्हाल लिया है। जिला स्तर पर समीक्षाओं के बाद ये प्रदेश काँग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के भी संपर्क में रहते हैं। एक-एक जिले की रिपोर्ट तैयार हो रही है। इसमें जिसका परफॉरमेंस बेहतर नहीं होगा उसे हटाने में देरी नहीं की जाएगी।
——–
प्रदेश की इंदौर पुलिस ने एक शातिर चोर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक चोरी की मोटरसाइकल और चोरी किया हुआ 12 लाख का माल बरामद किया है। आरोपी उज्जैन का रहने वाला है और अपने साथी सलमान के साथ मिलकर चोरी की वारदात को अंजाम देता था। फिलहाल पुलिस आरोपी के साथी की तलाश कर रही है।
दरसअल, रविवार रात किशनगंज थाना पुलिस ने एक संदिग्ध युवक को बाइक पर जाते देखा तो उसे रोका। बाइक के कागजात मांगने पर युवक नहीं दिखा पाया। इसके बाद पुलिस उसे थाने ले आई और पूछताछ की तो आरोपी ने अपना नाम शाहरुख निवासी उज्जैन बताया।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता रोजगार है। राज्य सरकार कुछ ही दिनों में 01 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर रही है। राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर सृजित करने के साथ उद्यमिता, स्व-रोजगार को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। निजि क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, इसे देखते हुए प्रदेश में औद्योगिक विकास और औद्योगिक निवेश की गति को तेज किया गया है। पिछले 17 महीने में कोरोना महामारी के बावजूद 384 इकाइयों को 840 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इससे 11 हजार करोड़ पूंजी निवेश और 22 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में कोरोना संकट की परिस्थितियों के बावजूद औद्योगिक इकाइयों की संख्या में 48 प्रतिशत, भूमि आवंटन में 32 प्रतिशत, पूंजी निवेश में 33 प्रतिशत और रोजगार सृजन में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चैनल पर प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियो अवश्य देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य, यात्रा या समारोह आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 प्रतिशत तक सही साबित हुए हैं।
——–
रायसेन में सिलवानी के कुंडाली गाँव में प्रेम-प्रसंग के चलते दो पक्षों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर हमला कर दिया। उन्होंने वाहनों में तोड़फोड़ करके उन्हें आग के हवाले कर दिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को सम्हाला। इस मामले में 20 पर नामजद और 50 अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। 10 लोगों को हिरासत में भी ले लिया गया है।
इधर, विवाद के बीच लड़की का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वह खुद को बालिग बता रही है। इसके साथ ही अपनी मर्जी से शादी करने की बात कह रही है। युवती का कहना है कि उन्हें कोई परेशान नहीं करे, यदि कोई करता है तो इसके जिम्मेदार उसके घरवाले होंगे।
प्रेम-प्रसंग के चलते 10 दिन पहले अलग-अलग समाज के लड़का-लड़की घर से भाग गए थे। 2 दिन पहले पता चला कि दोनों ने लव मैरिज कर ली है। इसी बात से नाराज होकर लड़की पक्ष ने लड़के पक्ष वालों पर हमला कर दिया। रात में बड़ी संख्या में घरों और वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी।
——–
हीरों की धरती पन्ना में फिर एक बार किसानों की किस्मत चमकी है। यहां चार पार्टनर्स को खुदाई में 8.22 कैरेट का हीरा मिला है। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 40 लाख रुपये बताई जा रही है। उन्होंने ये हीरा जिले के हीरा कार्यालय में जमा कराया है। अब इसकी नीलामी कराई जाएगी। टैक्स काटने के बाद इन्हें राशि दे दी जाएगी।
रतनलाल प्रजापति, रघुवीर प्रजापति, सत्यनारायण गुप्ता और नितिन लाल प्रजापति चारों पार्टनर हैं। चारों ने बताया कि वे पिछले कई वर्षों से खुदाई कर रहे थे, लेकिन हीरा नहीं मिला। लगभग 06 महीने पहले से हीरापुर टपरियन में हीरे की तलाश कर रहे थे। सोमवार को खुदाई के दौरान हीरा मिला।
——–
बैतूल के आमला में जीआरपी पुलिस ने एपी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे एक यात्री की सूचना पर एक लाख रुपये कीमत का अवैध गांजा पकड़ा है। इसके साथ ही तेलंगाना के उस युवक को हिरासत में लिया गया है, जिससे पुलिस को गांजे के ट्रेन में होने की सूचना दी थी। युवक दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रहा है।
आमला जीआरपी के थाना प्रभारी प्रमोद पाटिल के अनुसार देर शाम भोपाल कंट्रोल से सूचना मिली थी कि हैदराबाद की ओर से आने वाली आंध्रा एक्सप्रेस में गांजा रखा हुआ है। सूचना पर आमला में ट्रेन रोककर बी-2 कोच में तलाशी ली गई। यहां बर्थ नंबर 01 से 06 के बीच एक चादर में गांजे के 5 पैकेट लिपटे मिले। पुलिस ने संदेह के आधार पर नालगोंडा के खेतावत के रहने वाले कृष्णा पुत्र मंगलता को हिरासत में लिया है। युवक को जीआरपी नागपुर पुलिस की कस्टडी में भेज रही है।
जीआरपी थाना प्रभारी का कहना है कि जिस युवक को संदेह के आधार पर पकड़ा गया था उसने ही रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 182 पर काल करके बर्थ पर गांजे के पैकेट होने की सूचना दी थी।
——–
उज्जैन के महाकाल क्षेत्र में स्थित होटल हाईलाइट की तीसरी मंजिल से 11वीं की छात्रा संदिग्ध परिस्थितियों में गिर गई। छात्रा की मौके पर ही मौत हो गई। 15 वर्ष की छात्रा 04 सितंबर को घर से प्रेमी के साथ भाग आई थी। वह अपने प्रेमी मेल्विंग जॉर्ज के साथ कमरे में रुकी थी। कमरे में प्रेमी के दोस्त भी उपस्थित थे। पुलिस को कमरे से आपत्तिजनक सामग्री मिली है। इस मामले में होटल मालिक, प्रेमी और उसके दोस्त को हिरासत में लिया गया है। फिलहाल पुलिस पूरी घटना की जांच कर रही है। पुलिस इस पूरे मामले में बड़ा खुलासा करने की बात कह रही है।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज की समाचार श्रृंखला में शरद खरे से सोमवार 13 सितंबर का प्रादेशिक ऑडियो बुलेटिन। मंगलवार 14 सितंबर को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर उपस्थित होंगे, आपको ये ऑडियो बुलेटिन यदि पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब अवश्य करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)