वेक्सीनेशन के चार महीने में ही एंटीबॉडी में कमी आई! : अध्ययन

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये बुधवार 15 सितंबर का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन.
——–
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान और इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) दोनों पर भारत ने जमकर निशाना साधा। मानवाधिकार परिषद के 48वें सत्र में, भारत ने कहा कि पाकिस्तान को विश्व स्तर पर एक ऐसे देश के रूप में मान्यता दी गई है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादियों का खुले तौर पर समर्थन करता है। साथ ही उनकी ट्रेनिंग, उनके खर्चे और सशस्त्र आतंकवादियों को राज्य की नीति के रूप में मान्यता देता है।
कश्मीर पर पाकिस्तान और ओआईसी की ओर से की गई टिप्पणियों का जवाब देते हुए पवन बाधे ने कहा कि उसे पाकिस्तान जैसे असफल देश से सबक की जरूरत नहीं है जो आतंकवाद का केंद्र है और मानवाधिकारों का सबसे खराब दुरुपयोग है। उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ अपने झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार को प्रचारित करने के लिए ऐसे प्लेटफार्म का दुरुपयोग करना पाकिस्तान की आदत बन गई है।
——–
दो साल पहले मैनपुरी में नवोदय विद्यालय की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने पुलिस की लापरवाही पर सख्ती दिखाई है। हाई कोर्ट ने डीजीपी मुकुल गोयल को तलब किया। हालांकि डीजीपी के जवाब से संतुष्ट न होने पर हाई कोर्ट ने उन्हें गुरुवार तक प्रयागराज न छोड़ने के आदेश दिए। हाई कोर्ट ने डीजीपी को पूरी तैयारी के साथ गुरुवार को हाजिर होने को कहा।
मैनपुरी छात्रा संदिग्ध मौत मामले यूपी डीजीपी मुकुल गोयल सुबह 10 बजे हाई कोर्ट पहुंचे। कोर्ट ने छात्रा की मौत से जुड़े कई सवाल किए। कोर्ट ने कहा कि इस हत्याकांड के अभियुक्तों को बयान लेकर छोड़ दिया गया। उनकी गिरफ्तारी भी नहीं हुई। कोर्ट ने कहा कि 2019 के केस में 2021 में जाकर एफआईआर दर्ज हुई है। इतना ही नहीं कोर्ट ने डीजीपी से एफआईआर की कॉपी पढ़ने को कहा और जमकर फटकार लगाई।
——–
दिल्ली सरकार ने दीवाली में पटाखा फोड़ने पर इस साल भी प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक हालत को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।
उन्होंने कहा कि पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।
——–
तेलंगाना में नौ सितंबर को छह वर्षीय बच्ची से कथित तौर पर हुए बलात्कार के मामले में राज्य सरकार के मंत्री सीएच मल्ला रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि रेप पीड़िता को जल्द ही न्याय मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि हम अपराधी को गिरफ्तार करेंगे और फिर एनकाउंटर कर देंगे। मंत्री ने कहा कि यह घटना भयानक है। उसका आरोपी निश्चित रूप से पकड़ा जाएगा।
——–
भारत में पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके 614 स्वास्थ्य कर्मियों पर किए गए एक अध्ययन में पहली खुराक के चार महीने के भीतर स्वास्थ्य कर्मियों के कोविड से लड़ने वाले एंटीबॉडी में गिरावट पाई गई। यह अध्ययन भारत सरकार को यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या देश के लोगों को बूस्टर खुराक देने की जरूरत है जैसा कि कुछ पश्चिमी देशों ने किया है।
अध्ययन करने वाले एक सरकारी संस्थान के निदेशक ने कहा कि एंटीबॉडी में कमी का मतलब यह नहीं है कि इम्युनिटी कम हो रही है। भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र की संघमित्रा पति ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, छह महीने के बाद, हम आपको और स्पष्ट रूप से बता पाएंगे कि बूस्टर की आवश्यकता होगी या नहीं। और हम पूरे देश से डेटा के लिए विभिन्न क्षेत्रों में समान अध्ययन का आग्रह करेंगे।
——–
बॉलीवुड के एक्टर नसीरुद्दीन शाह भारती मुसलमानों पर दिए गए अपने बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं। अब उन्होंने बॉलीवुड के तीनों खान सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने बताया कि आखिर क्यों किसी मुद्दे पर ये तीनों खान चुप रहते हैं। नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के खान पर निशाना साधते हुए कहा कि दरअसल, ये लोग इतने बड़े कलाकार हैं कि देश के जरूरी मुद्दे पर नहीं बोलते। ऐसा इसलिए क्योंकि उन लोगों के पास खोने के लिए काफी कुछ है।
नसीरुद्दीन ने आगे कहा कि वे (खान) इस बात से चिंतित रहते हैं कि उनके साथ किस तरह का अत्याचार होगा। उनके पास खोने के लिए बहुत कुछ हैं। नसीरुद्दीन शाह ने आगे कहा कि इसलिए मुझे लगता है कि मैं बोल सकता हूं मेरे पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है। अभिनेता ने कहा कि फिल्म उद्योग में स्वतंत्र रहने की शक्ति है और काश उनके पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त साहस होता। लेकिन वे (खान) हार मान रहे हैं क्योंकि उनके हित बहुत बड़े और बहुत विविध हैं और उनके पास खोने के लिए बहुत कुछ है और वे आसान लक्ष्य हैं।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को एक बार फिर से बीजेपी निशाना साधा। उन्होंने तंज कसते हुए पूछा कि भाजपा ने जब जीएसटी लागू किया तो दुकानदारों के घर में लक्ष्मी डाली या निकाली? कांग्रेस ने जब मनरेगा लागू किया तब लोगों के घर में लक्ष्मी डाली या निकाली?
राहुल ने कहा कि हमने आरटीआई लागू करके करोड़ों लोगों के हाथों में दुर्गा की शक्ति डाली। उन्होंने कहा कि वो अपने आप को हिंदू पार्टी कहते हैं और पूरे देश में लक्ष्मी और दुर्गा पर आक्रमण करते हैं। ये झूठे हिन्दू हैं। ये हिन्दू धर्म का प्रयोग करते हैं। ये धर्म की दलाली करते हैं। राहुल ने ये बातें महिला कांग्रेस के स्थापन दिवस पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कही।
——–
अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव और उत्त र प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली या अमेठी की किसी सीट से मैदान में उतर सकती हैं। यदि ऐसा हुआ तो प्रियंका, गांधी परिवार की पहली सदस्य होंगी जो विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले गांधी परिवार के सभी सदस्यों ने सिर्फ लोकसभा चुनाव लड़ा है।
सूत्रों का कहना है कि प्रियंका की पहली पसंद अमेठी है, क्योंकि वहां राहुल गांधी की हार का बदला लेने के लिए अमेठी में लोकसभा चुनावों की जमीन तैयार करेंगी, जिससे स्मृति ईरानी को 2024 के लोकसभा चुनावों में चुनौती दी जा सके।
बीते दिनों लखनऊ में हुई मीटिंग में एडवायजरी कमेटी ने भी प्रियंका से कहा था कि उनके चुनाव मैदान में आने से कांग्रेस को यूपी में नई ताकत मिलेगी। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी प्रियंका को सुझाव दिया था कि उन्हें विधानसभा चुनाव में खुद मैदान में उतरना चाहिए।
——–
एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का हिस्सा रहे पाकिस्तान के प्ैप् से जुड़े 6 आतंकवादियों को मंगलवार (14 सितंबर) को गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटों बाद, मुंबई पुलिस ने अंडरवर्ल्ड ऑपरेटिव जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। समीर कालिया 12 सितंबर से घर से गायब था और 14 को उसकी गिरफ्तारी की बात सामने आई है। दिल्ली क्राइम ब्रांच के मुताबिक, शेख को मुंबई से दिल्ली जाने के दौरान ट्रेन में कोटा से गिरफ्तार किया गया।
——–
गुजरात में नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण टाल दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की शपथ के 2 दिन बाद आज मंत्रिमंडल का गठन किया जाना था, लेकिन, इससे पहले टीम के कुछ साथी नाराज बताए गए। पहले दोपहर 2 बजे होने वाला कार्यक्रम शाम के लिए टाला गया और अब इसके कल होने के आसार हैं। भूपेंद्र पटेल की नई टीम को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, डिप्टी मुख्यमंत्री नितिन पटेल नाराज बताए जा रहे हैं।
दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पूरा मंत्रिमंडल नया चाहते हैं। कैबिनेट में महिलाओं की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। बताया जा रहा है कि विजय रुपाणी सरकार में शामिल रहे 11 कैबिनेट मंत्रियों में से सिर्फ दिलीप ठाकोर, गणपत वसावा और जयेश राडाडिया को ही नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की उम्मीद है।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से बुधवार 15 सितंबर 2021 का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। ब्रहस्पतिवार 16 सितंबर 2021 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———