इस शहर में पुलिसकर्मी अब सरकारी वाहन से नहीं जा सकेंगे अपने घर!

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये ब्रहस्पतिवार 16 सितंबर 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन.
——–
इंदौर पश्चिम क्षेत्र एसपी महेश चंद जैन की तरफ से हाल ही में जारी एक आदेश चर्चाओं का कारण बना हुआ है। नए आदेश में एसपी ने थाना प्रभारियों को घर से थाने और थाने से घर आने-जाने में शासकीय वाहनों का उपयोग नहीं करने की बात कही है। उनका यह आदेश भी चर्चाओं में है। इससे पहले एसपी महेश चंद जैन ने पुलिसकर्मियों को केला खिलाने के आदेश दिए थे। बाद में उन्हें वापस लेने पड़े थे।
वहीं, एसपी के आदेश पर कुछ थाना प्रभारियों का कहना है कि थाने से घर और घर से थाने आने जाने के बीच में कई बार उन्हें अपराधों की जानकारी मिलती है। तो वह तत्काल उन्हें कवर कर लेते हैं। साथ ही थाने के बाहर में वायरलेस सहित स्टॉफ आदि मौजूद होता है, जिससे किसी भी तरह के अपराध घटना दुर्घटना पर तत्काल एक्शन ले पाते हैं। अगर ऐसा नहीं होगा तो तत्काल कार्रवाई में दिक्कत आएगी।
——–
राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर 2 से 8 अक्टूबर तक प्रदेश में मद्य निषेध सप्ताह मनाया जायेगा। आयुक्त सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण द्वारा नशामुक्त भारत अभियान पर केन्द्रित और कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए सभी कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और विभागीय अधिकारियों को आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
सप्ताह के दौरान नशामुक्ति पर वर्चुअल व्याख्यान, वेबिनार, जन-जागृति रैली और नुक्कड़ नाटक कराये जायेंगे। स्थानीय विद्यालयों में नशामुक्ति विषयक प्रतियोगिताएँ और प्रश्न-मंच का आयोजन होगा। ग्राम सभाओं में नशामुक्त ग्राम बनाने संबंधी प्रस्ताव पारित कराये जाकर उनका पालन कराया जायेगा। ग्राम एवं नगर स्तर पर स्थानीय व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से नशामुक्ति संदेश और लघु फिल्में प्रसारित की जायेंगी। शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्रों में नशामुक्ति अभियान के लिये स्थानीय स्वयंसेवक तैयार किये जायेंगे। स्व-सहायता समूह, शौर्य दल द्वारा भी स्थानीय स्तर पर अभियान चलाकर लोगों को नशे के दुष्परिणामों से आगाह किया जायेगा।
——–
हथियारों के साथ गिरफ्तार किए गए हिस्ट्रीशीटर नया मोहल्ला निवासी अब्दुल रज्जाक के बेटे सरताज की दरबार रेस्टॉरेंट में पार्टनरशिप है। पुलिस द्वारा दरबार के अवैध कब्जे को तोड़ा गया, तो पीछे की तरफ दोबारा दरबार रेस्टोरेंट शुरू कर दिया गया। अब एसआईटी की नजर दरबार रेस्टोरेंट में सरताज के पार्टनर शरद जैन पर टेढ़ी हो गई है। एसआईटी ने शरद जैन को नोटिस जारी किया है। नोटिस के माध्यम से उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया है। एसआईटी की माने तो शरद से पूछताछ में कई बातों का खुलासा हो सकता है।
——–
प्रदेश के गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राहुल गांधी इच्छाधारी हिंदू हैं। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर दिए बयान को लेकर राहुल गांधी पर एफआईआर को लेकर कानूनी विशेषज्ञों से चर्चा करूंगा। राहुल गांधी को भारतीय संस्कृति की समझ नहीं है, इसलिए वो अक्सर हिंदू धर्म को लेकर अनर्गल प्रलाप करते रहते हैं।
——–
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों को रिझाने के लिए अब ट्वाय ट्रेन चलाने की तैयारी है। दो डिब्बों वाली यह ट्रेन गेट नंबर एक से दो व दो से एक के बीच चलेगी। इसकी शक्ल पूरी तरह ट्रेन जैसी ही होगी, लेकिन इसके लिए कोई पटरी नहीं बनेगी। सड़क पर चलने वाले वाहन को ही ट्वाय ट्रेन बनाया जाएगा। इसका मकसद पर्यटकों को सुविधा देने के साथ ही उन्हें रिझाना भी है। अभी भोपाल में भेल चिल्ड्रन पार्क में ट्वाय ट्रेन चलती है।
वन विहार के अफसरों ने बताया कि बैटरी से चलने वाले तीन पहिया और चार पहिया वाहनों की संख्या भी यहां पर बढ़ाई जा रही है। अभी यहां पर बैटरी चलित दो आटो और एक गोल्फ कार्ट है। अब तीन वाहन और चलाने के लिए निविदा बुलाई गई है।
——–
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को रतलाम के जावरा में निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही 245 किलोमीटर लंबी परियोजना में अब तक 106 किलोमीटर 8 लेन रोड बनकर तैयार हो चुका है। इसकी प्रोग्रेस और गुणवत्ता देखने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हेलिकॉप्टर से जावरा पहुंचे। जहां करीब 1 घंटे तक एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया। गडकरी ने 150 किलोमीटर तक गाड़ी चलाकर सड़क का टेस्ट ड्राइव लिया। उन्होंने कहा कि मैंने कॉन्ट्रैक्टर से कह दिया था कि अगर सड़क की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी, तो पेमेंट नहीं होगा। हालांकि सड़क की क्वालिटी अच्छी है।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
बुरहानपुर में गुरुवार को एक बुर्के वाली ने सभी को चौका दिया। उसकी चाल देखकर स्टाफ को शक हुआ तो रोककर पूछताछ की। उससे चेहरा दिखाने को कहा तो आनाकानी करने लगी। नकाब हटा तो वहां मौजूद सभी लोग दंग रह गए। दरअसल, यह कोई युवती या महिला नहीं, बल्कि एक युवक था। उसने पूछताछ में बताया कि दोस्त से मिलने आया है। कॉलेज के स्टाफ ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। बाहर आते ही वह हाथों से चेहरा छिपाने लगा।
मामला सेवा सदन कॉलेज का है। प्रो. मोहम्मद शकील ने बताया कि कॉलेज बुधवार से खुला हैं। हम सब गुरुवार को बैठे थे, इसी दौरान कॉमन रूम की ओर बुर्का पहने हमें कोई जाते हुए नजर आया। महिला कर्मचारी की नजर उसके चाल-ढाल और जूतों पर गई तो उन्हें शंका हुई। उसने पुरुष वाले जूते पहन रखे थे। उन्होंने तत्काल उसे रोका और पूछताछ की। उससे जब पूछा तो वह यही कहता रहा कि किसी से मिलने आया था। हालांकि किससे मिलने आया था, यह नहीं बताया। इसके बाद हमने पुलिस को कॉल कर बुलाया।
——–
अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार संस्था पदाधिकारी बन धोखाधड़ी करने के मामले में रिमांड पर चल रही शिरीन के रोज नए कारनामे सामने आ रहे हैं। पूछताछ में सामने आया है कि पारिवारिक विवादों के मामले में शिरीन ही ऐसे लोगों से आगे रहकर संपर्क करती थी। उन्हें आदर्श नगर स्थित घर पर बुलाकर काउंसलिंग के नाम पर पैसे वसूलती थी।
जिन शिकायतों के आधार पर शिरीन हुसैन पर केस दर्ज किया है, वे सभी कार्ड और उनसे जुड़े दस्तावेज पुलिस ने जब्त कर लिए हैं। इसके लिए टीम शिरीन को लेकर बुरहानपुर भी गई थी। यहां शिरीन ने बेटी की शादी भी की है। पुलिस शिरीन की कॉल डिटेल की जांच भी कर रही है। शिरीन फिलहाल 3 दिन की रिमांड पर है, जो आज खत्म हो जाएगी। गुरुवार को पुलिस उसे कोर्ट में पेश करेगी। शिरीन हुसैन पर अब तक 5 केस दर्ज कर लिए गए हैं। पुलिस का कहना है कि उसने शुरुआत में पुलिस को गुमराह किया था। इसी को देखते हुए एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल खुद उससे पूछताछ कर चुके हैं।
——–
धार जिले के राजपुरा गांव निवासी 42 साल के किसान कांग्रेस महासचिव रामेश्वर मोलवा की डेंगू से मौत गई। परिजनों के मुताबिक 3 दिन के अंदर डेंगू के कारण लगातार प्लेटलेट्स गिरते गए और मौत गई।
रामेश्वर मोलवा को दो दिन पहले धार के निजी अस्पताल से इंदौर रैफर किया गया था। बुधवार देररात को मोलवा इंदौर में डेंगू की जंग से हार गए। मोलवा के एक बेटा और एक बेटी है। मोलवा क्षेत्र में व गांव में रमेश के नाम से जाने जाते थे।
——–
बैतूल में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्तियों को एंड्रॉयड मोबाइल, से लेकर टार्च, छाता, कंबल आदि जैसे ईनाम दिए जाएंगे। यह गिफ्ट हैम्पर हर उस वैक्सीन सेंटर पर मिलेगा जहां व्यक्ति वैक्सीन लगवाएगा। इनाम जीतने वाले व्यक्ति का चयन लाटरी सिस्टम के तहत ड्रा निकालकर किया जाएगा। फिलहाल यह योजना शुक्रवार को होने वाले वैक्सिनेशन के लिए है। लेकिन इसे बढ़ाकर अगले तीन दिन भी किया जा सकता है। वैक्सिनेशन को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर बैतूल ने समाजसेवियों की मदद से यह योजना तैयार की है। शुक्रवार 16 सितम्बर को जिले के 400 से ज्यादा वैक्सिनेशन सेंटर पर कोरोना वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज का टीका लगाया जाएगा। जिले में 15 सितंबर तक कोविड के करीब नौ लाख 10 हजार पहले और दो लाख दूसरे डोज लगाए गए हैं।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से ब्रहस्पतिवार 16 सितंबर 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। शुक्रवार 17 सितंबर 2021 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———