संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित

कर्मचारी चयन आयोग 17 सितंबर, 2022 से उम्मीदवार एसएससी सीजीएल भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवार जो एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऐसा ऑनलाइन कर सकते हैं।
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने SSC कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना एसएससी की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी अपलोड की गई है।
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टीयर -1 परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया।

वे सभी पात्र उम्मीदवार जो एसएससी सीजीएल भर्ती नोटिफिकेशन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट, यानी ssc.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल केंद्र सरकार के तहत प्रतिष्ठित संगठनों में एक स्थिति की तलाश में छात्रों के लिए एक महान अवसर होगा।
इस एसएससी CGL पोस्ट के विवरण और वेतन जॉब से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।
एसएससी CGL योग्यता:
आवेदक के पास एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अंतिम वर्ष परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। इसकी विस्तृत जानकारी आप कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।
भारत में स्नातक छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। SSC भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अपने अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए हर साल SSC CGL आयोजित करता है।
सीजीएल परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। सभी उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। SSC CGL आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, और आवेदन लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर सक्रिय हो जाएगा।
कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी सीजीएल भर्ती प्रक्रिया में 4 स्तरों में परीक्षा शामिल है, जिसमें प्रत्येक चरण को पदों की आवश्यकता के अनुसार मंजूरी दे दी जानी चाहिए।
वेतनमान: ग्रुप बी के तहत उम्मीदवारों को मिलने वाला वेतन 9,300 रुपये से 34,800 रुपये है, जबकि ग्रुप सी के तहत उम्मीदवारों के लिए 5,200 रुपये 20,200 रुपये है।
ग्रुप B पोस्ट: 9,300- 34,800 रुपये
समूह C पोस्ट: 5,200- 20,200 रुपये
राष्ट्रीयता: भारतीय
एसएससी CGL आयु सीमा:
(01.01.2022 के अनुसार) उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 20 से 30 साल की उम्र चाहिए।
आयु में छूट: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग (पीडब्ल्यूडी) और महिलाओं को छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी.
नौकरी स्थान: उम्मीदवारों को भारत में नियुक्त किया जाएगा।
चयन प्रक्रिया- चयन कंप्यूटर आधारित लिखित आधारित होगा।
आवेदन कैसे करें: इस भर्ती में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक एसएससी CGL अधिसूचना वेबसाइट http://ssconline.nic.in/ या http://ssc.nic.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद उसका प्रिंटआउट आगामी प्रक्रिया के लिए सुरक्षित रख लें।
एसएससी सीजीएल भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से इस स्थान की जांच करें और एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट देखें।
परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है जैसे कि –
टियर 1 – 200 अंक -SSC CGL टीयर 1 परीक्षा में 4 सेक्शन के 200 अंकों के 100 प्रश्न शामिल हैं। परीक्षा की समय अवधि 60 मिनट है। हर गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन है। Objective Type Questions to test General Intelligence, Reasoning, General Awareness, Quantitative Aptitude and English Comprehension of the applicants.
टियर 2 – 800 अंक: SSC CGL टियर 2 परीक्षा के पेपर मेंQuantitative Aptitude (100 प्रश्न), English Language and Comprehension (200 प्रश्न), Statistics (100 प्रश्न) और General Studies (Finance & Accounting and Economics & Governance) (100 प्रश्न) के 4 खंड शामिल हैं। इस खंड के प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक होगा। हर सेक्शन के लिए आवंटित समय 2 घंटे है।
टियर 3 – 100 अंक – परीक्षा का पेपर अंकों की एक Descriptive परीक्षा है। इस पेपर में शामिल अनुभाग अंग्रेजी / हिंदी (Essay/Passage, Letter/Application, आदि का लेखन) और पेपर की समय अवधि 60 मिनट है।
टियर 4 – परीक्षा एक कंप्यूटर स्किल टेस्ट है और यह दो चरणों में आयोजित किया जाता है।
आवेदन शुल्क: सामान्य / ओबीसी 100 / – नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से नकद के माध्यम से, एससी / एसटी / महिला / पूर्व सैनिकों के लिए कोई शुल्क नहीं
महत्वपूर्ण तिथियां :
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 17-09-2022
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 08 अक्टूबर 2022
महत्वपूर्ण लिंक:
विज्ञापन लिंक:
https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_CGLE_17092022.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें:
https://ssc.nic.in/Registration/Home
(साई फीचर्स)