जलते हुए कपूर को लेकर की जाएगी माता रानी की आरती

खीले की आसन में बैठकर पंडा प्रदान करेंगे भक्तों को मनोकामना भेंट

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। उप नगरीय क्षेत्र भैरोगंज परतापुर रोड स्थित श्री मां आदिशक्ति  ज्वाला देवी सिद्ध पीठ मंदिर मैं शारदीय नवरात्र के अवसर पर 151 मनोकामना ज्योति कलश की स्थापना की गई है।

माता रानी के दरबार में पंचमी तिथि प्रतिदिन शाम को 7:00 बजे पंडा के द्वारा खीले की आशन पर बैठकर भक्तों की समस्या एवं कष्टों को सुनकर उन्हें दूर करने का प्रयास किए जाते हैं। यहां पर यह भी उल्लेखनीय होगा कि मां के दरबार में 7 सितंबर 2011 से अखंड ज्योति कलश ज्वाला के रूप में प्रज्वलित है  जिसके दर्शन मात्र से भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है।

मंदिर समिति के सदस्य शुभम राजपूत ने बताया कि नवरात्र के दौरान यहां अष्टमी पूजन एवं हवन कार्यक्रम 3 अक्टूबर  दिन सोमवार को शाम 7:00 बजे से किया जाएगा 4 अक्टूबर नवमी पूजन के पश्चात पंडा जी के द्वारा मोन आसन लगाकर भक्तों को मनोकामना भेंट प्रदान की जाएगी।

इसके पश्चात जलते हुए कपूर को हाथ में लेकर पंडा द्वारा आरती की जावेगी। मान्यता है कि इस आरती के जो भी दर्शन करता है उसके रोग दोष ठीक हो जाते हैं एवं शाम 5:00 बजे से ज्वाला देवी मंदिर प्रांगण से भव्य कलश विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाएगी जो कि विसर्जन स्थल दलसागर की ओर प्रस्थान करेगी एवं इसके पश्चात महाप्रसाद वितरण एवं कलश रखने वाली माताओं बहनों को सुहाग शृंगार प्रदान किया जाएगा।

माता रानी के दरबार में प्रतिदिन सुबह-शाम राजा शास्त्री द्वारा माता रानी का अभिषेक आरती एवं सहस्त्रचन दुर्गा सप्तशती पाठ विधि विधान के साथ किया जा रहा है।