मंत्री सत्येंद्र को दिया जाए नियमानुसार भोजन

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को तिहाड़ जेल प्रशासन को निर्देश दिया कि वह आम आदमी पार्टी (आप) के जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के धार्मिक उपवास के दौरान उन्हें संबंधित नियमों के अनुसार भोजन उपलब्ध कराए।

विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने जेल अधिकारियों को कल तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। उन्होंने पिछले छह महीनों के दौरान जैन को दिए गए भोजन का विवरण भी पेश करने को कहा। अदालत जैन की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आरोप लगाया गया है कि जेल प्रशासन ने उनके धार्मिक उपवास के दौरान उन्हें “कानून के अनुसार” भोजन देना बंद कर दिया है।

इस बीच एक नया वीडियो सामने आने से विवाद शुरु हो गया जिसमें तिहाड़ जेल में बंद जैन को अपनी कोठरी में कथित तौर पर कच्ची सब्जियां और फल खाते हुए देखा जा सकता है। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आरोप लगाया कि वह ‘हॉलिडे रिसॉर्ट’ जैसी सुविधाओं का आनंद ले रहे हैं।

यह वीडियो तब सामने आया जब जैन ने अदालत का रुख करते हुए आरोप लगाया कि उन्हें उनकी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कच्चा भोजन नहीं दिया जा रहा है। सामने आए कथित वीडियो 13 सितंबर और एक अक्टूबर के हैं।

जैन के आवेदन में अनुरोध किया गया है कि तिहाड़ के अधिकारियों को उनके धार्मिक विश्वासों के अनुसार फल, सूखे मेवे जैसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाए क्योंकि वह उपवास कर रहे हैं।

अदालत ने जेल प्रशासन को सोमवार तक जैन की मेडिकल रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। इसमें उनका वर्तमान वजन और एमआरआई स्कैन (यदि कोई हो) आदि को भी शामिल करने को कहा गया है। सुनवाई के दौरान जेल प्रशासन ने संबंधित दस्तावेजों के साथ विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने के लिए तीन दिन का समय मांगा।

जैन की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राहुल मेहरा ने अदालत से कहा कि मंत्री को जो फल, सब्जियां और मेवे मिल रहे थे, उन्हें जेल अधिकारियों ने बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि जैन उपवास के दौरान विशेष आहार के हकदार हैं।