राशिफल, मंगलवार 29 नवंबर 2022

मेष

उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए बाहर जाने के योग बन सकते हैं। इस विषय पर बड़ों के परामर्श को ध्यान से सुनें जो भविष्य में आपके काम आएगा। रचनात्मक कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। प्रबुद्धजनों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। नया कार्य करने की योजना बनेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा।

वृष

अपने शिक्षक से महत्वपूर्ण सलाह मिलेगी। माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मित्रों से भरपूर सहयोग मिलेगा। जॉब में काम के बोझ से आराम मिलेगा। यात्रा मनोरंजक रहेगी। कुछ अनहोनी की आशंका रहेगी। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। लेन-देन में जल्दबाजी न करें। प्रभावशाली व्यक्ति से संपर्क बढ़ेगा।

मिथुन

किसी भी ऐसी चीज़ में निवेश करने से बचें जिसमें जोखिम ज्यादा हो अन्यथा बाद में आपको ही पछतावा होगा। कृषि के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। दूसरों से अपेक्षा न करें। कोई भी बड़ा निर्णय सोच-समझकर करें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। आय में निश्चितता रहेगी। जोखिम न लें। पुरानी व्याधि उठ सकती है।

कर्क

अपनों से बड़ों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा और आज के दिन आपके साथ कुछ अच्छा घटेगा जिस कारण मन आनंदित रहेगा। भूमि, भवन, दुकान व शोरूम आदि की खरीद-फरोख्त की योजना बनेगी। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। यश प्राप्ति के योग हैं। सामाजिक कार्य करने का मन बनेगा। लाभ होगा।

सिंह

आपके दुश्मन छिपकर आपका नुकसान करने की चेष्टा करेंगे लेकिन सफल नहीं हो पाएंगे। आपका स्वभाव सभी के साथ अच्छा होने के कारण समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी। भाग्योन्नति के प्रयास सफल रहेंगे। आय में वृद्धि होगी। कोई बड़ी समस्या का हल सहज ही मिलेगा। अप्रत्याशित लाभ के योग हैं। प्रमोशन व इनाम आदि मिलने की संभावना है। यात्रा मनोरंजक रहेगी।

कन्या

यदि आप सिंगल हैं और किसी अच्छे जीवनसाथी की खोज में हैं तो शायद आज आपकी खोज पर विराम लग जाए क्योंकि आज आपकी किसी के साथ बातचीत शुरू होने की प्रबल संभावना है। नौकरी में कार्य की प्रशंसा होगी। सही बात का भी विरोध हो सकता है, धैर्य रखें। स्थिति अनुकूल होगी। शारीरिक कष्ट संभव है। स्वास्थ्य को अनदेखा न करें। प्रसन्नता बनी रहेगी।

तुला

किसी नई कंपनी में काम करना शुरू किया है तो आज का दिन आपके लिए अच्छा है। आपको अपने काम के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और अपने सहकर्मियों का भरपूर सहयोग भी। स्वास्थ्य पर अधिक व्यय हो सकता है। विवाद को बढ़ावा न दें। धैर्य रखें। व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। नौकरी में कार्यभार रहेगा। किसी विशिष्ट व्यक्ति से मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

वृश्चिक

आज के दिन आपको अपनी कड़ी मेहनत का परिणाम मिलेगा। राजनीति के क्षेत्र में उन्नति होगी और व्यापार में भी लाभ मिलेगा। छात्रों के लिए भी आज का दिन शुभ है। पराक्रम व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सुख के साधन जुटेंगे। संतान पक्ष की चिंता रहेगी। अज्ञात भय सताएगा। व्यवसाय-व्यापार मनोनुकूल लाभ देगा। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे।

धनु

पड़ोसियों के साथ संबंध मजबूत होंगे और सभी मिलकर किसी कार्य को करने का विचार करेंगे। घर में भी धार्मिक अनुष्ठान होने के संकेत है। विवाद को बढ़ावा न दें। राजभय बना रहेगा। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। दूसरों के कार्य में दखल न दें।

मकर

शरीर में ढीलापन रहेगा और किसी काम में मन नहीं लगेगा। दिन में सुस्ती छाई रहेगी लेकिन दोपहर में किसी काम को लेकर बाहर जाना होगा। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। काफी समय से अटके काम पूर्ण होने के योग हैं। मित्रों तथा परिवार के साथ समय सुखमय व्यतीत होगा। स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है।

कुंभ

काम में स्थिरता आएगी और आय में वृद्धि होगी। आपके जूनियर आपकी बात को ध्यान से सुनेंगे और आप भी उनसे प्रसन्न दिखाई देंगे। अधिक धनलाभ के योग बन रहे हैं। प्रमाद न कर प्रयास करें। नौकरी में अधिकार वृद्धि हो सकती है। व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल लाभ देंगे। पार्टनरों का सहयोग मिलेगा। भाग्य का साथ बना रहेगा। तीर्थयात्रा की योजना सफल रहेगी। सत्संग का लाभ मिलेगा। घर-बाहर प्रसन्नता बनी रहेगी।

मीन

किसी रिश्तेदार के साथ आपकी अनबन हो सकती है और उनकी कही कोई बात आपको चुभेगी। परिवार में इसको लेकर विचार-विमर्श हो सकता हैं लेकिन आप संयम से काम लें। घर में अतिथियों का आगमन होगा। शुभ समाचार प्राप्त होंगे। वाणी में हल्के शब्दों के प्रयोग से बचें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। मित्रों के साथ समय अच्‍छा व्यतीत होगा।

(साई फीचर्स)