घोषणा के दस साल बाद सिवनी मेडिकल कॉलेज में आरंभ हो पाएगा विद्यार्थियों का दाखिला!

आधा दर्जन स्थानों पर नए मेडिकल कॉलेज खोलने का दिया चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव
(नन्द किशोर)


भोपाल (साई)। 2018 में चुनाव के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सिवनी में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा दस साल बाद मूर्त रूप ले सकेगी। सिवनी के मेडिकल कॉलेज में पहला शैक्षणिक सत्र 2028 – 2029 से आरंभ होगा।
चिकित्सा शिक्षा विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की पहल पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के द्वारा आधा दर्जन नए अर्युविज्ञान महाविद्यालय खोलने के लिए शासन की मंजूरी हेतु प्रस्ताव भेजा है। प्रत्येक महाविद्यालय के भवनों को बनाने में तीन हजार करोड़ रूपए की लागत आने का अनुमान भी व्यक्त किया है।
सूत्रों ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग के द्वारा सिवनी, छतरपुर, दमोह, सीहोर के बुधनी, मण्डला और उज्जैन में आर्युविज्ञान महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। यहां यह उल्लेखनीय होगा कि 2018 में ही राज्य शासन के द्वारा सिवनी, सतना एवं छतरपुर में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा की थी।
चिकित्सा शिक्षा विभाग ने छह जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शासन को भेजा है। कॉलेज बनाने में तीन हजार करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। विभाग ने मंडला, उज्जैन, बुदनी (सीहोर), छतरपुर, दमोह और सिवनी में कॉलेज का प्रस्ताव दिया है। मंजूरी मिलती है तो तुरंत भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
यहां यह उल्लेखनीय होगा कि राज्य शासन के द्वारा 2018 में विधान सभा चुनाव के पूर्व ही सिवनी, सतना और छतरपुर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा की थी। सिवनी में चिकित्सा महाविद्यालय के भवन का काम साठ फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। सिवनी के साथ सतना के मेडिकल कॉलेज की भी घोषणा की गई थी।
सूत्रों की मानें तो सतना में महाविद्यालय भवन का काम लगभग पूरा होने को है और सतना में शैक्षणिक सत्र 2024 – 2025 से दाखिला आरंभ होने की उम्मीद है। इसके लिए राष्ट्रीय आर्युविज्ञान आयोग (नेशनल मेडिकल कमीशन) से मान्यता की तैयारी भी आरंभ हो चुकी है। इसके पहले वर्ष 2023 में शैक्षणिक कार्य करने, नर्सिंग और पेरामेडिकल स्टॉफ की भर्ती की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। उधर, सिवनी के तैयार हो रहे भवन के बाद भी सिवनी में दखिले के लिए 2028 तक इंतजार करना पड़ सकता है।
बहरहाल, सूत्रों ने आगे बताया कि प्रदेश के छः जिलों में खुलने वाले चिकित्सा महाविद्यालयों में एमबीबीएस की पढ़ाई आरंभ कराने के लिए शैक्षणिक सत्र 2028 – 2029 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह सिंगरौली और श्योपुर में मेडिकल कॉलेज भवन बनाए जाने के लिए निविदा जारी कर दी गई है यहां 2026 से दखिला आरंभ हो जाएगा और 2025 से आवश्यक भर्ती आरंभ कर दी जाएगी।