क्या वाकई 03 जनवरी को प्रधानमंत्री के द्वारा छिंदवाड़ा से नैनपुर डेमू का किया जाएगा उद्घाटन!

मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय को पता नहीं पर एक संदेश हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल!
(अखिलेश दुबे)


सिवनी (साई)। सोशल मीडिया पर एक पत्र जमकर वायरल हो रहा है। इस पत्र में 03 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर के बीच पूर्व में घोषित सवारी पैसेंजर रेलगाड़ी के उद्घाटन के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।


वायरल पत्र में 24 दिसंबर की तिथि अंकित है एवं यह दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के लेटर हेड पर एडीएमई (डी) डेमू के गोंदिया स्थित कार्यालय से जारी किया गया है। इस पत्र को चीफ सीसी, डीपीसी नागपुर, डीपीसी मुख्यालय बिलासपुर को लिखा गया है।
इस वायरल पत्र में नैनुपर से छिंदवाड़ा सेक्शन में 1600 एचएचपी डेमू रैक डीपीसी नंबर 18913 / 18914 के साथ 06 टीसी उद्घाटन में भेजने की बात कही गई है।
इस वायरल पत्र को वरिष्ठ अनुविभाग इंजीनियर, डेमू शेड, गोंदिया के द्वारा हस्ताक्षरित बताया जा रहा है। जिसमें लिखा गया है कि 1600 एचएचपी डेमू रैक डीपीसी नंबर 18913 / 18914 के साथ 06 टीसी दिनांक 03 जनवरी 2023 को नैनपुर से छिंदवाड़ा सेक्शन में प्रधानमंत्री (माननीय प्रधानमंत्री नहीं लिखा गया है) किए जाने वाले उद्घाटन के लिए भेजा जाएगा।
इसमें आगे लिखा गया है कि कृपया आप इससे जुड़े हुए सारे प्रबंध जैसे रैक के रखरखाव, सुरक्षा इत्यादि की उचित व्यवस्था करें। इस पत्र में नीचे वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर की मुहर भी लगी है और इस पत्र को मुख्य कार्मिक नियंत्रक सामान्य, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे गोंदिया के द्वारा रिसीव किए जाने की मुहर भी लगी हुइ है।

डीआरएम कार्यालय को जानकारी नहीं!

इधर, मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय नागपुर के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस तरह के किसी कार्यक्रम या प्रस्तावित कार्यक्रम की जानकारी डीआरएम नागपुर के कार्यालय को कतई नहीं है। इस संबंध में डीआरएम नागपुर मनमीत उप्पल से संपर्क करने का प्रयास किया गया किन्तु उन्होंने मोबाईल नहीं उठाया।

राजनैतिक दबाव है बहुत ज्यादा!

सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को इस बात के संकेत भी दिए हैं कि छिंदवाड़ा से नैनपुर सवारी गाड़ी चलाए जाने को लेकर मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते एवं छिंदवाड़ा के सांसद नकुल नाथ के द्वारा लगातार ही रेल मंत्रालय पर दबाव बनाया जा रहा है कि रेलगाड़ी जल्द से जल्द आरंभ कराई जाए।

बहुत ही छोड़े कर्मचारी के द्वारा दिए गए हैं निर्देश!

उधर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जोनल मुख्यालय बिलासपुर के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस तरह का वायरल पत्र उनके संज्ञान में आया है पर जिस स्तर के कर्मचारी की मुहर के साथ यह पत्र जारी किया गया है वह बहुत ही छोटे स्तर के कर्मचारी हैं। सूत्रों का कहना था कि इस तरह का पत्र अगर जारी किया जाता तो निश्चित तौर पर किसी वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा जारी किया जाता।

यात्री सुविधाएं हैं अधूरी!

रेलवे के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जब तक यात्री सुविधाएं पूरी तरह मुकम्मल नहीं हो जातीं तब तक रेलगाड़ी का चलाया जाना संभव नहीं है। वर्तमान में सिवनी और पीपरडाही के रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाएं पर्याप्त नहीं मानी जा सकती हैं। इस कारण जब तक यात्री सुविधाएं पर्याप्त नहीं हो जातीं तब तक सवारी गाड़ी का परिचालन शायद नहीं किया जा सकता है।

इस तरह के किसी पत्र की जानकारी हमें नहीं है। इस तरह का कोई कार्यक्रम भी अब तक हमें प्राप्त नहीं हुआ है।
साकेत रंजन,
सीपीआरओ,
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर.