गर्मी में आम का पना है सर्वश्रेष्ठ

इस तरह बचें लू से

गर्मी का मौसम चल रहा है। इन दिनों शरीर में पानी का संतुलन बना रहना चाहिये। इसके लिये ताजे फलों का सेवन करना चाहिये। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिये। अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो आम का पना आपके लिये सर्वश्रेष्ठ है।

इस तरह बनायें पना : कच्चे आम को उबालें, छिल्का उतारकर उसे मसल लें। इसमें ठण्डा पानी मिलायें। इसके बाद भुना जीरा, काला नमक और हल्की सी चीनी डालकर इसे पी लें।

यह उपाय भी कारगर : इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में चीनी मिलाकर पीने से लू से बचा जा सकता है। बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहें। दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकले। घर से निकलने के पहले कुछ खाकर ही निकलें।

कच्चा प्याज भी लू से बचाने में मददगार होता है। आप खाने के साथ कच्चा प्याज का सलाद बनाकर खा सकते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिये तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिये। इसके अलावा फलों का जूस लेना भी फायदेमंद है।

पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहना चाहिये। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जिससे आपको थकान कम लगती है। लू से बचने के लिये बेल या नींबू का शर्बत भी पीया जा सकता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, लेकिन बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीयें। जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाये, तभी पानी पीयें।

(साई फीचर्स)