बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023

एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS), हर साल बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आप आंगनबाड़ी भर्ती बिहार 2023 के इच्छुक हैं तो आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इसके लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जो उम्मीदवार बिहार आगनवाड़ी में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, लेख का उपयोग कर सकते हैं और आने वाले भविष्य में आंगनबाड़ी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सीडीएस बिहार आंगनवाड़ी विभाग कार्यकर्ता, सहायिका, सहायक, पर्यवेक्षक आदि के विभिन्न पदों की भर्ती के बारे में घोषणा करती है। आधिकारिक अधिसूचना उसी के संबंध में जारी की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं; अनिवार्य शर्त यह है कि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

अपडेट : पर्यवेक्षक सेविका, सहायिका विभिन्न पदों के लिए जल्द ही बिहार आंगनवाड़ी भर्ती अधिसूचना आ रही है। ICDS विज्ञापन बहुत जल्द कुछ ही दिनों में निकलने की उम्मीद है।

आंगनबाड़ी भर्ती बिहार 2023 शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए बिहार राज्य की मूल निवासी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। परिवार के मुखिया की मासिक आय 12 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। प्रासंगिक वार्ड के निवासी या मतदाता होनी चाहिए। विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना पर जाएं।

पद    शैक्षिक योग्यता

सेविका मेट्रिक / 10 वीं पास और समकक्ष।

सहायिका     8 वीं पास

बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023 आयु सीमा

न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष है। (चयन होने के बाद आंगनवाड़ी सहायिका अधिकतम 60 वर्ष तक की उम्र तक ही काम कर पाएगी)

नौकरी स्थान बिहार

Bihar Anganwadi Bharti Selection Procedure

चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों का चयन पूरी तरह से लिखित परीक्षा / मेरिट / साक्षात्कार पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

Bihar Anganwadi Bharti के लिए Online आवेदन कैसे करें?

इच्छुक अभ्यर्थी इस बिहार आंगनवाड़ी भरती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन वेब पोर्टल यानि http://fts.bih.nic.in/AWCREC/login.aspx से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छात्र आधिकारिक साइट https://fts.bih.nic.in/AWCREC/login.aspx पर जा सकते हैं

रिक्रूटमेंट सेक्शन भी दिया गया है, तो उस पर क्लिक करें

आप पर्यवेक्षक, कार्यकर्ता, सहायक रिक्ति की तलाश करके उपयुक्त का चयन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती Bihar की अधिसूचना

विज्ञापन लिंक Update Soon

आधिकारिक वेबसाइट Click Here

About ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2023

आंगनवाड़ी गांवों में बच्चों और महिलाओं के कल्याण की दिशा में काम करती है। गांवों में छोटे बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा आंगनवाड़ी लेती हैं, वे बच्चों को पौष्टिक आहार (स्नैक्स, बिस्किट आदि) भी उपलब्ध कराती हैं। आंगनवाड़ी बच्चों की देखभाल करने वाली इकाइयाँ हैं और वे गाँवों में आवश्यक टीकाकरण और पोलियो अभियानों का रिकॉर्ड भी रखती हैं।

आप यह आंगनबाड़ी भर्ती बिहार 2023 अप्लाई करने से पहले इस वैकेंसी से जुड़ी अधिसूचना और विज्ञापन जरूर पढ़ लें।

(साई फीचर्स)