फिर से बढ़ने लगा कोरोना, केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। कोरोना को लेकर लोग अभी राहत की सांस ले ही रहे थे कि देश के अलग-अलग हिस्सों में H3N2 के मामलों ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी।

कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा से लेकर गुजरात तक से लोगों की मौत की खबरें सामने आने लगीं। इस बीच पिछले दो सप्ताह के दौरान देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पिछले दो सप्ताह में कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़े हैं उसे देखते हुए केंद्र सरकार ऐक्शन मोड में आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के सचिव राजेश भूषण की तरफ से राज्यों को लेटर लिखा गया है। लेटर में देश के कुछ हिस्सों में में पिछले दो सप्ताह में कोरोना के बढ़ते मामलों का जिक्र किया गया है। इस महीने में 8 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या 2082 रिकॉर्ड की गई। वहीं, 15 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 3264 तक पहुंच गई।

देश के जिन हिस्सों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं उनमें महाराष्ट्र टॉप पर है। राज्य में 8 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में कोरोना के कुल 355 केस सामने आए थे। वहीं, 15 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 668 हो गई।

राज्य में कोरोना की वीकली पॉजिटिविटी रेट बढ़ 1.92% हो गई है। यह टेंशन की बड़ी वजह हैं। वहीं इस दौरान देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 0.16% रही। महाराष्ट्र में पुणे, मुंबई, ठाणे, मुंबई उप नगर, नासिक, अहमदनगर और नागपुर में मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

ऐसे में केंद्र की तरफ से राज्यों को उन जिलों और सब जिलों में निगरानी बढ़ाने को कहा है। राज्यों में गाइडलाइन्स के अनुसार पर्याप्त और प्रोएक्टिव टेस्टिंग करने को कहा है। इसके साथ ही कोरोना के नए मामले जिन कलस्टर से आ रहे हैं, उनकी मॉनिटरिंग करने को कहा गया है।

केंद्र की एडवाइजरी में राज्यों से सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के जरिए इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों पर निगरानी करने को भी कहा है। इसके साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों को पर कोविड अनुरूप व्यवहार करने को कहा गया है। एडवाइजी में एक बार फिर से टेस्ट, ट्रैक,ट्रीट और वैक्सीनेशन पर फोकस होना चाहिए।