खडगे कब फेंटेंगे पत्ते? कब देंगे अपनी टीम को अंतिम रूप!

सोनिया, राहुल ने खड़गे को दिया फ्री हेण्ड, अलग अलग धड़ों से मिल रहे खड़गे!
(लिमटी खरे)


लगभग पांच माह का अध्यक्षीय कार्यकाल पूरा होने को है अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का। पांच माहों में भी वे अपनी नई टीम का गठन नहीं कर पाए हैं। पुरानी टीम को उनके द्वारा भंग कर दिया गया है और उसके स्थान पर जब तक मल्लिकार्जुन खड़गे की नई टीम नहीं बन जाती उनके द्वारा 47 सदस्यीय स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया है।
26 अक्टूबर 2022 को जैसे ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने एआईसीसी के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था, वैसे ही उनके द्वारा पार्टी की सभी समितियों को भंग कर दिया था। उसके बाद उनके द्वारा 47 सदस्यों की एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया था, जो नई टीम के गठन तक सारे मामलों को देख रही है। सभी को उम्मीद थी कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका वढ़ेरा की सहमति से मल्लिकार्जुन खड़गे अपनी नई टीम का गठन कर लेंगे, पर अब तक वे इसमें सफल नहीं हो पाए हैं।
एआईसीसी के एक वरिष्ठ सदस्य ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि लोकसभा चुनावों में अब काफी कम समय रह गया है और उसके बाद भी अब तक मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा अपने नए सहयोगियों के दल का गठन नहीं किया गया है। सहयोगियों के इस नए दल पर सभी की नजरें हैं, क्योंकि इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में चुनाव होना है।
उक्त सदस्य का कहना था कि मल्लिकार्जुन खड़गे को नई कमेटियों के गठन को करने में सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की आ रही है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के द्वारा नई टीम के गठन में किसी तरह का हस्ताक्षेप नहीं करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे को एकदम फ्री हेण्ड दे दिया है। अब नई टीम कैसे गठित की जाए यह बात सिर्फ और सिर्फ मल्लिकार्जुन खड़गे पर ही निर्भर करता है।
उक्त सदस्य ने यह भी कहा कि अब पार्टी के पांच माह पुराने सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा पार्टी के अलग अलग धड़ों से मिलकर बैठकें की जा रही हैं और उनके द्वारा इन धड़ों के प्रमुखों का मन भी टटोला जा रहा है। उनके द्वारा अपनी टीम लगभग तैयार कर ली गई है, जिसकी घोषणा वे जल्द ही कर सकते हैं।
एआईसीसी के अंदरखाने से छन छन कर बाहर आ रही खबरों पर अगर यकीन किया जाए तो मल्लिकार्जुन खड़गे की नई टीम पहले की अपेक्षा छोटी होगी जो पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के द्वारा बनाई गई टीम की कहीं न कहीं परछाई के मानिंद हो सकती है!
(साई फीचर्स)