ChatGPT कई नौकरियां खा जाएगा… कंपनी के सीईओ को ही हो रही बड़ी चिंता

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। चैट जीपीटी (ChatGPT) के आने के बाद ऐसा माहौल बना कि यह बहुत से लोगों की नौकरी खा जाएगा। लोग इस बारे में सतर्क होते, उससे पहले ही चैट जीपीटी का सुपर अपग्रेड वर्जन जीपीटी-4 (GPT-4) आ गया।

इससे भी बड़ी बात यह है कि इस एआई प्रोडक्ट को बनाने वाले स्टार्टअप ओपन एआई (OpenAI) के सीईओ ने खुद लोगों की जॉब जाने का खतरा बताया है। ओपन एआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने एबीसी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वे अपनी कंपनी के आविष्कार से थोड़ा डरे हुए थे। उन्होंने कहा, ‘हमें यहां सावधान रहना होगा। मुझे लगता है कि लोगों को खुश होना चाहिए कि हम इससे थोड़ा डरे हुए हैं।उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए था, क्योंकि यह तकनीक ही अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली और शायद खतरनाक थी।

जब अल्टमैन से उनके डर के पीछे की वजह के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘अगर मुझे डर नहीं था, तो आपको मुझ पर विश्वास नहीं करना चाहिए या बहुत दुखी होना चाहिए कि मैं इस काम में हूं।उन्होंने कहा, ‘यह बहुत सारी मौजूदा नौकरियों को खत्म करने जा रहा है। यह सच है। हम चैट जीपीटी को काफी बेहतर बना सकते हैं। एआई को डेवलप करने के पीछे की वजह हमारे जीवन को बेहतर बनाना है। इससे हमारे जीवन पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। मानव द्वारा अब तक बनाई गई यह सबसे महान तकनीक होगी।

अल्टमैन ने एआई पावर्ड चैटबॉट के एजुकेशन पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी चर्चा की। उन्होंने इससे स्टूडेंट्स में आलस बढ़ सकने के मुद्दे पर भी बात की। उन्होंने कहा, ‘एजुकेशन को बदलना होगा। तकनीक से ऐसा कई बार हुआ है। जब हमें कैलकुलेटर मिला, तो गणित सीखने का तरीका पूरी तरह बदल गया था।

ओपन एआई ने हाल ही में GPT-4 लॉन्च किया है। यह एक ऐसी एआई टेक्नोलॉजी है, जो कुछ प्रोफेशनल और एकेडमिक कार्यो में ह्यूमन लेवल परफॉर्मेंस दे सकती है। कंपनी के ब्लॉग के अनुसार, लेटेस्ट चैटबॉट पहले से काफी रचनात्मक और सहयोगी है। यह अधिक सटीकता के साथ कठिन समस्याओं को हल करेगा। यह एक साधारण वेबसाइट के लिए हाथ से तैयार किए गए मॉक-अप की फोटो लेता है और इसके आधार पर एक रियल वेबसाइट बना सकता है। इसके अलावा जीपीटी-4 लोगों की टैक्स कैलकुलेशन में भी मदद कर सकता है।