उत्तर भारत में जल्द ही मिलेगी गर्मी से निजात . . .

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। भीषण गर्मी का सामना कर रहे उत्तर भारत के लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। कई जगहों पर आने वाले कुछ घंटों में मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 26 मई तक झमाझम बारिश होगी। वहीं, उत्तर पूर्वी राज्यों में 26 मई तक बारिश के साथ तेज हवा और तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है।

IMD के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तेज हवाएं, आंधी-तूफान, बिजली कड़कने की संभावना हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 24 व 25 मई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 24 मई को भारी बारिश का अनुमान है।

वैज्ञानिक आरके जेना मणि के अनुसार, पूरे भारत में बुधवार (24 मई) को हीट वेव का असर समाप्त हो गया है। तापमान में कमी आएगी और बादल छाए रहेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले 2-3 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी भारत में भी तूफान के आसार हैं।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो मेघालय और असम में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। वहीं, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 से 26 मई के बीच भारी बारिश होगी। पूर्वी भारत की बात करें तो पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले तीन दिनों तक बारिश होगी।