कुत्ते के काटने पर यह सावधानियां बरतें

घर पर आपके साथ खेलता पपी हो या फिर गली में घूमता अनजान कुत्ता। कुत्ता् आपको कई कारणों से काट सकता है। कभी खेल-खेल में तो कभी मजाक में या पागलपन में। जब कुत्तां आपको काटे तो इसका इलाज आपको कई चरणों में करना पड़ता है। लेकिन यह सब जख्मआ की गंभीरता और हालात पर भी निर्भर करता है। कुत्ता काटने पर आपको यहां दी बातों का खयाल रखना चाहिये। 

सतही घाव

घाव या खरोंच सतही होने पर सबसे पहले उसे नल के बहते पानी के नीचे रख दें। और फिर इसे हाइड्रोजन पेराआॅक्साइड या आईसोप्रापिल अल्कोलहल युक्त कीटाणुनाशक से साफ करें। इसके ऊपर एंटीबॉयोटिक लगायें और जख्म को बैडेज से कवर कर दें। डॉक्टर को जरूर दिखायें और देखें कि कहीं आपको इंजेक्शन की जरूरत तो नहीं।

गहरा जख्म

सबसे पहले इस जख्म से खून बहने को रोकें नहीं। लेकिन अगर खून बहुत तेजी से और बहुत ज्यादा बह रहा होतो इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही अगर यह जख्म आपकी गर्दन या सिर पर हो तो भी आपको फौरन चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिये। अन्य स्थानों पर लगे जख्मह से बहने वाला सीमित रक्त वास्ताव में इसे साफ करने का ही काम करता है।

माइल्ड सोप से साफ करें जख्म को

पांच मिनट बाद जख्म को दबाकर देखें कि क्याक खून का बहना रुक रहा है अथवा नहीं। अगर ऐसा न होतो फौरन आपातकालीन चिकित्सकीय सहायता प्राप्ता करने का प्रयास करें। अगर खून रुक जाए तो जख्म को नल के बहते पानी के नीचे रखकर उसे पांच साफ करें। आप माइल्क सोप से अपने जख्म को साफ भी करें।

डॉक्टर्स से जांच करवायें

पंक्चर अथवा गहरे जख्म पर अल्कोहलहायड्रोजन परोक्साइडआयोडीन का इस्तेमाल न करें। इससे जख्मके ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। पंक्चर जख्मों में बैंडेज लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिनअगर आप ऐसा करते भी हैंतो इस बात का ख्याल रखें कि आपका जख्म पूरी तरह साफ हो। कुत्ते के काटने से आमतौर पर कोई चीज अंदर नहीं रह जातीजिसे बाद में साफ करने की जरूरत महसूस होती हो। अपने कुत्ते को रेबीज वैक्सीकन जरूर लगवायें। डॉक्टर से अपनी जांच करवायें और जरूरत पड़ने पर इंजेक्शन लगवायें।

रेबीज

आवारा कुत्ते के काटने पर इस बाबत आप स्थानीय निकायको सूचित करें। वह इस कुत्ते को पकड़कर ले जाएंगे। इसके साथ ही आपको फौरन रेबीज का टीका भी लगवाना चाहिये। अगर आपको काटने वाला कुत्ता पागल या पैरालाइज हो या फिर उसका व्यवहार अजीब हो तो भी फौरन आप चिकित्सक से संपर्क कीजिये। हां किसी भी प्रकार की परिस्थिति में अपने जख्मों को साफ करना न भूलें।

पालतू कुत्ता काटे तो क्या करें

आपका पालतू कुत्ता भी आपको काट सकता है। खासतौर पर जब उसके दांत निकल रहे होते हैं तब वह चीजों को चबाने और काटने की कोशिश करता है। इस बात का खयाल जरूर रखें कि कुत्ताल आपको गुस्से में न काट खाये।

सावधानियां

कभी-कभार छोटे कुत्ते के काटने या उसके पंजों से आपकी त्वचा का कुछ हिस्सा फट जाता है। कुत्ते के इस तरह का स्वभाव वास्तव में उसके विकास का हिस्सा है। सबसे पहली बातशांत रहें। छोटे कुत्ते के काटने से आपको दर्द तो होगालेकिन आपको अपना संयम बनाकर रखना होगा।

संकेतों को समझें

दूसरी बात आपको इन संकेतों को समझना होगा कि आपका कुत्तट काटने वाला है। और इससे पहले कि वह ऐसा करे आपको उसकी गलती सुधारनी होगी। इससे उसे ऐसा न करने की समझ आएगी और धीरे-धीरे उसकी यह आदत छूट जाएगी। अगर आपके कुत्ते ने आपको हल्का सा काट लिया है तो उसे जख्म को अच्छे से साफ कर एक बार डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही अपने पालतू कुत्ते को भी सभी जरूर इंजेक्शन जरूर लगवाते रहें।

(साई फीचर्स)