सिवनी से होकर जल्द गुजर सकती है संघमित्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस सहित आधा दर्जन रेलगाड़ियां!

छिंदवाड़ा पहुंची संघमित्रा एक्सप्रेस को देखकर चकित हुए छिंदवाड़ावासी!
(रश्मि सिन्हा)
नई दिल्ली (साई)। सिवनी से होकर गुजरने वाली पांच रेलगाड़ियों के बाद अब आधा दर्जन रेलगाड़ियों को सिवनी से गुजारने की तैयारियां रेलवे बोर्ड के द्वारा की जा रही हैं। उक्ताशय की बात रेलवे बोर्ड के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कही।
रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि नागपुर क्षेत्र में सबसे व्यस्ततम ट्रेक नागपुर से रायपुर है, उसके बाद नागपुर से इटारसी का ट्रेक दूसरे नंबर पर आता है। इस लिहाज से इन दोनों ही रेलवे ट्रेक पर यात्री रेलगाड़ियों का बोझ कम करने के लिए अब नागपुर से छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर होकर जबलपुर के नए बने ट्रेक का उपयोग करने का मन रेलवे बोर्ड के द्वारा बना लिया गया है।
बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि नागपुर और जबलपुर के बीच छिंदवाड़ा नैनपुर होकर चलने वाली रेलगाड़ियों का स्टापेज छिंदवाड़ा और नैनपुर में होना इसलिए तय है क्योंकि जब तक दोनों ही जगह बायपास रेल लाईन नहीं बनतीं तब तक इन दोनों ही रेलवे स्टेशन्स पर इंजन की दिशा को बदला जाएगा। वहीं सिवनी में इन यात्री रेलगाड़ियों का ठहराव इस बात पर निर्भर करता है कि बालाघाट के सांसद (चूंकि सिवनी रेलवे स्टेशन, बालाघाट संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है) अगर वजनदारी दिखाते हैं तो रेल गाड़ी का ठहराव सिवनी में हो सकता है।
सूत्रों का कहना था कि बोर्ड का प्रयास है कि जुलाई से जारी होने वाली नई समय सारणी के लिए समय सारणी (टाईम टेबल) बनाने वाले प्रभाग के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ईडीटीटी) के जरिए नागपुर से इटारसी या गोंदिया होकर जबलपुर जाने वाली कुछ रेलगाड़ियों को जुलाई के उपरांत छिंदवाड़ा, सिवनी होते हुए नैनपुर के रास्ते जबलपुर ले जाया जाए। इसके लिए अब तक किसी भी जनप्रतिनिधि का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है इसलिए जो भी होगा, वह नीतिगत फैसलों के तहत ही हो सकेगा।
सूत्रों ने यह भी कहा कि जबलपुर से लखनऊ चलने वाली चित्रकूट एक्सप्रेस को जबलपुर से आगे बढ़ाकर नैनपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा तक बढ़ाए जाने का प्रस्ताव भी पिछले ही साल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा गया था, किन्तु इस प्रस्ताव पर जनप्रतिनिधियों के द्वारा किसी तरह का दबाव नहीं बनाया गया है, इसलिए यह प्रस्ताव ठण्डे बस्ते के हवाले है, किन्तु रेलवे के एक बड़े अधिकारी के द्वारा दिलचस्पी लिए जाने के बाद चित्रकूट एक्सप्रेस की नस्ती हिलती दिख रही है और जुलाई से यह रेलगाड़ी भी आरंभ होने की संभावनाएं सूत्रों ने जताई है।
सूत्रों ने यह भी कहा कि हावड़ा से यशवंतपुर, दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस, हापा एर्नाकुलम एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की रेलगाड़ियों को भी सिवनी से होकर गुजारने पर विचार किया जा रहा है पर इनका स्टापेज सिवनी में रहेगा या नहीं यह बात क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के ऊपर निर्भर करता है।
उधर, वेब साईट मेट्रो सिटी मीडिया डॉट इन की खबर के अनुसार संघमित्रा एक्सप्रेस सोमवार को छिंदवाड़ा पहुंची और वहां से जबलपुर के लिए रवाना हुई। इस संबंध में मेट्रो सिटी मीडिया डॉट इन के संपादक मुकुंद सोनी ने एक फोटो समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से साझा करते हुए बताया कि उक्त रेलगाड़ी सोमवार की शाम लगभग पौने चार बजे छिंदवाड़ा से रवाना हुई थी।
इस बारे में एसईसीआर के सूत्रों ने बताया कि संभवतः आमला और नागपुर के बीच कुछ कारण रहे होंगे इसलिए संघमित्रा सुपर फास्ट एक्सप्रेस को आमला से छिंदवाड़ा होकर नागपुर भेजा गया होगा। सूत्रों का कहना है कि संघ मित्रा एक्सप्रेस का संचालन एसईसीआर के द्वारा जबलपुर से सतना के बीच किया जाता है।