मॉ के किरदार में जान भरने वाली सुलोचना हुईं ब्रम्हलीन . . .

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। बॉलीवुड की प्यारी मां सुलोचना लाटकर अब नहीं रहीं। 4 जून 2023 को 94 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है।

सांस संबंधी परेशानियों से जूझने के चलते सुलोचना की मौत हो गई। हिंदी से लेकर मराठी फिल्मों में करीब 65 साल उन्होंने काम किया था। सुलोचना की फिल्मोग्राफी देखें तो उन्होंने साल 1942 में करियर की शुरुआत की और उनकी आखिरी फिल्म साल 2007 में आई परीक्षाथी। सबसे खास बात ये है कि उन्हें धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की मां के रूप में याद किया जाता रहा है। अमिताभ बच्चन के 75वें जन्मदिन पर उन्होंने खुद हाथ से लिखा एक लेटर बिग बी को दिया था। यकीनन उनकी मौत की खबर महानायक के लिए भी मुश्किल भरी घड़ी होगी।

सुलोचना ने ऑनस्क्रीन बेटे अमिताभ बच्चन के 75वें जन्मदिन पर एक प्यारा सा खत भेजा था। जिसे पढ़कर अमिताभ बच्चन भी इमोशनल हो गए थे और सोशल मीडिया पर उस पल के बारे में साझा किया था। सुचोलना ने उस खतम में लिखा था, ‘मेरे प्यारे चिरंजीवी अमित जी। आज आप 75 साल के हो गए हो। मराठी में इस खास दिन को अमृतमहोत्सव कहते हैं। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि वह आपकी जिंदगी में यू ही अमृतधारा बरसाते रहे।मालूम हो, अमिताभ बच्चन की मुकद्दर का सिकंदर‘, ‘मजबूरऔर रेश्मा और शेराजैसी फिल्मों में सुलोचना ने मां का किरदार निभाया था।

सुचोलना लाटकर (Sulochana Latkar Awards) को साल 1999 में पद्मश्री पुरस्कार सम्मान से सम्मानित किया गया था। वहीं साल 2004 में फिल्मफेयर ने भी लाइफटाइम अर्चीवमेंट अवॉर्ड से उन्हें पुरस्कृत किया था। इतना ही नहीं, महाराष्ट्र सरकार ने भी उन्हें भूषण अवॉर्ड से नवाजा था।

सुलोचना लाटकर की फैमिली की बात करें तो उन्होंने 14 साल की उम्र में शादी की थी। उनकी एक बेटी हैं जिनका नाम कंचन घाणेकर हैं। एक्ट्रेस के जमाई मराठी स्टेज के पहले सुपरस्टार थे जिनका नाम काशीनाथ घाणेकर है। काशीनातथ का 56 साल की उम्र में निधन हो गया था। उनकी भी एक बेटी है रश्मि घाणेकर।

Sulochana Latkar Filmography: सुलोचना की विकिपीडिया पर मौजूद फिल्मोग्राफी के मुताबिक, उन्होंने करियर की शुरुआत साल 1942 में की थी। जबकि उनकी आखिरी फिल्म थी परीक्षा। उन्होंने अपने 65 साल के करियर में हिम्मतवाला‘, ‘फुलवारी‘, ‘राजतिलक‘, ‘खून भरी मांग‘, ‘गुलामी‘, ‘प्रेम गीत‘, ‘दोस्ताना‘, ‘नागिन‘, ‘रईस‘, ‘कोरा कागजसे लेकर जीतजैसी फिल्मों में काम किया था।