सर्दी की साथी हैं ये पांच चीजें

सर्दी का नाम सुनते ही आपके मन में और शरीर में ठंड की एक लहर दौड़ जाती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें अनेक बीमारियों जन्म लेती है। अगर इस मौसम में आप ने जरा सा भी ध्यान नही दिया तो इससे आपके सेहत में फर्क पड़ जाता हैजिससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्या आ जाती है।

इस मौसम में आप ऊनी कपड़े पहनते हैं जिससे कि आपका शरीर गर्म बना रहे। लेकिन ऐसा जरुरी तो नहीं कि इससे आपका शरीर अंदर से गर्म बना रहें। आज हम अपनी खबर में ऐसे कुछ चीजों के बारें में बता रहे हैं। जिसको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप सर्दी को दूर भगा सकते हैं। इससे आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेंगी। गर्म कपड़े तो पहनें ही साथ में इन चीजों का भी इस्तेमाल करेंजो आपकी सेहत के लिये भी फायदेमंद है।

हरी मिर्च

विटामिन सीई और फाइबर होने के साथ- साथ एंटीआॅक्सी डेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है। इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढाने का काम करता हैजिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है। अगर इसका सेवन गर्मियों में किया जाये तो यह आपको लू से बचाता है। इसलिये मिर्च का सेवन जरुर करें।

ड्राई फ्रूट्स

इन्हें तो आप साल में किसी भी समय खा सकते हैलेकिन सर्दियों में कुछ जैसे खजूरमुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको ठंड से निजात मिलेगा। साथ ही यह आपकी सेहत के लिये भी काफी फायदेमंद होती है। और आप ठंड से भी बचकर रहेगे।

हल्दी

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है। इसमें ऐसे गुण हैं जो छोटे से छोटे से लेकर बड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। अगर आप भी सर्दियों से बचना चाहते हैं तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीयें। इससे आपको अपनी ठंड भगाने और इससे आराम भी मिलेगा।

प्याज

प्याज के औषधीय गुण के बारे में कौन नही जानता है। इसमें तो औषधीय गुणों की भरमार है। इसमें ऐसे गुण पाये जाते है जो आपको कई स्वास्थ संबंधी परेशानियों से बचाता है। इतना ही नही अगर आप इसे सर्दियों में रोज अपनी डाइट इसे शामिल किया तो यह आपको ठंड से भी बचाता है। इसे खाने से भी आपके शरीर का ताप बढेगा। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा।

अदरक की चाय

बहुत से लोगों की यह आदत होती है जैसे ही वह उठें सबसे पहले उन्हें पीने को चाय चाहिये। जिससे उनके शरीर में स्फूर्ति आये। सुबह-सुबह या किसी भी समय चाय पीने से अच्छा क्या हो सकता है।

सर्दियों में अपनी ठंड को भगाने के लिये इससे अच्छा और सस्ता और कोई उपाय हो ही नही सकता है। इसे पीने से शरीर में तापमान बढ़ता है। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा। और आप ठंड से बच जायेंगे।

(साई फीचर्स)