व्हाट्सएप पर कमा रही यह महिला लाखों!

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। व्हाट्सएप का ज्यादातर इस्तेमाल हम चैटिंग करने, एक-दूसरे को मजेदार वीडियो भेजने व तस्वीरें शेयर करने के लिये करते हैं। इससे ज्यादा हम इसमें और कुछ नहीं करते हैं। पर एक महिला इसका उपयोग कर लाखों कमा रही है।

कभी-कभार हमें इन चीजों की इतनी लत लग जाती है कि हमें लगने लगता है कि इससे हमारा कीमती वक्त बर्बाद हो रहा है और चाहकर भी हम ऐसा करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। हालांकि इस बात पर हमेशा ध्यान रखना चाहिये कि चीजें कभी बुरी नहीं होती हैं बल्कि हम उन्हें किस तरह से इस्तेमाल करते हैं यह ज्यादा मायने रखता है।

आज हम आपको उस महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने व्हाट्सएप के जरिये लाखों की कमाई कर ली हैं। इनका नाम सनमुगा प्रिया है जो पिछले लगभग 03 साल से व्हाट्सएप के माध्यम से साड़ी बेचने का काम कर रहीं हैं। सनमुगा ने लगभग 2000 से ज्यादा री सेलर्स का नेटवर्क भी बना लिया है।

सनमुगा की सास लोगों के घर-घर जाकर साड़ी बेचने का काम करतीं थीं। सनमुगा अपनी सास से काफी प्रभावित थीं। साल 2014 में जब उनकी सास का देहांत हो गया तो सनमुगा ने उनके बिजनेस की कमान सम्हाली। सनमुगा को सोशल मीडिया की थोड़ी बहुत जानकारी थी और वे धीरे – धीरे इनका इस्तेमाल साड़ियों को बेचने के लिये करने लगीं। उनके व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों की संख्या बढ़ती गयी।

चैन्नई की रहने वालीं सनमुगा आज के समय में रोजाना 50-60 साड़ियां बेचतीं हैं। त्यौहार के दिनों में यह संख्या 100 तक पहुँच जाती है। साड़ियों का विज्ञापन वे फेसबुक पेज के जरिये करती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2016 में सनमुगा की आय लगभग 2.4 करोड़ रुपये थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *