ओडिशा, आंध्र, सिक्किम और अरुणाचल में इन तारीखों को होगी वोटिंग

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने रविवार शाम 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चुनाव कराने का फैसला किया है।

ओडिशा में 4 चरणों में होंगे चुनाव

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार ओडिशा में 11 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच चार चरणों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी कराए जाएंगे। कार्यक्रम के मुताबिक, ओडिशा में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। बता दें कि ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ बीजू जनता दल, बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगा।

आंध्र की 175 सीटों पर 11 को मतदान

वहीं, आंध्र प्रदेश में भी 175 विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ ही पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और वाईएसआर कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के संकेत मिल रहे हैं। इन सबके इतर आपको बता दें कि देशभर में मतदाताओं की सबसे अधिक संख्या के मामले में आंध्र प्रदेश तीसरे नंबर पर है। वर्ष 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में 7.7 फीसदी मतदाता हैं।

सिक्किम में 32 सीटों पर एक साथ चुनाव

सिक्किम में भी 11 अप्रैल को ही लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव की भी वोटिंग होगी। सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को लोकसभा की एक सीट के साथ ही वोट पड़ेंगे। इस वक्त राज्य में मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग की अगुवाई में सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रैटिक फ्रंट(एसडीएफ) एक बार फिर राज्य में वापसी की कोशिशों में लगी है। राज्य के सीएम पवन कुमार चामलिंग पांच बार यहां के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और छठी बार मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

अरुणाचल में भी 11 अप्रैल को होगी वोटिंग

इसी तरह से अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों पर 11 अप्रैल को चुनाव होंगे। गौरतलब है कि 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों की शुरुआत 11 अप्रैल से होनी है। सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा। वहीं सभी चरणों के परिणामों की घोषणा 23 मई को की जाएगी। चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा है कि चुनाव के लिए आचार संहिता तारीखों के ऐलान के साथ लागू हो जाएगी। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

5 thoughts on “ओडिशा, आंध्र, सिक्किम और अरुणाचल में इन तारीखों को होगी वोटिंग

  1. Pingback: pinewswire
  2. Pingback: Facebook Marketing
  3. Pingback: sell dumps online
  4. Pingback: 토토사이트
  5. Pingback: CI/CD Services

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *