तेज धूप के कारण गर्मी का अहसास

 

 

गुरूवार को हो सकती है बूंदाबांदी!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बादलों की आवाजाही के बीच सोमवार को मौसम के तेवर कुछ तल्ख ही नजर आये। दिन में अधिकतम तापमान ने 35 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार कर लिया है।

पिछले दो दिनों से दिन में तेज धूप व गर्मी की वजह से घर और दफ्तरों में पंखे चलने लगे हैं। ठण्ड का सीजन लगभग समाप्त हो चुका है, बावजूद इसके रात से लेकर सुबह के बीच ठण्ड का अहसास बना हुआ है। एक दिन पहले की तुलना में सोमवार को दिन का तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हालांकि दिन में तेज धूप के कारण गर्मी का माहौल बन गया था। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अगले चौबीस घण्टे के दौरान मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहेगा। वहीं उत्तरी हवा के अपेक्षाकृत कम चलने से रात में तापमान 16 से बढ़कर 17.4 डिग्री सेल्सियस हो गया।

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, वहीं रात में तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसी तरह बुधवार से शुक्रवार तक दिन में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सूत्रों की मानें तो गुरूवार को बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बूंदाबांदी भी हो सकती है।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा कि वर्ष 2016, 2017 और वर्ष 2018 में गर्मी के मौसम में अधिकतम तापमान अप्रैल माह में ही 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। वर्तमान में अधिकतम पारा जिस गति से ऊपर की ओर बढ़ रहा है उसको देखकर जानकार यही बताते हैं कि इस वर्ष 2019 के अप्रैल माह में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *