महसूस करें डिप्रेशन तो करें ये उपचार!

 

 

मेहनत के बावजूद परिणाम नहीं निकलना, कम नंबर आना। अपनों से आहत होने पर, चिंता, बीमारी की कल्पना, आत्महत्या के विचार आदि कुछ डिप्रेशन के लक्षण हैं। यह हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है।

आज आपको ज्योतिष के माध्यम से डिप्रेशन (अवसाद) से छुटकारा पाने के वैदिक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें मेडिकल हेल्प से लाभ नहीं होता है, वे ज्योतिषीय उपाय से भी डिप्रेशन को खत्म कर खुशी-खुशी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार किसी की कुण्डली में चंद्रमा दूषित है, नीच का है या पाप ग्रहों के साथ है, तो टेंशन, परेशानी, नींद न आना, सिर में दर्द, रात को सोते हुए उठ जाना। आँखों में बीमारियां कफ, भूख न लगना पीलिया, डर लगना आदि डिप्रेशन के प्रमुख कारण हैं। अधिक टेंशन में व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। इसलिये डिप्रेशन से छुटकारा पाकर हम स्वस्थ्य रह सकते हैं। इसलिये हमें अपने चंद्रमा को प्रबल बनाना होगा। घर से निकलते हैं कहीं जाने के लिये, कहीं और जाने का मन करने लगता है।

करें ये उपाय

व्यक्ति को चांदी के पात्र में जल या शर्बत पीना चाहिये। इससे विद्यार्थियों का चंद्रमा पॉवर फुल होगा। पढ़ाई में मन लगेगा और याददाश्त भी मजबूत हो जायेगी। अपने परिवार में समय बितायें। परिवार के लोगों को भी चाहिये कि जिस बच्चे का कम नंबर आयें हैं या रिजल्ट बिगड़ गया है, उसके साथ सख्ती से पेश न आते हुए, अच्छा पारिवारिक माहौल बनायें।

खुश रहने की सलाह दें, परिवार के साथ घूमने जायें, रिजल्ट बिगड़ने की टेंशन न पालें। अगली बार फिर मेहनत करने के लिये प्रोत्साहन दें, खुद भी अपने आपको सम्हालें। अपने भविष्य में होने वाली अच्छाईयों के बारे में विचार करें। मुस्कुराते हुए जीने का प्रयास करें। अपने सामने वाले को भी मुस्कुराने का मौका दें।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *