यहां के चुनाव में खड़ा होता है सिर्फ एक उम्मीदवार

 

 

 

 

 

मतदान होता है महज एक दिखावा

देश में लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है। अप्रैल से लेकर मई महीने के बीच कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इनके नतीजों की घोषणा 23 मई के दिन की जाएगी। इसके बाद ही पता चलेगा कि इस बार सत्ता किसके हाथों में आएगी। लोकतंत्र के कारण हमें अपना नेता खुद चुनने की आजादी है। हालांकि आज हम जिस देश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां चुनाव महज एक दिखावा है क्योंकि नतीजे पहले से ही तय होते हैं। ऐसे में वोट डालना सिर्फ एक नाटक है।

हम यहां उत्तर कोरिया की बात कर रहे हैं। यहां हर पांच साल पर सुप्रीम पीपुल्स असेंबलीके लिए चुनाव आयोजित किए जाते हैं, लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि उम्मीदवार के तौर पर केवल एक ही व्यक्ति का नाम होता है। उस शख्स का नाम किम जोंग उन है। अब जाहिर सी बात है कि चुनाव में विजेता भी वही बनेगा। इसी वजह से नॉर्थ कोरिया में होने वाले चुनाव को दुनिया का सबसे अनोखा चुनाव कहा जाता है।

जैसा कि लोग जानते ही हैं कि किम जोंग उन को उत्तर कोरिया के तानाशाह के तौर पर जाना जाता है। यहां के नियम बड़े सख्त हैं और उन्हें तोड़ने पर कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है।

इस साल 10 मार्च को यहां सुप्रीम पीपुल्स असेंबलीके चुनाव को लेकर मतदान कराया गया। ऐसा माना जा रहा है कि इसके नतीजे पहले से ही तय थे। दरअसल, नॉर्थ कोरिया में हुए चुनाव में हिस्सा लेना आवश्यक माना जाता है। यह नागरिकों का एक कर्तव्य है। चुनाव के दौरान मतदाताओं को मतपत्र पर केवल हांया नहींमें जवाब देना होता है।

(साई फीचर्स)

One thought on “यहां के चुनाव में खड़ा होता है सिर्फ एक उम्मीदवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *