छपारा मण्डी परिसर निर्माण में गड़बड़ी!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर छपारा से भीमगढ़ मार्ग पर खुर्सीपार गाँव में मण्डी परिसर के निर्माण में गड़बड़ी की जा रही है। बैनगंगा विपणन समिति के गोदाम से लगे एक एकड़ रकबे में विपणन विभाग द्वारा 1.65 करोड़ की लागत से मण्डी परिसर का निर्माण कराया जा रहा है।

इस मण्डी परिसर में पाँच दुकानों का कॉम्प्लेक्स, स्टाफ क्वॉटर व कार्यालय भवन सहित शौचालय का निर्माण घटिया व कमजोर ईंटों से किया जा रहा है। बगैर तराई कर कांक्रीटीकरण से तैयार कॉलम व बीम में कई जगह गहरे सुराग नजर आ रहे हैं। ठीक तरह से ढलाई न होने के कारण कांक्रीट के बाहरी हिस्से में गिट्टी दिखायी दे रही है।

क्षेत्रवासियों के मुताबिक मण्डी परिसर का निर्माण कर रहा ठेकेदार मनमाने तरीके से काम करवा रहा है। जबलपुर विपणन विभाग के तकनीकि अधिकारियों की देखरेख में चल रहे घटिया निर्माण पर अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

मापदण्ड के विपरीत निर्माण : क्षेत्र वासियों के मुताबिक विपणन विभाग द्वारा छपारा में तैयार किये जा रहे मण्डी परिसर में मापदण्ड के विपरीत काम चल रहा है। मण्डी परिसर की दुकान, स्टाफ क्वॉटर, आफिस व बाऊंड्रीवाल तैयार करने में हाथ भट्टे की कच्ची और घटिया ईंटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा तय मात्रा में रेत, सीमेंट व गिट्टी को मिक्स कर कांक्रीटीकरण नहीं किया जा रहा है।

पाँच हजार वर्ग फीट में मण्डी परिसर : इस वजह से कांक्रीट के कॉलम और प्लिंथ बीम में गिट्टी दिखायी दे रही है। लगभग 05 हजार वर्ग फीट में मण्डी परिसर का स्ट्रेक्चर तैयार किया जाना है जबकि परिसर के अंदर व्यापारियों के लिये अनाज रखने और बोली लगाने इत्यादि की व्यवस्था की जानी है। व्यापारी व किसानों की सुविधा के लिये बन रहे इस मण्डी परिसर के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।