कांग्रेस एमएलए ने महिला सरपंच को मंच से उतारा

 

 

 

 

 

राजस्‍थान सरपंच संघ ने कहा- माफी मांगें

(ब्यूरो कार्यालय)

जयपुर (साई)। कांग्रेस विधायक दिव्‍या मदेरणा द्वारा एक महिला सरपंच से कथित तौर पर दुर्व्यवहार किए जाने को लेकर राजस्‍थान सरपंच संघ आक्रोशित है। संघ ने विधायक से माफी मांगने की मांग की है।

इस संबंध में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें दिव्‍या मदेरणा को सरपंच चंदू देवी को अपने पास कुर्सी पर बैठने से मना करने और उन्‍हें ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठने का इशारा करते हुए देखा जा सकता है। दिव्‍या राजस्‍थान और देश की राजनीति में भूचाल ला देने वाले बहुचर्चित भंवरी देवी कांड के मुख्‍य आरोपी पूर्व मंत्री महिपाल सिंह मदेरणा की बेटी हैं। उनके दादा वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता पारस राम मदेरणा हैं।

जोधपुर की ओसियां विधानसभा सीट से चुनी गईं दिव्‍या मदेरणा गत रविवार को खेतासार गांव में आयोजित एक धन्‍यवाद सभा में शामिल होने पहुंची थीं। चंदू देवी इसी गांव की सरपंच हैं। दिव्‍या मदेरणा द्वारा इशारा किए जाने के बाद वह जमीन पर अन्‍य ग्रामीणों के साथ जाकर बैठ गईं पर सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर लोग अपना गुस्‍सा व्‍यक्‍त कर रहे हैं। अब राजस्‍थान सरपंच संघ भी सामने आया है और उसने विधायक से खेद जताने की मांग की है। इस घटना से सरपंच चंदू देवी को इतना दुख पहुंचा है कि वह घर से बाहर भी नहीं निकल रही हैं।

सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद अपनी सफाई में विधायक दिव्‍या मदेरणा कहती हैं, ‘मुझे यह नहीं मालूम था कि चंदू देवी खेतासर गांव की सरपंच हैं। कुर्सी पर बैठने जा रही महिला ने लंबा घूंघट किया हुआ था, ऐसे में मैं उन्‍हें पहचान नहीं पाई। उन्‍होंने मुझे अपना परिचय भी नहीं दिया। मुझे लगा कि वह भी अन्‍य ग्रामीणों की तरह हैं जो मेरे पास अपनी कोई शिकायत लेकर आई हैं।

दूसरी ओर, बातचीत में सरपंच चंदू देवी ने कहा, ‘विधायक जी ने ऐसा क्यों किया, यह किसी को समझ में नहीं आया। सरपंच गांव का प्रथम नागरिक होता है, एक कुर्सी तो गांव के हर कार्यक्रम में उसके लिए रिजर्व रहती है। लेकिन ओबीसी समुदाय की एक नेता के साथ इस तरह का व्यवहार निंदनीय है। पूरा गांव इसकी निंदा और विरोध कर रहा है। उन्हें अपनी गलती का अहसास होता तो माफी मांग लेतीं लेकिन उन्हें यह भी ठीक नहीं लगा। सरपंच बीजेपी या कांग्रेस से भी नहीं होता, मैं दिव्या जी के व्यवहार से आहत हूं।

…तो पूरे प्रदेश के सरपंच करेंगे विरोध: भंवरलाल

राजस्‍थान सरपंच संघ के प्रदेश अध्‍यक्ष भंवरलाल जानू कहते हैं कि सबके सामने महिला सरपंच का दुर्व्यवहार करने पर कांग्रेस विधायक दिव्‍या मदेरणा को तत्‍काल माफी मांगनी चाहिए। अन्‍यथा वह पूरे प्रदेश भर में सरपंचों के गुस्‍से का शिकार बनने के लिए तैयार रहें।

पहली बार विधायक बनी हैं दिव्‍या

बता दें कि हाल में हुए राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में जोधपुर की ओसियां विधानसभा सीट से जीत हासिल कर दिव्‍या मदेरणा पहली बार विधायक बनी हैं। उन्‍होंने बीजेपी के विधायक रहे भीमा राव चौधरी को हराया था। उनके पिता महिपाल सिंह मदेरणा भंवरी देवी कांड के चलते जेल में बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *