17 एकड़ गेहूँ की खड़ी फसल जलकर हुई राख

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

केवलारी (साई)। केवलारी तहसील के ग्राम कोहका (रायखेड़ा) में सोमवार को दोपहर खेतों में अचानक लगी आग से लगभग 17 एकड़ रकबे में लगी गेहूँ की फसल खाक हो गयी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोहका निवासी शिव कुमार पिता पंचराज राजपूत की दो हेक्टेयर, जीवन सिंह पिता छोटे सिंह राजपूत की लगभग दो हेक्टेयर एवं चौधरी सिंह पिता रूप सिंह राजपूत की लगभग 03 हेक्टेयर फसल में अचानक आग लग गयी और लगभग पूरी फसल ही इसकी चपेट में आ गयी।

बताया जाता है कि आगजनी की घटना की जानकारी लगते ही ग्रामीणों ने इसकी जानकारी केवलारी थाने एवं केवलारी के तहसीलदार को दी। इसके बाद सभी ग्रामीण अपने – अपने साधनों से आग को बुझाने के लिये मशक्कत करते नजर आये। मौके पर न तो दमकल पहुँचा और न ही कोई जिम्मेदार अधिकारी ने ही मौका मुआयना करने की जहमत उठायी।

सालों पुरानी है दमकल की माँग : केवलारी क्षेत्र में हर साल गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं घटती हैं। लोगों द्वारा यहाँ दमकल की माँग सालों से की जा रही है। पूर्व में क्षेत्रीय विधायक रजनीश सिंह के द्वारा दमकल लाने के प्रयास शायद नहीं किये गये वरना क्या कारण है कि यहाँ अभी तक एक अदद दमकल की व्यवस्था भी नहीं हो पायी है।

लोगों ने आशंका व्यक्त की है कि खेतोें के ऊपर से होकर गुजरने वाली हाई टेंशन बिजली की लाईन से ही कोई चिंगारी निकली होगी, जिससे यह अग्निकाण्ड हो गया। इसके अलावा खेत में ही एक ट्रांसफॉर्मर भी लगा है जिसमें से भी चिंगारी निकलने की आशंका लोगों के द्वारा व्यक्त की जा रही है।

ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से जनापेक्षा व्यक्त की है कि खेतों के ऊपर से होकर गुजरने वाली बिजली की लाईनों को व्यवस्थित किया जाये ताकि गर्मी के मौसम में इस तरह के अग्निकाण्ड से बचा जा सके। इसके साथ ही क्षेत्र में कम से कम एक दमकल की व्यवस्था करने की माँग भी ग्रामीणों ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *