चुनाव खर्च पर लगाम लगाने सायकल यात्रा

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। चुनावों में होने वाले खर्चे पर लगाम लगाने की मांग को लेकर रविवार को एक शख्‍स मध्‍य प्रदेश के शहर बैतूल से नई दिल्‍ली के लिए निकल पड़ा है। इस शख्‍स का नाम है आजाद चंद्र शेखर। लगभग 980 किलोमीटर की इस यात्रा की खास बात यह है कि आजाद चंद्र शेखर इसे साइकल से पूरा करेंगे और वह भी महज चार दिनों में।

आजाद का इरादा 28 मार्च को दिल्‍ली में पहुंच कर 30 मार्च को निर्वाचन आयोग से मिलने का है। अगर आयोग चुनाव खर्च कम करने की उनकी मांगों को नहीं सुनता है तो आजाद ने आत्‍महत्‍या करने की धमकी भी दी है।

 आजाद ने एक नेहरू टोपी पहन रखी है जिस पर खर्चीला चुनाव‘, ‘असाक्षरता‘, ‘बेरोजगारीजैसे शब्‍द लिखे हुए हैं। उनके गले में एक गत्‍ता लटका हुआ है जिस पर उनकी मांगें लिखी हुई हैं। उनकी साइकल के हैंडल में एक काला झंडा लगा और एक कटआउट लगा है जिस पर लिखा है, ‘लोकतंत्र का दुश्‍मन खर्चीला चुनाव है। इसी से देश में मंहगाई, भ्रष्‍टाचार, बेरोजगारी, कमिशनखोरी, मिलावटखोरी, कालाबाजारी, जातिवाद, सांप्रदायिकता, नक्‍सलवाद और आतंकवाद पनपता है।

28 मार्च से भूख हड़ताल

आजाद कहते हैं, ‘भारतीय लोकतंत्र के असली चौकीदार चुनाव आयोग का इन मुद्दों पर ध्‍यान खींचने के लिए मैं 28 मार्च से भूख हड़ताल करूंगा। इसके बाद 30 मार्च को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग के मुख्‍यालय की छत पर देशप्रेम की खातिर आत्‍महत्‍या कर लूंगा। मेरी मौत के लिए चुनाव आयोग जिम्‍मेदार होगा।

आजाद का कहना है, ‘चुनाव आयोग को सुनिश्चित करना चाहिए कि पार्टियां चुनाव प्रचार में करोड़ों रुपये न खर्च करें। आयोग को अधिकतम खर्चे की सीमा तय कर देनी चाहिए। राजनीतिक पार्टियां अपने प्रचार में बहुत अधिक धन खर्च करते हैं और बाद में भ्रष्‍ट तरीके अपनाकर इसे वापस कमाना चाहते हैं। इसी से भ्रष्‍टाचार और घोटालों को बढ़ावा मिलता है।

भोपाल के तमाम नागरिक आजाद की तारीफ करते हैं और उनके साथ सेल्‍फी खिंचवाते हैं। ऐसे ही एक यात्री के विडियो में आजाद यह कहते हुए दिखाई देते हैं, ‘डायल 100 की तरह चुनाव आयोग का नंबर भी राज्‍यों में सार्वजनिक जगहों पर लगा होना चाहिए ताकि लोगों को उसकी जानकारी रहे। लोगों के पास यह नंबर होगा तो लोग आयोग से सवाल कर सकेंगे।

4 thoughts on “चुनाव खर्च पर लगाम लगाने सायकल यात्रा

  1. Pingback: read review
  2. Pingback: cbd for anxiety

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *