बदहाल पड़ा है शहर का प्राईवेट बस स्टैण्ड

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सरकारी बस स्टैण्ड के बाजू में स्थित प्राईवेट बस स्टैण्ड लंबे समय से अव्यवस्थाओं के साये में बदहाली की ओर अग्रसर दिख रहा है। दिनों दिन अवैध यात्री बसों की आवाजाही तेजी से बढ़ रही है पर इन पर अंकुश लगाने की चिंता शायद ही किसी को दिख रही हो।

यात्रियों ने बताया कि यहाँ बड़ी संख्या में बसों और यात्रियों की आवाजाही सतत रूप से बनी रहती है। बसों व यात्रियों की संख्या के एवज में बस स्टैण्ड का प्रतीक्षालय छोटा प्रतीत हो रहा है। इसके साथ ही यात्रियों द्वारा खाने – पीने की चीजों को यहाँ – वहाँ फेके जाने के बाद नियमित साफ सफाई नहीं होने के कारण गंदगी का अंबार लगा रहता है।

यात्री प्रतीक्षालय में फलों के छिलके पड़े रहने व उन छिलकों को खाने के लिये यात्रियों के बीच में ही बकरियां, मवेशियां का अंदर जमावड़ा लगा रहता है। इसके साथ ही बसों की स्थिति और अन्य जानकारी लेने के लिये यहाँ पूछताछ काउन्टर तो बना है लेकिन अधिकांश मौकों पर उक्त कमरा बंद ही रहता है जिससे लोगों को बस की स्थिति की जानकारी नहीं मिल पाती है। यहाँ मौजूद अन्य बसों के एजेंट से लोग कौन सी बस कहाँ जायेगी और कब जायेगी आदि की जानकारी लेने यहाँ – वहाँ भटकते नजर आते हैं।

गर्मी के इस मौसम में बसों के इंतजार में बैठों यात्रियों को बस स्टैण्ड में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण आसपास की होटलों से कुछ सामान की खरीददारी करके ही पानी लेने मजबूर होना पड़ रहा है। यात्रियों ने अधिकारियों से माँग की है कि शीघ्र ही यहाँ की समुचित व्यवस्था बनायी जाये जिससे यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े।

यात्रियों की मानें तो पीने के पानी वाले स्थान के आसपास की दीवारें बेहद गंदगी से पटी पड़ी हैं और वहाँ मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। मवेशियों द्वारा किये जाने वाली गंदगी के कारण उठने वाली दुर्गंध से यात्रियों का प्रतीक्षालय में बैठना भी दूभर हो रहा है। दरअसल, नियमित साफ – सफाई नहीं होने के कारण, यहाँ गंदगी का अंबार लगा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *