नगर निगम बेलदार के पास 25 करोड़ की प्रॉपर्टी का खुलासा

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। आयकर विभाग की बेनामी यूनिट ने इंदौर नगर निगम में चतुर्थ श्रेणी कर्मी बेलदार असलम खान के पास मौजूद करीब 25 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच कर ली है। उसके बैंक खाते में सवा तीन करोड़ रुपए का लेनदेन भी मिला है। 10 खातों में 14 लाख रुपए नकदी जमा मिले। असलम की पत्नी और मां के नाम 14 प्लॉट, फ्लैट-दुकान और 60 हजार वर्गफीट का भूखंड मिला है।

आयकर विभाग ने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम 2016 के तहत इस कार्रवाई को अंजाम दिया। विभागीय सूत्रों का कहना है कि बेलदार असलम खान अपनी संपत्ति और आय का स्त्रोत साबित नहीं कर पाया। बेनामी यूनिट के अधिकारियों ने अपने खुफिया सूत्रों से उसकी 69 चल-अचल संपत्तियों की सूची बनाई है। इनमें 17 अचल संपत्तियां हैं ये उसकी मां बिलकिस खान और पत्नी रहला खान के नाम पर थीं।

इंदौर के एक्सिस बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक में उसके सभी खाते मिले, तीन खाते नाबालिग बच्चों के नाम पर थे जिनमें लाखों रुपए का लेनदेन हुआ। चल संपत्ति में जीवन बीमा की 42 पॉलिसी और 10 बैंक एकाउंट शामिल हैं। बेलदार के पास मिली अचल संपत्तियां इंदौर में ही हैं। ये सभी माणिक बाग, खातीवाला टैंक, साउथ तुकोगंज, साकेत, सुखलिया और अशोक कालोनी में हैं, महू में आधा एकड़ का भूखंड भी मिला।

आयकर विभाग ने उसके खातों में जमा करीब 14 लाख रुपए भी अटैच कर लिए हैं। विभाग ने संपत्ति अटैच कर असलम को 90 दिन का समय दिया है। इसके बाद मामला एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी दिल्ली के पास चला जाएगा। इस दौरान बेलदार अपनी संपत्ति का स्त्रोत साबित कर देगा तो सारी संपत्ति रिलीज कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि विभाग की बेनामी यूनिट ने इस सप्ताह कल्याण सिंह की 59 बेनामी संपत्तियों का भी खुलासा किया था। इन संपत्तियों की कीमत भी करीब 25 करोड़ रुपए आंकी गई है।