खाली भवनों को स्व सहायता समूहों को आवंटित करने आयुक्त ने दिये निर्देश

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। रिक्त पड़े सरकारी भवनों को स्व सहायता समूहों को आवंटित करने के निर्देश संभागायुक्त ने दिये हैं।

जिला पंचायत द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार संभागायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा सिवनी जिले का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच एवं मुख्य कार्यापालन अधिकारी श्रीमती मंजुषा विक्रांत राय सहित कार्यालय के समस्त प्रभारी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

आयुक्त ने कहा कि कार्यालय महिला सशक्तिकरण के लिये आजीविका मिशन के मार्गदर्शन में महिला स्व सहायता समूहों का गठन एवं क्षमता वर्धन का कार्य सराहनीय रहा है। उन्होंने कहा कि इन समूहों और इनके संगठनों को ग्राम स्तर पर खाली व अनुपयोगी भवन आवंटित किये जायें।

इस दौरान विकास खण्ड केवलारी के समूह द्वारा तैयार की गयी बाँस की ज्वेलरी की डिजाइन देखकर उन्होंनें कहा कि आजीविका के मिशन द्वारा इन समूहों को और अधिक क्षमतावान बनाने के लिये प्रशिक्षण एवं शैक्षणिक भ्रमण भी कराने की आवश्यकता है जिससे इनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता में और अधिक निखार आये।

इसके साथ ही उन्होंने समूहों के उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिये भी समझाईश दी। इस अवसर पर जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि जिले के पर्यटन स्थल पेंच राष्ट्रीय उद्यान में एटीएम के साथ वाली दुकान स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये उत्पाद के लिये आरक्षित कर दी गयी है। समूहों के उत्पादों को अधिकाधिक विक्रय किये जाने हेतु मार्केट उपलब्ध कराये जाने हेतु प्रयास किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *