पक्षियों के लिये छात्रों को सकोरे किये वितरित

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए मिडिल स्कूल बम्होड़ी की शिक्षिका प्रगति बोरकर ने एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।

उन्होंने स्कूल में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को मिट्टी के सकोरे वितरित कर उनमें प्रतिदिन पानी भरने और पक्षियों के लिये अपने घरों की छतों पर रखने के लिये प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि भीषण गर्मी में पानी की कमी को देखते हुए पशु – पक्षी पानी की कमी के कारण प्राण त्याग देते हैं। इन सकोरों से पानी पीने पर उन्हें पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कुछ विद्यार्थियों को ठण्डे पानी के मटके भी वितरित किये।

कार्यक्रम में जन शिक्षक मोहम्मद साबिर खान भी उपस्थित रहे। सभी शिक्षक – शिक्षिकाओं रश्मि तिवारी, योगेश्वरी शर्मा, गीता मरावी, अनुराधा सनोडिया, पालक शिक्षक संघ के द्वारा विद्यार्थियों के साथ मिलकर मतदाता जागरूकता रैली, मतदान के लिये शपथ के साथ ही साथ जॉयफुल लर्निंग की गतिविधियां संपन्न करवायी गयीं।

संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी व नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्राचार्य पी.ए.न वारेश्वा के मार्गदर्शन में किया गया। स्वीप की रैली संपूर्ण गाँव का भ्रमण करते हुए शाला में पहुँची। यहाँ पर उपस्थित जन समुदाय ने इस रैली का फूल मालाओं से स्वागत किया। इसके साथ ही प्राईमरी स्कूल, मिडिल स्कूल के शिक्षक – शिक्षिकाओं ने उपस्थित ग्राम वासियों को फूल देकर उनका उत्साह बढ़ाया।

गाँव में उपस्थित मनिहारी व फुटकर विक्रेताओं से भी 29 अप्रैल को होने वाले चुनाव के संबंध में जानकारी दी गयी एवं चुनाव के लिये प्रेरित किया गया। इस दौरान सारे काम छोड़, दो सबसे पहले वोट दो का नारा लगाते हुए समस्त ग्रामीण जनों को पालक शिक्षक संघ व स्कूल के उपस्थित शिक्षक – शिक्षिकाओं ने मतदान संबंधी शपथ दिलायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *