क्या आपके नाखून में भी है कुछ ऐसा तो . . .

 

 

 

 

इंसान अंदर से स्वस्थ है या नहीं इसका संकेत शरीर अकसर देता रहता है। अगर हम इन संकेतो पर गौर करें तो हम इन्हें समझ सकते हैं। कुछ और नहीं तो आप अपने हाथ के नाखूनों पर ध्यान दें तो समझ जायेंगे कि वर्तमान में आपका शरीर अंदर से तंदरुस्त है या नहीं।

हमारा नाखून जहाँ से शुरू होता है वहां पर एक छोटा सा चाँदनुमा सफेद हिस्सा दिखायी देता है। नाखून का यह भाग सेहत के बारे में काफी कुछ बयां करता है। अंग्रेजी में लुनुला के नाम से जाने वाले इस सफेद हिस्से के बारे में आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

नाखून का यह निचला हिस्सा अगर साफ और चमकदार है तो इंसान की सेहत अच्छी है। यह जितना सफेद और बड़ा होगा सेहत उतनी ही अच्छी मानी जायेगी। ऐसे व्यक्ति शारीरिक तौर पर मजबूत होते हैं। इनकी बॉडी में रक्त का संचारण भी सही से होता है।

यदि नाखून में यह सफेद चाँद धुंधला दिखायी दे तो ऐसे लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ये लोग बीमारियों से जल्द ही घिर जाते हैं। इससे साथ ही यह इस बात को भी बयां करता है कि उस व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर है और खून भी साफ नहीं है।

अगर सिर्फ अंगूठे में यह सफेद आधा चाँद दिखायी दे तो इसका मतलब यह है कि या तो वह व्यक्ति जल्द ही बीमार पड़ने वाला है या पहले से ही शरीर में कोई पुरानी बीमारी है। ऐसे में बिना देर किये तुरंत इलाज करवाना चाहिये।

कभी-कभार सफेद की स्थान यह हिस्सा पीला या नीला दिखने लगता है इससे मधुमेह के होने की आशंका हो सकती है। इस तरह से लुनुला शरीर के बारे में काफी कुछ बयां करता है। सही जानकारी न होने के कारण हम इन बातों को समझ नहीं पाते हैं।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *