दबंग-3 के सेट पर ऐतिहासिक मूर्ति क्षतिग्रस्त

 

 

 

 

संस्कृति मंत्री बोलीं-“उचित कदम उठायेंगे”

(ब्यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले स्थित महेश्वर में बॉलीवुड स्टार सलमान खान की प्रमुख भूमिका वाली फिल्म “दबंग-3” की शूटिंग खत्म होने के बाद सेट का सामान समेटे जाने के दौरान ऐतिहासिक महत्व की मूर्ति के क्षतिग्रस्त होने का मामला सामने आया है।

सूबे की संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने इस मामले में दोषियों के खिलाफ उचित कदम उठाने का भरोसा दिलाया है। चश्मदीद लोगों के मुताबिक पूर्व होलकर राजवंश की शासक अहिल्या बाई होलकर द्वारा महेश्वर में नर्मदा नटी के तट पर बनवाये गये किले की पत्थर की मूर्ति रविवार को उस समय कथित रूप क्षतिग्रस्त हुई, जब “दबंग-3” की हफ्ते भर की शूटिंग के बाद सेट का सामान समेटा जा रहा था। इस दौरान कोई भारी सामान मूर्ति से टकराया और मूर्ति का हाथ टूटकर जमीन पर आ गिरा। ऐतिहासिक विरासत से जुड़ी मूर्ति को हुए नुकसान के बारे में पूछे जाने पर साधौ ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, “जो चीजें हुईं, वे गलत हुई हैं। मैंने इस मामले का संज्ञान लेते हुए खरगोन के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को निर्देशित किया है।”

उन्होंने कहा, “मैं खुद महेश्वर किले में मौके पर जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लूंगी। इसके बाद हम मामले में उचित कदम उठायेंगे।” साधौ, राज्य विधानसभा में महेश्वर क्षेत्र की ही नुमाइंदगी करती हैं। उन्होंने कहा, “हमने महेश्वर में दबंग-3 की शूटिंग को इसलिये मंजूरी दी थी, ताकि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये इस जगह की ब्रांडिंग की जा सके। अगर फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ गलत हुआ है, तो संबंधित लोगों के खिलाफ कदम उठाये जायेंगे।” महेश्वर किले की मूर्ति को हुए नुकसान पर वहां के स्थानीय बाशिंदों में भी नाराजगी है। इससे पहले, “दबंग-3″ की शूटिंग पिछले बुधवार भी विवादों से घिर गयी, जब नर्मदा नदी के तट पर स्थापित प्राचीन शिवलिंग के ऊपर लकड़ी का तख्त रख दिया गया था। इस तख्त पर दो लोग खड़े हो गये थे। इस मामले में विवाद उत्पन्न होने से आहत सलमान महेश्वर के मीडिया के सामने खुद सफाई देने आये थे। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक बॉलीवुड स्टार ने कहा कि तख्त शिवलिंग के सम्मान में रखा गया था ताकि फिल्म की शूटिंग के दौरान मूर्ति की पवित्रता को कोई ठेस नहीं पहुंचे। बाद में यह तख्त हटा दिया गया था। इंदौर से करीब 100 किलोमीटर दूर महेश्वर में “दबंग-3” की शूटिंग में सलमान के साथ फिल्म में उनकी सह अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा भी शामिल हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *