धूल भरी आँधी के साथ रिमझिम बारिश

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। शुक्रवार 12 अप्रैल को दिन भर उमस भरी गर्मी के बाद शाम होने पर अचानक बादल छा गये। शहर में भी धूल भरी आँधी चली। शाम ढलने के पहले ही तेज हवाओं के साथ धूल भरी आँधी ने लोगों को परेशान कर दिया, वहीं शाम ढलते ही शहर में पानी की बौछारों से लोग गीले भी हुए।

ब्रहस्पतिवार की तरह शुक्रवार को भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस ही रहा। पूरे दिन लोगों को उमस भरी गर्मी का अहसास हुआ। रात में भी तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना हुआ है, जिससे रात में भी गर्मी से छुटकारा नहीं मिला।

जिले में बार – बार मौसम का मिजाज बदल रहा है। अभी पिछले कुछ दिनों से गर्मी तेज पड़ रही थी और पारा 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुँच गया था। वहीं शुक्रवार को जिले के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के साथ शेष स्थानों पर बादल छाये रहे। इसके कारण भले ही धूप तेज नहीं रही लेकिन लोगों को उमस परेशान करती रही और पसीने से तरबतर हुए लोग।

शेष स्थानों पर गर्मी बरकरार : जिले के शेष स्थानों पर गर्मी के तीखे तेवर बरकरार हैं। गर्म हवा के थपेड़ों से जहाँ दिन में लोग बेहाल हो रहे हैं वहीं रात में भी गर्मी के कारण चैन नहीं मिल रहा है। पारे में कमी अवश्य रिकॉर्ड की गयी है लेकिन छाये हुए बादलों के कारण लोगों को उमस का एहसास होता रहा।

जिले में कई स्थानों पर 10 से 15 मिनिट तक बारिश हुई। इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्के ओले भी गिरे जिससे मौसम में उमस बढ़ गयी। वहीं खेतों में बची फसलों को हल्का नुकसान होने की आशंका है। जिले के घंसौर, लखनादौन के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। छपारा के भीमगढ़ क्षेत्र में भी कुछ क्षेत्रों में बारिश के साथ मसूर के आकार के ओले गिरे, जिससे खेतों में बची गेहूँ की फसल भीग गयी। हालांकि इस बारिश से ज्यादा नुकसान की आशंका नहीं है लेकिन आने वाले दिनों में यदि ऐसा ही मौसम रहता है तो जरूर नुकसान बढ़ सकता है।

6 thoughts on “धूल भरी आँधी के साथ रिमझिम बारिश

  1. Pingback: DevOps
  2. Pingback: Sexy
  3. Pingback: Research
  4. Pingback: rolex replica

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *