30 हजार रुपये किलो लड्डू और बर्फी!

 

 

 

 

नई दिल्‍ली (साई)। भारत में मिठाई का कारोबार करीब 8000 करोड़ रुपये का है लेकिन, क्या आपने कभी 21,000 या फिर 30,000 रुपये किलो की दर से मिलने वाली मिठाई के बारे में सुना है।

मार्केट में सोने के बिस्किट जैसी दिखने वाली मिठाइयां भी उपलब्ध हैं, जहां एक पीस की कीमत हजारों में होती है। ऐसी मिठाइयों पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी होती है। सोने जैसी दिखने वाली इस मिठाई को लेकर लोगों के मन में काफी जिज्ञासा भी होती है। अगर मिठाई की कीमत इतनी ऊंची है तो इसके खरीददार भी अंबानी जैसे रईस ही होंगे।

दिल्ली में गुड़-चीनीऐसी ही सुपर लग्जरी मिठाइयां तैयार करने के लिए मशहूर है। हाल में उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश और श्लोका मेहता की शादी में गुड़-चीनीमिठाई वाले ने करीब 800 डिब्बे सप्लाई किए थे। स्वर्णमिष्ठानाम की मिठाई को इटैलियन पिस्ता और सोने के वर्क से तैयार किया गया था जिसकी कीमत 21,000 रुपये किलो थी। अर्क के को-फाउंडर अक्षय धोपटकर कहते हैं कि हम भारत की मिठाइयों को दुनियाभर में पहचान दिला रहे हैं। इसी तरह ब्रिटेन और भारत में कारोबार करने वाले ब्लिस बर्फीके फाउंडर निन बस्सी कहते हैं कि 24 कैरेट सोने की परत वाली बर्फी की ब्रिटेन में काफी डिमांड है।

कई शहरों में मिलेगी ऐसी दुकान

दिल्ली, सूरत जैसे कई दूसरे शहरों में ऐसी शॉप हैं जहां सोने की मिठाइयां मिलती हैं। हालांकि ज्यादातर यह मिठाई एलीट या उच्च वर्ग के लोग ही खरीदते हैं। कुछ इसी तरह महाराष्ट्र के थाने और लखनऊ के छप्पन भोग में 30,000 रुपये किलो की मिठाइयां बिकती हैं। इनपर 24 कैरेट शुद्ध सोने की परत चढ़ाई जाती है। इसकी लज्‍जत बढ़ाने के लिए इसमें ऑस्‍ट्रेलिया, यूरोप, अमेरिका जैसे देशों की ब्‍लैकबेरी या ड्राइ फ्रूट्स मिलाए जाते हैं।