पूरे कोलंबो को थी दहलाने की तैयारी

बस स्टैंड के पास 87 विस्फोटक बरामद

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। कोलंबो के मुख्य बस स्टैंड के पास से 87 विस्फोटक बम बरामद हुए हैं। पेट्टा इलाके में सेंट्रल कोलंबो बस स्टेशन में बम डेटोनेटर मिले। पुलिस के एक बयान में बताया गया कि को शुरुआत में 12 बम डेटोनेटर मिले। बाद में छानबीन पर और 75 डेटोनेटर का पता चला।

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है, जबकि एक दिन पहले ही श्रीलंका में रविवार को गिरजाघरों तथा पांच सितारा होटलों में ईस्टर के मौके पर आत्मघाती हमलों सहित आठ बम धमाकों में कम से कम 290 लोगों की जान चली गई हैं और करीब 500 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने इस सिलसिले में 24 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

इससे पहले कोलंबो के मुख्य हवाईअड्डे के पास से बरामद पाइप बम को श्रीलंकाई वायु सेना ने सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया। पुलिस के एक सूत्र ने एएफपीको बताया कि देशी पाइप बम रविवार देर रात मुख्य टर्मिनल की ओर जाने वाली सड़क से बरामद किया गया था। ईस्टर पर सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद भारी सुरक्षा के साथ यह मार्ग खुला था।

सूत्र ने कहा, ”वह एक देशी बम था, जिसमें विस्फोटक पाइप में भरे थे।” वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन गिहान सेनेपविरत्ने ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि आईडी स्थानीय स्तर पर बनाया गया था। वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ”यह छह फुट लंबा एक देशी पाइप बम था, जो सड़क के किनारे बरामद हुआ। उन्होंने कहा, ”हमने उसे हटाकर सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया।”

श्रीलंका में फिर कर्फ्यू

श्रीलंका में रविवार को हुए कई आत्मघाती बम धमाकों के बाद देश ने सोमवार को रात में कर्फ्यू लगाने का नया आदेश जारी किया है। रविवार को हुए धमाकों में 290 लोगों की मौत हुई है 500 लोग घायल हुए हैं। सोमवार सुबह अधिकारियों ने पहले से लागू कर्फ्यू को हटा दिया था, जिसके कुछ घंटे बाद फिर से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। सरकार के सूचना विभाग ने बताया, ”आज सुबह छह बजे पुलिस कर्फ्यू हटा लिया गया था, लेकिन सोमवार रात आठ बजे से इसे फिर से लागू कर दिया जायेगा जो अगले दिन सुबह चार बजे तक जारी रहेगा।”

श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और आलीशान होटलों को निशाना बनाकर आत्मघाती हमले और आठ सिलसिलेवार शक्तिशाली धमाके किये गये। इन होटलों में काफी संख्या में विदेशी आते हैं। इन धमाकों में छह भारतीय समेत 290 लोगों की मौत हो गयी। धमाकों ने लिट्टे के साथ गृहयुद्ध के खात्मे के बाद से द्वीपीय देश में एक दशक से जारी शांति को छिन्न-भिन्न कर दिया है। रविवार के हमले के बाद द्वीपीय देश में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *