लू को लेकर जारी हुई एडवाईज़री

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। लू और ताप से बचने के लिये स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एडवाईज़री जारी की गयी है।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.के.सी. मेश्राम के हवाले से जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार गर्मी के मौसम में तापमान की वृद्धि के कारण लू लगने की संभावना होती है। इसके साथ ही साथ खाद्य व पेय पदार्थों के दूषित होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं, अतः ऐसी परिस्थिति में आमजन धूप व गर्मी से बचें, साथ ही बासा खाना, कटे फले व खुली मिठाई का सेवन न करें।

विज्ञप्ति के अनुसार धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लें। अत्याधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन के अधिकतम तापमान वाले घण्टो में न करें। सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करें। सिर व गर्दन के पीछे के भाग को कपड़े या टोपी से ढंकें। जूते – चप्पल तथा नजर के काले चश्मे (गॉगल) का प्रयोग करें।

विज्ञप्ति के अनुसार अधिक से अधिक पेय पदार्थाें (नॉन एल्कोहॉलिक) जैसे नींबू पानी, लस्सी, छांछ, जलजीरा, आम का पना, नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताजा एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करें। शिशुओं, बच्चों व बुजुर्गों, घर के बाहार काम करने वाले, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखें।

विज्ञप्ति के अनुसार बंद वाहन के अंदर का तापमान बाहर से अधिक होता है अतः पार्किंग में खड़े बंद वाहन में किसी व्यक्ति को अकेला न छोडे़ं। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अति आवश्यक होने पर ही करें।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति को लू लगने का संदेह होता है, तो उसे तत्काल छायादार स्थान पर रखंे व उसके कपड़े ढीले कर दें एवं पानी, छांछ व अन्य तरल पदार्थाें को उस व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में दें। यदि आराम न लगे तो तुरन्त निकट के शासकीय या निजि चिकित्सालय में उपचार करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *